Thursday, August 5, 2021
Homeफ़ैक्ट चेकसोशल मीडिया फ़ैक्ट चेकथाली बजा कर मोदी सरकार का विरोध कर रहे हैं छात्र? कॉन्ग्रेस पार्टी द्वारा...

थाली बजा कर मोदी सरकार का विरोध कर रहे हैं छात्र? कॉन्ग्रेस पार्टी द्वारा शेयर की गई तस्वीर का FACT-CHECK

'यूथ कॉन्ग्रेस' ने सोशल मीडिया पर पुरानी तस्वीर वायरल करके इसे ताजा विरोध प्रदर्शन का बताया। वायरल की गई तस्वीर में दिख रहा है कि कई युवा हाथों में थाली लेकर खड़े हैं। 'यूथ कॉन्ग्रेस' ने दावा किया कि ये तस्वीर उन छात्रों की है, जो रेलवे भर्ती परीक्षा के लिए मोदी सरकार के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं।

कॉन्ग्रेस पार्टी एक बार फिर से मोदी सरकार पर निशाना साधने के चक्कर में झूठ फैलाती हुई नज़र आई। ‘यूथ कॉन्ग्रेस’ ने सोशल मीडिया पर पुरानी तस्वीर वायरल करके इसे ताजा विरोध प्रदर्शन का बताया। वायरल की गई तस्वीर में दिख रहा है कि कई युवा हाथों में थाली लेकर खड़े हैं। ‘यूथ कॉन्ग्रेस’ ने दावा किया कि ये तस्वीर उन छात्रों की है, जो रेलवे भर्ती परीक्षा के लिए मोदी सरकार के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं।

‘यूथ कॉन्ग्रेस’ ने ही शनिवार (सितम्बर 5, 2020) को सबसे पहले इस तस्वीर को शेयर किया, जिसके बाद इसे कई लोगों ने सोशल मीडिया और वायरल किया। बता दें कि विभिन्न संगठनों और राजनीतिक दलों ने उस दिन छात्रों से आह्वान किया था कि वो रेलवे-एसएससी की परीक्षाएँ आयोजित कराने के लिए सरकार पर दबाव बनाने हेतु थाली बजाएँ। इसी क्रम में कई लोगों ने इससे जुड़ी तस्वीरें शेयर कर के सरकार का विरोध किया।

लेकिन, कॉन्ग्रेस ने जो तस्वीर शेयर की, वो पुरानी है। सर्च इंजन गूगल पर जब इसका रिवर्स इमेज सर्च किया गया तो पता चला कि ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ की वेबसाइट पर इस तस्वीर को मार्च 23, 2020 को डाला गया था। इस खबर में बताया गया था कि किस तरह से टीवी सेलेब्स ने ‘जनता कर्फ्यू’ के दौरान उनलोगों का विरोध किया, जो थाली बजाते-बजाते सड़कों पर निकल आए थे। साथ ही ये तस्वीर भी डाली गई थी।

मार्च 2020 की तस्वीर को कॉन्ग्रेस ने अभी भुनाया

उस दिन कई लोगों ने उत्साह में सड़क पर निकल कर जुलूस निकाला था, ये तस्वीर उन्हीं में से किसी एक की थी। इसीलिए, इस वायरल तस्वीर का छात्रों के विरोध प्रदर्शन से कुछ लेना-देना नहीं है बल्कि ये तो सरकार को मिलने वाले समर्थन को दिखाता है। ‘जनता कर्फ्यू’ की तस्वीर को कॉन्ग्रेस पार्टी ने छात्रों के विरोध प्रदर्शन का बता कर शेयर कर दिया। इससे पहले भी कई बार कॉन्ग्रेस इस तरह की हरकत कर चुकी है।

ज्ञात हो कि भारतीय रेलवे (Indian Railways) जल्द ही कई पदों पर भर्तियाँ करेगा। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार (सितंबर 5, 2020) को ट्वीट करते हुए बताया कि रेलवे में 1 लाख 40 हजार, 640 पद खाली पड़े हैं, जिस पर नियुक्ति की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी। रेलवे में विभिन्न पदों की सभी 3 श्रेणियों के लिए भर्ती प्रक्रिया के आवेदनों की जाँच पूर्ण की जा चुकी है, विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए परीक्षाओं का आयोजन 15 दिसंबर से शुरु किया जाएगा।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

अगर बायोलॉजिकल पुरुषों को महिला खेलों में खेलने पर कुछ कहा तो ब्लॉक कर देंगे: BBC ने लोगों को दी खुलेआम धमकी

बीबीसी के आर्टिकल के बाद लोग सवाल उठाने लगे हैं कि जब लॉरेल पैदा आदमी के तौर पर हुए और बाद में महिला बने, तो यह बराबरी का मुकाबला कैसे हुआ।

दिल्ली में कमाल: फ्लाईओवर बनने से पहले ही बन गई थी उसपर मजार? विरोध कर रहे लोगों के साथ बदसलूकी, देखें वीडियो

दिल्ली के इस फ्लाईओवर का संचालन 2009 में शुरू हुआ था। लेकिन मजार की देखरेख करने वाला सिकंदर कहता है कि मजार वहाँ 1982 में बनी थी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
113,029FollowersFollow
395,000SubscribersSubscribe