Friday, July 19, 2024
Homeविविध विषयअन्यअंग्रेज कोच ने किया इशारा और बीच मैच में भुइयाँ पर लोटने लगा अफगान...

अंग्रेज कोच ने किया इशारा और बीच मैच में भुइयाँ पर लोटने लगा अफगान क्रिकेटर, बांग्लादेश की हार से अधिक गुलबदीन नायब की ‘नौटंकी’ की चर्चा: ऑस्ट्रेलिया T20 वर्ल्ड कप से बाहर

बताया जा रहा है कि कोच जोनाथ ट्रॉट ने खिलाड़ियों को मैच को धीमा रखने का इशारा दिया था, क्योंकि DLS से अफगानिस्तान उस समय आगे था। इसीलिए, गुलबदीन नायब ने ये ड्रामा किया।

T20 वर्ल्ड कप में मंगलवार (25 जून, 2024) को अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच महत्वपूर्ण मुकाबला खेला गया, जिसमें अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को 8 रनों से मात दे दी। बारिश के कारण मैच में DLS मेथड से जीत-हार तय हुई। इस तरह अफगानिस्तान पहली बार T20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल तक पहुँच गया, वहीं ऑस्ट्रेलिया बाहर हो गई। अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 115 रन जड़े थे, DLS के हिसाब से बांग्लादेश को 19 ओवर में 113 रन बनाने थे लेकिन वो 105 पर ऑलआउट हो गई।

इस मैच को बारिश के आने-जाने और नवीन-उल-हक़ के अलावा राशिद खान की गेंदबाजी के लिए भी जाना जाएगा। अफगानिस्तान ने अच्छी बल्लेबाजी की, वरना लिटन दास 49 गेंदों पर 54 रन बना कर नॉटआउट रहे। वहीं एक छोर से विकेट गिरते रहे। नवीन-उल-हक और राशिद खान, दोनों ने किफायती गेंदबाजी भी की और 4-4 विकेट भी झटके। अफगानिस्तान की तरफ से रहमतुल्लाह गुरबाज ने सर्वाधिक 43 रनों की पारी खेली थी, वो धीमी थी लेकिन काम आ गई।

इस मैच को एक और चीज के लिए याद किया जाएगा – गुलबदीन नायब के ‘ड्रामे’ के लिए। अफगानिस्तान के बॉलिंग ऑलराउंडर गुलबदीन नायब ने तगड़ी गेंदबाजी करते हुए 2 ओवर में मात्र 5 रन दिए हुए एक विकेट भी झटका। वहीं अफगानिस्तान की गेंदबाजी के दौरान अचानक एक ऐसा मौका भी आया जब वो खड़े-खड़े मैदान में गिर पड़े। उन्होंने हैमस्ट्रिंग इंजरी का नाटक किया, लेकिन इसके बाद उन्होंने गेंदबाजी भी कराई। अफगानिस्तान की जीत के बाद सबसे तेज़ वही दौड़े।

ये आश्चर्य की बात है क्योंकि हैमस्ट्रिंग इंजरी के बाद खिलाड़ी को मैदान छोड़ना पड़ जाता है, लेकिन गुलबदीन नायब इसके बाद तेज़ गेंदबाजी भी करते दिखे और तेज़ी से दौड़ते हुए भी। बताया जा रहा है कि कोच जोनाथ ट्रॉट ने खिलाड़ियों को मैच को धीमा रखने का इशारा दिया था, क्योंकि DLS से अफगानिस्तान उस समय आगे था। इसीलिए, गुलबदीन नायब ने ये ड्रामा किया। एक समय ऐसा आया जब 105 रन पर बांग्लादेश था और 3 रन से पीछे था, अचानक बारिश आ गई।

हालाँकि, फिर विकेट गिरा और बांग्लादेश आगे हो गई। अब गुरुवार (27 जून, 2024) की सुबह अफगानिस्तान का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से होगा। जो जीतेगा, वो फाइनल में जाएगा। वहीं दूसरी तरफ भारत का मुकाबला इंग्लैंड से है। इस तरह राशिद खान ने 9 बार T20 इंटरनेशनल में 4 विकेट लिया है, उन्होंने बांग्लादेश के शाकिब-अल-हसन का रिकॉर्ड तोड़ा जो ये कारनामा 8 बार कर चुके हैं। राशिद खान ने अंत में कहा कि गुलबदीन नायब को चोट आई थीं और सोशल मीडिया पर क्या चल रहा इससे फर्क नहीं पड़ता।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

फैक्ट चेक’ की आड़ लेकर भारत में ‘प्रोपेगेंडा’ फैलाने की तैयारी कर रहा अमेरिका, 1.67 करोड़ रुपए ‘फूँक’ तैयार कर रहा ‘सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स’...

अमेरिका कथित 'फैक्ट चेकर्स' की फौज को तैयार करने की योजना को चतुराई से 'डिजिटल लिटरेसी' का नाम दे रहा है, लेकिन इनका काम होगा भारत में अमेरिकी नरेटिव को बढ़ावा देना।

मुस्लिम फल विक्रेताओं एवं काँवड़ियों वाले विवाद में ‘थूक’ व ‘हलाल’ के अलावा एक और पहलू: समझिए सच्चर कमिटी की रिपोर्ट और असंगठित क्षेत्र...

काँवड़ियों के पास ये विकल्प क्यों नहीं होना चाहिए, अगर वो सिर्फ हिन्दू विक्रेताओं से ही सामान खरीदना चाहते हैं तो? मुस्लिम भी तो लेते हैं हलाल?

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -