Sunday, July 14, 2024
Homeफ़ैक्ट चेकसोशल मीडिया फ़ैक्ट चेकमाधुरी दीक्षित के पोस्टर पर आतंक समर्थक पाकिस्तानी इवेंट मैनेजर का नाम, सोशल मीडिया...

माधुरी दीक्षित के पोस्टर पर आतंक समर्थक पाकिस्तानी इवेंट मैनेजर का नाम, सोशल मीडिया पर हुईं ट्रोल: लेकिन सच्चाई कुछ और

यह बात साफ है कि रेहान के आतंकियों के साथ लिंक के आरोप के बाद से भारतीय सितारे उसके द्वारा आयोजित किसी भी कार्यक्रम में शामिल नहीं हो रहे हैं। ऑनलाइन सर्च करने पर भी ह्यूस्टन में माधुरी दीक्षित के साथ आयोजित कार्यक्रम के बारे में कुछ नहीं मिला।

बॉलीवुड अभिनेत्री एक पोस्टर के सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर लोगों के निशाने पर आ गई हैं। माधुरी दीक्षित के इस पोस्टर में लिखा है कि वह आगामी दिनों में अमेरिका के ह्यूस्टन में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगी। इस इवेंट के पाकिस्तानी इवेंट मैनेजर रेहान सिद्दीकी द्वारा आयोजित किए जाने का आरोप है। इसी को लेकर उन्हें सोशल मीडिया पर ट्रोल किया गया।

रेहान सिद्दीकी इससे पहले भी अमेरिका भीतर बॉलीवुड सितारों के कार्यक्रम आयोजित करवाता रहा है। उस पर अब भारतीय सुरक्षा एजेंसियों की भी नजर है। बताया गया है कि वह अमेरिका में आयोजित इन कार्यक्रम से इकट्ठा पैसे को अमेरिका में कश्मीरी आतंक और भारत विरोधी गतिविधियों के समर्थन में खर्च करता है।

इससे पहले वर्ष 2020 में बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान ने ह्यूस्टन में होने वाला अपना एक कार्यक्रम रद्द कर दिया था क्योंकि इसके तार रेहान सिद्दीकी से जुड़ने की बात सामने आई थी।पोस्टर के अनुसार, माधुरी दीक्षित का यह कार्यक्रम 16 अगस्त, 2024 को प्रस्तावित था। इसी पोस्टर के आधार पर दीक्षित को निशाने पर लिया गया।

सोशल मीडिया पर माधुरी दीक्षित के खिलाफ दिखाई गई नाराजगी को फ्री प्रेस जनरल और नवभारत टाइम्स जैसे संस्थानों ने भी कवर किया। हालाँकि, ऑपइंडिया ने पाया है कि एक पोस्टर के अलावा ह्यूस्टन या अमेरिका में कहीं भी रेहान सिद्दीकी द्वारा आयोजित माधुरी दीक्षित के किसी भी कार्यक्रम का कोई अन्य पोस्टर या पम्फलेट नहीं है।

इसके अलावा, पोस्टर के डिज़ाइन से लगता है कि यह नकली हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसे माधुरी दीक्षित के अगले महीने अमेरिका के कई शहरों के दौरे के दूसरे पोस्टर का उपयोग करके बनाया गया लगता है। माधुरी इस दौरे के दौरान ह्यूस्टन नहीं जाएँगी।

इस पोस्टर में टैगलाइन ‘फॉरएवर क्वीन ऑफ बॉलीवुड माधुरी दीक्षित’ लिखा हुआ है और बताया गया है कि शुक्रवार (16 अगस्त, 2024) को होने वाले इवेंट के लिए टिकट सुलेखा नाम की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। हालाँकि, जब हमने सुलेखा की वेबसाइट चेक की तो हमें इस इवेंट को लेकर कोई जानकारी नहीं दिखी।

सुलेखा वेबसाइट के इवेंट सेक्शन में अगस्त में माधुरी दीक्षित के अमेरिका दौरे के टिकट मौजूद हैं, लेकिन इसमें ह्यूस्टन या टेक्सास का कोई इवेंट शामिल नहीं है। इसके अनुसार, माधुरी दीक्षित 8 अगस्त को न्यूयॉर्क, 10 अगस्त को वर्जीनिया, 11 अगस्त को अटलांटा और 15 अगस्त को न्यू जर्सी में कॉन्सर्ट में हिस्सा लेंगी।

यह टूर वर्ल्ड स्टार एंटरटेनमेंट द्वारा आयोजित किया जाता है, जो एक इवेंट मैनेजमेंट कंपनी है और बॉलीवुड अभिनेताओं, गायकों आदि के कार्यक्रम आयोजित करती है। इस कंपनी का संचालन अतीक शेख नाम का आदमी करता है। वर्ल्ड स्टार एंटरटेनमेंट के इंस्टाग्राम पेज पर सुलेखा पर डाले गए इवेंट के अलावा दौरे के दौरान माधुरी दीक्षित के कुछ अन्य इवेंट का भी जिक्र है। यह 9 अगस्त को डलास में और 10 अगस्त को शिकागो में हैं।

इस बात की भी संभावना है कि रेहान सिद्दीकी ने अगस्त में माधुरी दीक्षित की अमेरिका में मौजूदगी के दौरान ह्यूस्टन में इस कार्यक्रम को रखा हो। हालाँकि, यह बात कई तथ्यों के आधार पर फिट नहीं बैठती। इससे लगता है कि पोस्टर नकली हो सकता है।

सबसे पहले, रेहान सिद्दीकी के इंस्टाग्राम और फेसबुक पेज पर ऐसे किसी इवेंट का जिक्र नहीं है। उसके पोस्ट से पता चलता है कि वह पाकिस्तानी सितारों के साथ नियमित रूप से कार्यक्रम आयोजित करता रहा है, लेकिन हालिया सालों में उसने किसी भारतीय कलाकार को नहीं बुलाया है।

यह बात साफ है कि रेहान के आतंकियों के साथ लिंक के आरोप के बाद से भारतीय सितारे उसके द्वारा आयोजित किसी भी कार्यक्रम में शामिल नहीं हो रहे हैं। ऑनलाइन सर्च करने पर भी ह्यूस्टन में माधुरी दीक्षित के साथ आयोजित कार्यक्रम के बारे में कुछ नहीं मिला।

इसके अलावा, शेयर किए जा रहे पोस्टर का डिज़ाइन और टैगलाइन वर्ल्ड स्टार एंटरटेनमेंट पोस्टर के जैसा ही है, जिसका मतलब है कि यह नकली है। रेहान सिद्दीकी लंबे समय से इवेंट मैनेजमेंट में है, और यह संभव नहीं है कि वह अपने प्रतिद्वंद्वी के पोस्टर को अपने इवेंट के लिए कॉपी करेगा।

इस पोस्टर में फॉरएवर क्वीन ऑफ बॉलीवुड माधुरी दीक्षित टैगलाइन का इस्तेमाल किया गया है, जो उनके असली टूर के पोस्टर की तरह ही है। सरसरी निगाह डालने पर पता चलता है कि यह पोस्टर माधुरी दीक्षित के 10 अगस्त को वर्जीनिया में होने वाले कॉन्सर्ट के पोस्टर का इस्तेमाल करके बनाया गया है। टैगलाइन के साथ माधुरी दीक्षित की तस्वीर एक ही है जबकि बैकग्राउंड और बाकी जानकारी को बदल दिया गया है।

असली पोस्टर में माधुरी दीक्षित की तस्वीर सिर से कमर तक की है, ‘ह्यूस्टन पोस्टर’ में तस्वीर को काट दिया गया है, इसमें केवल सिर से छाती तक का हिस्सा रखा गया है। ऐसा असली पोस्टर में लिखी जानकारी को हटाने के लिए किया गया प्रतीत होता है।

इसलिए, यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि रेहान सिद्दीकी 16 अगस्त को ह्यूस्टन में माधुरी दीक्षित के कार्यक्रम की मेजबानी नहीं कर रहा। यह पोस्टर बॉलीवुड स्टार को बदनाम करने के लिए सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। हालाँकि, माधुरी दीक्षित ने अभी तक इस दावे पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जगन्नाथ मंदिर के ‘रत्न भंडार’ और ‘भीतरा कक्ष’ में क्या-क्या: RBI-ASI के लोगों के साथ सँपेरे भी तैनात, चाबियाँ खो जाने पर PM मोदी...

कहा जाता है कि इसकी चाबियाँ खो गई हैं, जिस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सवाल उठाया था। राज्य में भाजपा की पहली बार जीत हुई है, वर्षों से यहाँ BJD की सरकार थी।

मांस-मछली से मुक्त हुआ गुजरात का पालिताना, इस्लाम और ईसाइयत से भी पुराना है इस शहर का इतिहास: जैन मंदिर शहर के नाम से...

शत्रुंजय पहाड़ियों की यह पवित्रता और शीर्ष पर स्थित धार्मिक मंदिर, साथ ही जैन धर्म का मूल सिद्धांत अहिंसा है जो पालिताना में मांस की बिक्री और खपत पर प्रतिबंध लगाने की मांग का आधार बनता है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -