Tuesday, June 18, 2024
Homeविविध विषयमनोरंजनटॉप उतरवाने के बाद बोला, ब्रा भी खोलो... मशहूर मॉडल ने बताया फैशन इंडस्ट्री...

टॉप उतरवाने के बाद बोला, ब्रा भी खोलो… मशहूर मॉडल ने बताया फैशन इंडस्ट्री का काला सच

"नंगी होने के बारे में सोच कर मैं बहुत असहज थी। मैं अपना टॉप नहीं उतारना चाहती थी। शूटिंग के दौरान बहुत रोई भी थी। लेकिन उसने (फोटोग्राफर कॉरिन डे, बहुत अच्छी दोस्त भी) स्पष्ट कह दिया कि यदि मैं अपना टॉप नहीं उतारूँगी तो वो मुझे एले (Elle) नहीं ले जाएगी।"

इंटरनेशनल मॉडल केट मॉस (Kate Moss) ने फैशन इंडस्ट्री के स्याह पक्ष को उजागर किया है। बीबीसी रेडियो के डेजर्ट आइलैंड डिस्क्स (Desert Island Discs) प्रोग्राम को दिए एक इंटरव्यू में केट मॉस ने बताया कि कैसे उनका ब्रा उतारने और टॉपलेस देखने के लिए दबाव बनाया गया था। केट मॉस जब मात्र 15 साल की थीं, तो फैशन इंडस्ट्री में उन्हें यह सब झेलना पड़ा था।

अब 48 साल की हो चुकीं केट मॉस (Kate Moss) ने 1988 में लंदन की स्टॉर्म मॉडेलिंग एजेंसी से अपने करियर की शुरुआत की थी। तब उम्र थी सिर्फ 14 साल। 15 साल की उम्र में ब्रा कैटलॉग के लिए एक असाइनमेंट साइन किया। फोटोग्राफर (जो एक मर्द था) ने इसके फोटोशूट के समय क्या बोला, केट मॉस के ही शब्दों में पढ़िए:

“मैं शायद केवल 15 साल की थी। उसने (फोटोग्राफर) कहा कि अपना टॉप उतारो और मैंने अपना टॉप उतार दिया। तब मैं अपने शरीर को लेकर बहुत शर्मीली थी। इसके बाद उसने कहा कि अपनी ब्रा उतारो… मुझे लगा कि कुछ गड़बड़ है, मैंने अपना सामान उठाया और भाग गई।”

एक बहुत फेमस महिला फोटोग्राफर कॉरिन डे (Corinne Day) के साथ भी केट मॉस ने लंबा काम किया। इनके साथ काम के कारण केट मॉस को बहुत प्रसिद्धि मिली… लेकिन कीमत चुकाने के बाद। कीमत थी मानसिक प्रताड़ना, भीतर ही भीतर टूटते रहना। दिवंगत फोटोग्राफर कॉरिन डे के साथ हुए फोटोशूट को याद करते हुए केट मॉस (Kate Moss) ने बताया:

“नंगी होने के बारे में सोच कर मैं बहुत असहज थी। मैं अपना टॉप नहीं उतारना चाहती थी। शूटिंग के दौरान बहुत रोई भी थी। लेकिन उसने (फोटोग्राफर कॉरिन डे, बहुत अच्छी दोस्त भी) स्पष्ट कह दिया कि यदि मैं अपना टॉप नहीं उतारूँगी तो वो मुझे एले (Elle) नहीं ले जाएगी। यह दर्दनाक था क्योंकि वह मेरी सबसे अच्छी दोस्त थी और मैं वास्तव में उससे प्यार करती थी। लेकिन उसकी तस्वीरें अद्भुत आईं। उसे (फोटोग्राफर) वह मिला, जो वह चाहती थी, लेकिन मैंने उसके लिए दुख उठाया। हालाँकि अंत में उन्होंने मेरा करियर बदल दिया।”

केट मॉस मार्क वैलबर्ग के साथ (फोटो साभार: Vogue)

1992 में केट मॉस को कैल्विन क्लेन (Calvin Klein) के अंडरवियर कैंपेन का असाइनमेंट मिला। इस फोटोशूट में इनके साथ हॉलीवुड एक्टर मार्क वैलबर्ग (Mark Wahlberg) भी थे। 17 साल की केट मॉस के लिए यह उनके करियर का अब तक का सबसे बड़ा असाइनमेंट था। कीमत लेकिन इसके बदले भी चुकानी पड़ी। इस फोटोशूट में इन्हें पुरुष मॉडल के साथ नंगा होना था। चिंता और बेचैनी से बचने के लिए केट मॉस (Kate Moss) शूटिंग के समय वैलियम दवा लेती थीं।

कैल्विन क्लेन के विज्ञापन के लिए केट और मार्क

इंटरव्यू में केट मॉस ने बताया कि कैल्विन क्लेन के पूरे फोटोशूट के दौरान वो आपत्तिजनक महसूस करती थीं। कमजोर और डरी रहती थीं। उन्हें (केल्विन को) मेरा छोटा होना, मासूम होना, डरी-सहमी होना पसंद था।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

घर लूटा, दुकानें फूँकी, हत्या की धमकी… परिवार समेत पलायन कर BJP दफ्तर में रहने को मजबूर कार्यकर्ता, रिपोर्ट में बताया – TMC के...

किसी का घर लूट लिया गया, किसी की दुकान में ताला जड़ दिया गया, तो कहीं भाजपा का दफ्तर ही फूँक दिया गया। पलायन को मजबूर कार्यकर्ता पार्टी के दफ्तरों में बिता रहे रात।

बेल्ट से पीटते, सिगरेट से दागते, वीडियो बनाते… 10वीं-12वीं की लड़कियों को निशाना बनाता था मुजफ्फरपुर का गिरोह, पुलिस ने भी मानी FIR में...

कुछ लड़कियों को तो जबरन शादी के लिए मजबूर किया गया। कई युवतियों का जबरन गर्भपात कराया गया। पुलिस ने मामला दर्ज करने में आनाकानी की।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -