Tuesday, May 21, 2024
Homeविविध विषयमनोरंजनकश्मीरी पंडितों की व्यथा 'The Kashmir Files' 15 Aug 2020 को होगी रिलीज़ विवेक...

कश्मीरी पंडितों की व्यथा ‘The Kashmir Files’ 15 Aug 2020 को होगी रिलीज़ विवेक अग्निहोत्री ने की घोषणा

इसी साल रिलीज़ 'द ताशकंद फाइल्स' पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की संदेहास्पद मौत और उसकी जाँच न होने की परिस्थितियों के बारे में थी। कॉन्ग्रेस और लिबरल गैंग ने फिल्म से भाजपा को चुनावी लाभ होने की आशंका से पुरज़ोर विरोध किया था।

फ़िल्मकार विवेक अग्निहोत्री ने अगले स्वतंत्रता दिवस पर फ़िल्म रिलीज़ की घोषणा कर दी है। ‘The Kashmir Files’ नाम की इस फ़िल्म का विषय उनके ट्वीट के अनुसार 90 के दशक में जिहादियों द्वारा किया गया कश्मीरी पंडितों का सामूहिक नरसंहार होगा।

इसके अलावा उन्होंने आम जनता से इस विषय पर रिसर्च करने के लिए उनकी सहायता करने की भी अपील की है।

ताशकंद फाइल्स, बुद्धा इन अ ट्रैफिक जाम, और अर्बन नक्सल्स के बाद अब…

विवेक अग्निहोत्री इसके पहले विवादास्पद और बहुचर्चित द ताशकंद फाइल्स और ‘बुद्धा इन अ ट्रैफिक जाम’ फ़िल्में भी बना चुके हैं। शहरी नक्सलियों के गिरोह के काम करने के त्रिकोण और उनके दोगलेपन का भंडाफोड़ करने वाली ‘बुद्धा इन अ ट्रैफिक जाम’ को लेकर विवेक अग्निहोत्री लिबरल गैंग के साथ-साथ अपने बॉलीवुड के साथियों के ही निशाने पर आ गए थे। उन्हें ‘राईट विंग ट्रोल’, ‘असफल फ़िल्मकार’ वगैरह कहा गया। इसी साल रिलीज़ ‘द ताशकंद फाइल्स’ पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की संदेहास्पद मौत और उसकी जाँच न होने की परिस्थितियों के बारे में थी। कॉन्ग्रेस और लिबरल गैंग ने फिल्म से भाजपा को चुनावी लाभ होने की आशंका से पुरज़ोर विरोध किया था।

2018 की उनकी किताब ‘अर्बन नक्सल्स’ भी 2014 की फिल्म ‘बुद्धा इन अ ट्रैफिक जाम’ के ही विषय का विस्तार थी। इस किताब में ‘बुद्धा इन अ ट्रैफिक जाम’ के निर्माण की कहानी के अलावा शहरों और तथाकथित ‘संभ्रांत’ लोगों के बीच फैल रही नक्सली विचारधारा के फैलाव की भी बात की गई है।

बॉलीवुड, मीडिया ने इस बार किया स्वागत

इन्दु विवेक के पिछले प्रोजेक्ट्स के मुकाबले इस बार बॉलीवुड और मीडिया ने The Kashmir Files की घोषणा का कहीं अधिक उत्साहजनक रूप से स्वागत किया है। फिल्म के लिए विवेक को बधाई देने वालों में ‘फैशन’, ‘जेल’ और ‘इन्दु सरकार’ के फ़िल्मकार मधुर भंडारकर, स्वराज्य की पत्रकार स्वाति गोयल शर्मा, फिल्म कारोबार समीक्षक तरण आदर्श, 2 फ़िल्मफ़ेयर जीतने वाली लेखिका-निर्देशक ज्योति कपूर दास और मशहूर गायिका मालिनी अवस्थी प्रमुख हैं।

कश्मीर में होगी रियल लोकेशन पर शूटिंग

फिल्म खबरों की वेबसाइट कोईमोई ने दावा किया है कि The Kashmir Files की शूटिंग कश्मीर में ही होगी। यह प्रधानमंत्री की उस अपील के मुताबिक होगा, जिसमें उन्होंने मनोरंजन उद्योग से कश्मीर में शूटिंग को बढ़ावा देने की गुज़ारिश की थी

‘इस्लामी मानसिकता छिपा मत देना’

ट्विटर पर लेखक संक्रांत सानु ने विवेक अग्निहोत्री से अपील की कि ‘बैलेंस’ बनाने के चक्कर में वह उस इस्लामी नफ़रत को न छिपाएँ, जो कश्मीरी पण्डितों के साथ हुई बर्बरता के पीछे थी। विवेक अग्निहोत्री ने ऐसा न करने का संक्रांत सानु को आश्वासन दिया।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

J&K के बारामुला में टूट गया पिछले 40 साल का रिकॉर्ड, पश्चिम बंगाल में सर्वाधिक 73% मतदान: 5वें चरण में भी महाराष्ट्र में फीका-फीका...

पश्चिम बंगाल 73% पोलिंग के साथ सबसे आगे है, वहीं इसके बाद 67.15% के साथ लद्दाख का स्थान रहा। झारखंड में 63%, ओडिशा में 60.72%, उत्तर प्रदेश में 57.79% और जम्मू कश्मीर में 54.67% मतदाताओं ने वोट डाले।

भारत पर हमले के लिए 44 ड्रोन, मुंबई के बगल में ISIS का अड्डा: गाँव को अल-शाम घोषित चला रहे थे शरिया, जिहाद की...

साकिब नाचन जिन भी युवाओं को अपनी टीम में भर्ती करता था उनको जिहाद की कसम दिलाई जाती थी। इस पूरी आतंकी टीम को विदेशी आकाओं से निर्देश मिला करते थे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -