Monday, July 15, 2024
Homeविविध विषयधर्म और संस्कृतिग्रैमी अवॉर्ड से सम्मानित अमेरिका की कृष्ण भक्त, जिन्हें सुनने दूर-दूर से आते हैं...

ग्रैमी अवॉर्ड से सम्मानित अमेरिका की कृष्ण भक्त, जिन्हें सुनने दूर-दूर से आते हैं लोग: बचपन से कान्हा में श्रद्धा, हिन्दू धर्म पर कई किताबें भी लिखीं

अच्युत गोपी कहती हैं कि उन्होंने अपने जीवन का एक उद्देश्य बना लिया है कि उन्हें भजन कीर्तन के जरिए भगवान की भक्ति करनी है।

भारत में अगर कोई भगवान श्रीकृष्ण की उपासना करता है उनके भजन गाता है तो आश्चर्य करने वाली कोई बात नहीं है, लेकिन ये आश्चर्य की बात है कि अमेरिका की रहने वाली अच्युत गोपी नाम कृष्ण भक्त अपनी इसी भक्ति के कारण बहुत ही प्रसिद्ध हो गई हैं। दूर-दूर से लोग उनके पास केवल श्रीकृष्ण का भजन सुनने के लिए आते हैं।

ग्रेमी अवार्ड्स के लिए नॉमिनेट हो चुकी अच्युत गोपी हिंदू धर्म को मानती हैं। उनके साथ-साथ उनका परिवार भी भगवान श्रीकृष्ण का भक्त है। गोपी आध्यात्मिक विषयों पर लिखती हैं। वो कहती हैं कि उन्हें गाने लिखने का काफी शौक रहा है। वो अपने भक्ति गीतों के लिए कई सारे पुरस्कार जीत चुकी हैं।

अच्युत गोपी कहती हैं कि उन्होंने अपने जीवन का एक उद्देश्य बना लिया है कि उन्हें भजन कीर्तन के जरिए भगवान की भक्ति करनी है। वो बताती हैं कि बचपन से ही भगवान श्रीकृष्ण के प्रति उनकी अगाध आस्था रही है। इसमें उनका परिवार भी सहयोग करता है। उच्युत ने कहा, “मेरे परिवार और टीचर्स की आशीर्वाद के कारण मैं आज यहाँ तक पहुँची हूँ। मुझे पूरी दुनिया घूमने का मौका मिला। मुझे गाने और लिखने का शौक है।”

अच्युत ने ‘प्रेम माला’ नाम की एक किताब भी लिखी है, जिसके लिए उन्हें आध्यात्म श्रेणी 2020 नेक्स्ट जेनरेशन इंडी बुक अवार्ड भी मिल चुका है।

गोपी के मुताबिक, उन्होंने अपने जीवन में अब तक ध्यान-समाधि और भक्ति गीतों पर कई सारी कार्यशालाएँ आयोजित कर चुकी हैं। इसके कारण उनका जीवन काफी बेहतर हुआ है। उनका मानना है कि कृष्ण भक्ति के कारण अच्छी जिंदगी जीने का मौका मिला है। अच्युत कहती हैं कि इससे अच्छा जीवन कुछ और नहीं हो सकता है।

अच्युत गोपी के वेब पेज का स्क्रीनशॉट

उन्होंने कहा, “अब अपने परिवार के साथ मैंने एनवाईसी समुदाय पर अपना ध्यान केंद्रित किया है और कीर्तन, लेखन व भक्ति योग की अविश्वसनीय रूप से परिवर्तनकारी की सुंदर प्रथाओं में अपना दिल लगा लिया है।”

गौरतलब है कि अच्युत गोपी के इंस्टाग्राम अकाउंट पर उनकी कृष्ण भक्ति से जुड़े कई सारे वीडियोज उपलब्ध हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री DK शिवकुमार को सुप्रीम कोर्ट से झटका, चलती रहेगी आय से अधिक संपत्ति मामले CBI की जाँच: दौलत के 5 साल...

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार को आय से अधिक संपत्ति मामले में CBI जाँच से राहत देने से मना कर दिया है।

मंगलौर के बहाने समझिए मुस्लिमों का वोटिंग पैटर्न: उत्तराखंड की जिस विधानसभा से आज तक नहीं जीता कोई हिन्दू, वहाँ के चुनाव परिणामों से...

मंगलौर में हाल के विधानसभा उपचुनावों में कॉन्ग्रेस ने भाजपा को हराया। इस चुनाव में मुस्लिम वोटिंग का पैटर्न भी एक बार फिर साफ़ हो गया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -