Monday, June 24, 2024
Homeफ़ैक्ट चेकभारत का गलत नक्शा पोस्ट करने वाला खालिस्तान समर्थक पंजाबी गायक शुभ की तस्वीर,...

भारत का गलत नक्शा पोस्ट करने वाला खालिस्तान समर्थक पंजाबी गायक शुभ की तस्वीर, हाथ में है इंदिरा गाँधी की हत्या की फोटो वाला हुडी: जानिए इसके पीछे की सच्चाई

इससे पहले शुभ ने अपने इन्स्टाग्राम पर भारत का विवादित नक्शा साझा किया था, जिसमें पंजाब से ऊपर के हिस्से गायब थे। यानी इस मैप में जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश को नहीं दिखाया गया था। इसके साथ ही इसमें उत्तर-पूर्वी राज्यों को भी नहीं दिखाया गया था।

कनाडा में रह रहे पंजाबी गायक शुभ का एक वीडियो वायरल सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमें वह एक काले रंग की हुडी लहराते हुए दिख रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि शुभ ने जिस हुडी को लहराया है, उस पर पंजाब का मानचित्र और उस मानचित्र में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी की हत्या की आर्ट बनी हुई थी।

यह हुडी लंदन के एक कन्सर्ट के दौरान की है। हालाँकि, वीडियो का असली सच कुछ और है।

इस सबंध में सबसे पहले पोस्ट शेरे पंजाब यूके नाम के अकाउंट ने एक्स (पहले ट्विट्टर) पर एक वीडियो ट्वीट किया। इसमें लिखा हुआ था, “पंजाबी कलाकार शुभ ने एक हुडी पकड़ी हुई है, जिसमें भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी उर्फ़ मैमुना बेगम का स्वागत शहीद भाई सतवंत सिंह और शहीद भाई बेअंत सिंह कर रहे हैं। #Neverforget84”

शुभ का जो वीडियो वायरल हुआ है

इसके पश्चात यह वायरल हो गया और कई खालिस्तान समर्थक अकाउंट इस वीडियो को शेयर करने लगे।

हालाँकि, ऑपइंडिया के फैक्टचेक में सामने आया है कि शुभ ने जो हुडी पकड़ी हुई थी उस पर सिर्फ पंजाब का नक्शा बना हुआ था, ना कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी की हत्या से सम्बंधित आर्ट है।

जिस हुडी का दावा किया गया और जो हुडी लहराई शुभ ने

इस हुडी में पंजाब के सभी जिले बने हुए थे, जो कि कन्सर्ट के दौरान किसी दर्शक ने शुभ को दी थी। हालाँकि, शुभ ने जो हुडी लहराई है और जिस हुडी को लेकर दावा किया जा रहा है, वे बिलकुल एक जैसी दिखती हैं। इसलिए यह फर्जी दावा और मजबूत हुआ। हालाँकि, इमेज की गुणवत्ता निष्कर्ष निकालने में बाधा बन रही है।

इंदिरा गाँधी की हत्या की आर्ट वाली जिस हुडी की बात हो रही है, उसे एक खालिस्तान समर्थक ‘अकाल क्लोथिंग’ नाम की कम्पनी ने बनाया है। अकाल क्लोथिंग ने यह वीडियो अपने इन्स्टाग्राम अकाउंट पर भी डाला है। अकाल क्लोथिंग ने शुभ से जुड़े पुराने विवाद को अपनी हुडी का प्रचार करने के लिए उपयोग किया है।

शुभ के हुडी लहराने का वीडियो

इससे पहले शुभ ने अपने इन्स्टाग्राम पर भारत का विवादित नक्शा साझा किया था, जिसमें पंजाब से ऊपर के हिस्से गायब थे। यानी इस मैप में जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश को नहीं दिखाया गया था। इसके साथ ही इसमें उत्तर-पूर्वी राज्यों को भी नहीं दिखाया गया था।

इसके चलते सितम्बर में होने वाला शुभ का इंडिया टूर भी रद्द हो गया था। शुभ के भारत में होने वाले कन्सर्ट के प्रायोजक बनने से बोट कम्पनी ने मना कर दिया था। विराट कोहली ने भी अपने इन्स्टाग्राम अकाउंट से शुभ को अनफॉलो कर दिया था। हालाँकि, शुभ ने इस मामले में बाद में सफाई पेश की थी।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

हरदीप सिंह निज्जर ने किया था पाकिस्तान का दौरा, चलाता था आतंकी कैम्प: जिस कनाडा ने उसकी हत्या पर संसद में रखा मौन, वहीं...

2013 में हरदीप सिंह निज्जर भी पाकिस्तान पहुँचा और CM बेअंत सिंह के हत्यारे जगतार सिंह तारा मिला। तारा 94 फुट का टनल खोद जेल से भागा था।

‘तू क्यों नहीं करता पत्रकारिता?’: नाना पाटेकर ने की ऐसी खिंचाई कि आह-ओह करने लगे राजदीप सरदेसाई, अभिनेता ने पूछा – तुझे सिर्फ बुरा...

राजदीप सरदेसाई ने कहा कि 'The Lallantop' ने वाकई में पत्रकारिता के नियम को निभाया है, जिस पर नाना पाटेकर पूछ बैठे कि तू क्यों नहीं इसको फॉलो करता है?

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -