Saturday, June 22, 2024
Homeविविध विषयमनोरंजन2 केरल, एक मनोरम-दूसरा आतंकी हब: द केरल स्टोरी के डायरेक्टर ने बताया 100%...

2 केरल, एक मनोरम-दूसरा आतंकी हब: द केरल स्टोरी के डायरेक्टर ने बताया 100% साक्षर स्टेट का ‘काला सच’

केरल स्टोरी फिल्म को लेकर देश ही नहीं, विदेशों में भी बवाल हो गया है। एक तरफ ममता बनर्जी की नेतृत्व वाली पश्चिम बंगाल सरकार और एमके स्टालिन के नेतृत्व वाले तमिलनाडु सरकार ने उनके राज्यों में फिल्म के प्रदर्शन पर रोक लगा दी है। वहीं, यूपी, मध्य प्रदेश जैसे राज्यों ने इस फिल्म को टैक्स-फ्री कर दिया है।

लव जिहाद और धर्मांतरण के बाद महिलाओं को इस्लामी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) में सेक्स स्लेव के रूप में भेजने की वास्तविक घटनाओं पर आधारित ‘द केरल स्टोरी (The Kerala Story)’ चर्चा में बनी हुई है। एक तरफ ब्रिटेन में इसे दिखाने की इजाजत मिल गई तो दूसरी तरफ फिल्म निर्माता ने कुछ लव जिहाद पीड़ितों को भी पत्रकारों से रू-ब-रू करवाया।

पत्रकार वार्ता में फिल्म के निर्देशक सुदिप्तो सेन ने कहा, “केरल में दो केरल विद्यमान है। एक केरल- जो फिल्म की तरह है, पोस्टकार्ड, बैकवॉटर्स, खूबसूरत लैंडस्केप, कलरीपयट्टू, डांस, मार्शल आर्ट आदि। दूसरा केरल बसता है उसके उत्तरी भाग में, जहाँ मलप्पुरम, कासरगोड, कोझिकोड है, जो मंगलुरु सहित दक्षिण कर्नाटक से जुड़ता है। ये आतंकी नेटवर्क का हब है।”

केरल के बारे में बताते हुए सुदिप्तो सेन ने कहा, “यहाँ जाकर जितनी आप सुनेंगे, जानेंगे तो आपको पता चलेगा कि महिला साक्षरता में सबसे आगे रहने वाला राज्य में पर्दे के पीछे क्या हो रहा है। अगर सच्चाई जानना हो तो कासरगोड, मल्लपुरम में जाना चाहिए और पता करना चाहिए कि ये कहानी (फिल्म की) सही है या गलत।”

फिल्म निर्माताओं में शामिल एक अन्य व्यक्ति ने कहा, “CNN इंटरनेशनल की एक डॉक्यूमेंट्री है, जहाँ पे केरल के कुछ गाँवों में शरिया कानून लागू है। ये हम उस 100 परसेंट साक्षर राज्य की बात कर रहे हैं, जहाँ गाँव-गाँव शरिया लॉ से चलते हैं। इस फिल्म को बनाने से पहले मुझे भी बहुत कुछ नहीं पता था।”

प्रेस वार्ता में आईं लव जिहाद पीड़ित महिलाओं में से एक ने कहा, “केरल से ऐसी केसेज आए हैं, जिनमें महिला ISIS में शामिल होने गई हैं। हाल ही में केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने खुलासा किया था कि प्रजरू, जिसने धर्मांतरण करने के बाद अपना नाम मोहम्मद अमीन रख लिया था। मैं एक न्यूज क्लिप का हिस्सा पढ़कर सुना रही हूँ।”

उस महिला ने आगे कहा, “मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने नारकोटिक्स जिहाद के संदर्भ बोलते हुए कहा था कि बालूशेरी का रहने वाला प्रजरू का नाम उन मलयाली लोगों की सूची में शामिल किया गया है, जिन्होंने ISIS ज्वॉइन की है। प्रजरू एक हत्या के मामले में भी वांछित था और उस पर भारी कर्ज था। प्रजरू की पत्नी ने कहा कि उसे यह जानकर आश्चर्य नहीं हुआ कि उसका पति आतंकी संगठन में शामिल हो गया, क्योंकि पैसे के लिए वह कुछ भी कर सकता था।”

फिल्म निर्माताओं के साथ आई महिला ने सीएम विजयन के बयान को आगे बढ़ाते हुए कहा, “प्रजरू ने चार शादियाँ कीं। शादी करने के लिए तीन साल पहले उसने इस्लाम अपना लिया था। बाद में वह रेडिकल हो गया था। मर्डर केस में सबूतों के अभाव में उसे रिहा कर दिया गया था।” महिला ने कहा कि ये सारी बातें केरल के मुख्यमंत्री ने खुद बताई हैं।

बताते चलें कि केरल स्टोरी फिल्म को लेकर देश ही नहीं, विदेशों में भी बवाल हो गया है। एक तरफ ममता बनर्जी की नेतृत्व वाली पश्चिम बंगाल सरकार और एमके स्टालिन के नेतृत्व वाले तमिलनाडु सरकार ने उनके राज्यों में फिल्म के प्रदर्शन पर रोक लगा दी है। वहीं, यूपी, मध्य प्रदेश जैसे राज्यों ने इस फिल्म को टैक्स-फ्री कर दिया है।

वहीं, ब्रिटेन में इस फिल्म को 12 मई को रिलीज किया जाने वाला था। कई हाउसफुल शो होने के बावजूद ब्रिटेन में इसकी स्क्रीनिंग रद्द कर दी गई थी। इसकी वजह थी कि ब्रिटेन की सेंसर बोर्ड ने फिल्‍म को रिलीज करने का सर्टिफिकेट जारी नहीं किया था। बोर्ड ने सर्टिफिकेट देने से मना कर दिया था। हालाँकि, फिल्म के डायरेक्टर सुदिप्तो ने खुद ट्वीट कर जानकारी दी कि अब उन्हें रिलीज करने की अनुमति मिल गई है और इसे जल्दी ही रिलीज किया जाएगा।

सुदिप्तो सेन के इस ट्वीट को फिल्म की अभिनेत्री अदा शर्मा ने भी रिट्वीट कर बधाई दी है। बताते चलें कि ब्रिटेन भी लव जिहाद से बुरी तरह प्रभावित है। वहाँ पर एशियाई, खासकर पाकिस्तानी मुस्लिमों का गैंग है जो ब्रिटेन की नाबालिग लड़किों को फँसा कर उनका शोषण करता है। इस आतंक को खत्म करने के लिए ब्रिटेन ने टास्क फोर्स भी बनाया है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NEET पेपरलीक का मास्टरमाइंड निकाल बिहार का लूटन मुखिया, डॉक्टर बेटा भी जेल में: पत्नी लड़ चुकी है विधानसभा चुनाव, नौकरी छोड़ खुद बना...

नीट पेपर लीक के मास्टरमाइंड में से एक संजीव उर्फ लूटन मुखिया। वह BPSC शिक्षक बहाली पेपर लीक कांड में जेल जा चुका है। बेटा भी जेल में है।

व्यभिचारी वैष्णव आचार्य, पत्रकार ने खोली पोल, अंग्रेजों के कोर्ट में मुकदमा… आमिर खान के बेटे को लेकर YRF-Netflix की बनाई फिल्म बहस का...

माँ भवानी का अपमान करने वाले को जवाब देने कारण हकीकत राय नामक बच्चे का खुलेआम सिर कलम कर दिया गया था। इस पर फिल्म बनाएगा बॉलीवुड? या सिर्फ वही 'वास्तविक कहानियाँ' चुनी जाती हैं जिनमें गुंडा कोई साधु-संत हो?

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -