Thursday, July 29, 2021
Homeविविध विषयअन्यAir India ने टिकट बुकिंग 30 अप्रैल तक रोकी, सोशल मीडिया पर लोगों ने...

Air India ने टिकट बुकिंग 30 अप्रैल तक रोकी, सोशल मीडिया पर लोगों ने पूछा- लॉकडाउन बढ़ेगा क्या?

“14 अप्रैल को सरकार क्या फैसला लेती है, हम उसका इंतजार कर रहे हैं।”

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लागू किया गया 21 दिन का लॉकडाउन 14 अप्रैल को खत्म हो रहा है। सरकार भी लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने की बात को खारिज कर चुकी है, लेकिन एयर इंडिया ने शुक्रवार (अप्रैल 3, 2020) को एक बयान जारी लॉकडाउन पर सस्पेंस बढ़ा दिया है। 

सरकारी एयरलाइन कंपनी ने 30 अप्रैल तक टिकट बुकिंग नहीं करने का फैसला किया है। जबकि एक दिन पहले ही नागरिक उड्यन मंत्रालय के सचिव प्रदीप सिंह खरोला ने कहा था कि सभी एयरलाइन कंपनियां 14 अप्रैल यानी लॉकडाउन के 21 दिन पूरे होने के बाद से किसी भी तारीख के लिए टिकट बुक करने के लिए स्वतंत्र हैं। इसके बाद भी एयर इंडिया ने टिकट बुकिंग नहीं करने का फैसला किया। एयर इंडिया ने कहा, “14 अप्रैल को सरकार क्या फैसला लेती है, हम उसका इंतजार कर रहे हैं।”

एयर इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “यदि हम उड़ानों के लिए बुकिंग स्वीकार करते हैं और कुछ उड़ानों (अप्रैल की) के लिए बहुत कम संख्या में यात्री हैं, तो उन उड़ानों को संचालित करने के लिए व्यावसायिक रूप से व्यावहारिक नहीं हो सकता है। उस स्थिति में हम रद्द उड़ानों के यात्रियों को पैसे वापस करने के लिए उत्तरदायी होंगे। इसलिए हम अप्रैल में उड़ानों के लिए टिकटें फिर से बुक करने से पहले लॉकडाउन पर सरकार के निर्णय का इंतजार कर रहे हैं।”

एक अन्य अधिकारी ने कहा कि कंपनी ने 30 अप्रैल तक की बुकिंग लेना बंद कर दिया है। आगे टिकट बुकिंग का फैसला लॉकडाउन पर फैसले के बाद लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि कंपनी ने ऐसा इसलिए किया क्योंकि अगर वो बुकिंग करने के बाद उड़ान नहीं भरते तो यात्री उनके ऊपर केस कर सकते हैं, इसलिए उन्होंने अपने दायित्व को कम करने के लिए 30 अप्रैल तक बुकिंग लेना बंद कर दिया।

वहीं ट्रेन की यात्रा के लिए ऑनलाइन बुकिंग जारी है। रेलवे के मुताबिक ट्रेन के लिए बुकिंग बंद हुई ही नहीं थी सिर्फ ऑफलाइन बुकिंग पर रोक लगी है, ऑनलाइन बुकिंग जारी है। 14 अप्रैल के बाद ट्रेन के चलाए जाने की संभावना है। हालाँकि कोरोना वायरस के डर के कारण रेल टिकट की बुकिंग 20 फीसदी से ऊपर नहीं हो रही है। तेजस समेत कुछ ट्रेनों के लिए बुकिंग्स मिले हैं। रेल मंत्रालय के आँकड़ों के अनुसार आगामी 15 अप्रैल की ई-टिकट की बुकिंग लगभग दो लाख हुई है।

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि 31 मार्च तक जनता कर्फ्यू की घोषणा होने पर लोगों ने टिकट बुकिंग की, लेकिन बाद में 21 दिन का लॉकडाउन होने के बाद 80 फीसदी लोगों ने टिकट रद्द कराने शुरू कर दिए। उन्होंने बताया कि देश मे कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है, इस कारण आम लोग एडवांस रेल टिकट बुक कराने के लिए आगे नहीं आ रहे हैं। 

बता दें कि दुनिया के साथ-साथ भारत में भी कोरोना वायरस का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है। 180 से ज्यादा देशों में फैल चुका यह वायरस अब तक 45,000 से ज्यादा जानें ले चुका है। दुनिया भर में करीब 10 लाख लोग इससे संक्रमित हुए हैं। भारत में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 2547 हो गई है। बीते 24 घंटों में कोरोना के 478 नए मामले सामने आए हैं। देश में अभी तक 62 लोगों की मौत हो चुकी है, हालाँकि 157 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं। देश के सभी राज्यों से इसके मरीज सामने आ रहे हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

कोरोना से अनाथ हुई लड़कियों के विवाह का खर्च उठाएगी योगी सरकार: शादी से 90 दिन पहले/बाद ऐसे करें आवेदन

योजना का लाभ पाने के लिए लड़कियाँ खुद या उनके माता/पिता या फिर अभिभावक ऑफलाइन आवेदन करेंगे। इसके साथ ही कुछ जरूरी दस्तावेज लगाने आवश्यक होंगे।

बंगाल की गद्दी किसे सौंपेंगी? गाँधी-पवार की राजनीति को साधने के लिए कौन सा खेला खेलेंगी सुश्री ममता बनर्जी?

ममता बनर्जी का यह दौरा पानी नापने की एक कोशिश से अधिक नहीं। इसका राजनीतिक परिणाम विपक्ष को एकजुट करेगा, इसे लेकर संदेह बना रहेगा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,780FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe