FACT CHECK: क्लिप दिखा यूपी पुलिस को बताया बर्बर, पूरा वीडियो सामने आया तो किसान सरपट भागा

पुलिस द्वारा जारी वीडियो में देखा जा सकता है कि पुलिस द्वारा 'पीटा गया' किसान करीब 14 सेकेंड तक जमीन पर पड़ा रहता है। फिर अचानक से उठता है और भागने लगता है। जिससे वहाँ वीडियो बना रहे लोग भी हैरान हो जाते हैं और उसे देखने लगते हैं।

उत्तरप्रदेश के उन्नाव में रविवार को जमीन मुआवजे की माँग कर रहे किसानों द्वारा हिंसात्मक रवैया अपनाने के बाद सोशल मीडिया पर उन्नाव पुलिस का एक वीडियो वायरल हुआ है। इस वीडियो में एक किसान खेत में पड़ा हुआ है और उसके इर्द-गिर्द भारी संख्या में पुलिस फोर्स लाठी लिए खड़ी है। थोड़ी देर में वीडियो में दिखता है कि एक पुलिस वाला किसान के पास आया और उसे लाठी मारकर उठाने का प्रयास करता है। लेकिन किसान की हालत ऐसी लगती है जैसे वह उठ भी नहीं सकता हो।

22 सेकेंड की इस वीडियो के इंटरनेट पर पहुँचने के बाद ये सोशल मीडिया पर धड़ल्ले से शेयर की जाने लगी। बिना सच्चाई जाने उन्नाव पुलिस को बर्बर कहा जाने लगा। खुद समाजवादी पार्टी के नेता अनुराग भदौरिया ने इसे सोमवार को शेयर किया और बताया कि कैसे यूपी पुलिस किसानों पर अत्याचार करती है।

इसके बाद टाइम्स के पत्रकार पीयूष राय ने भी इस वीडियो को शेयर किया और लिखा कि पुलिस को लाठी हिंसात्मक भीड़ पर काबू पाने के लिए इस्तेमाल करनी चाहिए, लेकिन वह ऐसे शख्स पर लाठी चार्ज कर रही है, जो पहले ही बेहोश है। पीयूष ने वीडियो को विचलित करने वाला बताया।

- विज्ञापन - - लेख आगे पढ़ें -

साथ ही कंचन श्रीवास्तव नाम की पत्रकार ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा क्या कोई यकीन कर सकता है कि यह वीडियो राम राज्य का है और कई अधिकारी जिसकी सेवा कर रहे हैं वह अन्नदाता है?

कपिल सिब्बल के बंद हो चुके न्यूज चैनल तिरंगा टीवी के पत्रकार रहे सैफ उल्लाह खान ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा कि मुआवजा माँग रहे किसानों का उपचार।

वीडियो वायरल होने के साथ ही मामला तूल पकड़ने लगा और उन्नाव पुलिस सवालों के घेरे में आ गई। इसके बाद यूपी पुलिस ने इस घटना का पूरा वीडियो जारी किया। बताया कि जो वीडियो वायरल हुआ है वह इसका सिर्फ एक हिस्सा है।

उन्नाव पुलिस द्वारा जारी वीडियो में देखा जा सकता है कि पुलिस द्वारा ‘पीटा गया’ किसान करीब 14 सेकेंड तक जमीन पर पड़ा रहता है। फिर अचानक से उठता है और भागने लगता है। जिससे वहाँ वीडियो बना रहे लोग भी हैरान हो जाते हैं और उसे देखने लगते हैं। लोगों के जेहन में सवाल आता है कि जमीन पर पड़ा युवक एक दम ठीक कैसे हो गया।

जाहिर है वह युवक केवल हठ में वहाँ लेटा हुआ था और पुलिस के कहने पर भी अपनी जगह से नहीं उठ रहा था। लेकिन मीडिया और राजनेताओं ने उन्नाव पुलिस को ऐसे दिखाया जैसे उनकी बर्बता के कारण युवक की हालत गंभीर हो गई। पुलिस ने बताया है कि वह पत्थरबाजी कर रहे लोगों के ख़िलाफ़ कार्रवाई करने पहुँचे थी।

ये भी पढ़ें: विदेशी MNCs से करार कर रही बाबा रामदेव की पतंजलि? कॉन्ग्रेस गैंग ने क्यों किया दुष्प्रचार?

शेयर करें, मदद करें:
Support OpIndia by making a monetary contribution

बड़ी ख़बर

उद्धव ठाकरे-शरद पवार
कॉन्ग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गॉंधी के सावरकर को लेकर दिए गए बयान ने भी प्रदेश की सियासत को गरमा दिया है। इस मसले पर भाजपा और शिवसेना के सुर एक जैसे हैं। इससे दोनों के जल्द साथ आने की अटकलों को बल मिला है।

सबसे ज़्यादा पढ़ी गईं ख़बरें

ताज़ा ख़बरें

हमसे जुड़ें

118,575फैंसलाइक करें
26,134फॉलोवर्सफॉलो करें
127,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

ज़रूर पढ़ें

Advertisements
शेयर करें, मदद करें: