Sunday, July 14, 2024
Homeविविध विषयअन्य'कई देशों का कोविड मैनेजमेंट देखा, यूपी का अमेरिका से भी काफी बेहतर': योगी...

‘कई देशों का कोविड मैनेजमेंट देखा, यूपी का अमेरिका से भी काफी बेहतर’: योगी सरकार के मुरीद हुए बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के CEO

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने माना कि प्रदेश में स्वास्थ्य के क्षेत्र अभी भी बहुत कुछ करने की जरूरत है। इसे देखते हुए ही उनकी सरकार हर जिले में मेडिकल कॉलेज बनवा रही है।

उत्तर प्रदेश देश की सर्वाधिक आबादी वाला राज्य है। बावजूद इसके चीनी वायरस के वैश्विक संक्रमण से उपजे हालात से जिस तरह राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार निपटी उसकी काफी सराहना हुई। इसी क्रम में बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (BMGF) ने यूपी के कोविड मैनेजमेंट को अमेरिका की तुलना में भी काफी बेहतर करार दिया है।

राज्य सरकार की एक प्रेस रिलीज के मुताबिक, गुरुवार (9 जून 2022) को स्वास्थ्य, पोषण और कृषि क्षेत्रों में तकनीकी सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए BMGF के एक प्रतिनिधिमंडल सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ बैठक की। इस दौरान BMGF के सीईओ मार्क सुजमैन ने कहा, “हमने कई देशों में काम किया और वहाँ के कोविड मैनेजमेंट को देखा। यह कहना उचित होगा कि भारत, विशेष रूप से उत्तर प्रदेश का कोविड प्रबंधन संयुक्त राज्य अमेरिका की तुलना में कहीं बेहतर था।”

उन्होंने आगे कहा, “जिस तरह से राज्य के नेतृत्व ने जनसंख्या घनत्व और महामारी को नियंत्रित करने के लिए विभिन्न सामाजिक चुनौतियों का सामना किया वह सराहनीय है।” BMGF के मुताबिक, यूपी का कोविड मैनेजमेंट दुनियाभर के लिए एक उदाहरण है। इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने बीएमजीएफ फाउंडेशन के कार्यों की तारीफ की और कहा कि इसने जरूरतमंदों के लिए राज्य सरकार के कार्यक्रमों के सफल क्रियान्वयन में अहम रोल निभाया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि फाउंडेशन ने नोएडा, गोंडा और प्रयागराज में डेडिकेटेड कोविड केयर हॉस्पिटल्स की स्थापना और उससे लड़ने में राज्य सरकार की काफी मदद की।

हर जिले में मेडिकल कॉलेज बना रही सरकार

सीएम योगी ने बताया कि इंसेफ्लाइटिस के कारण बच्चों की मृत्यु के मामले में प्रदेश में 95 फीसदी तक की कमी आई है। स्वास्थ्य सुरक्षा को देखते हुए प्रदेश सरकार प्रत्येक जिले में एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना कर रही थी। उन्होंने कहा, “नवीनतम राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण-5 (एनएफएचएस-5) के नतीजे इस बात की गवाही देते हैं कि प्रदेश ने स्वास्थ्य और पोषण क्षेत्र में अभूतपूर्व सुधार किया है।”

बैठक के दौरान सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में अच्छी नर्सों और पैरामेडिकल स्टाफ की कमी एक बड़ी चिंता का विषय बना हुआ है। लेकिन, फाउंडेशन योग्य, कुशल और पेशेवर नर्सिंग कर्मियों और पैरामेडिक्स की टीम को बनाने में मदद कर सकता है और इसे डिजिटली बढ़ावा भी दे सकता है। मुख्यमंत्री ने माना कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रदेश में अभी भी बहुत कुछ करने की जरूरत है। इसे देखते हुए ही उनकी सरकार प्रदेश के हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज बनवा रही है।

इस मौके पर बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सीईओ मार्क्स सुजमैन ने अपनी टीम के साथ लखनऊ की अवंतीबाई (महिला) अस्पताल का दौरा किया। उन्होंने वहाँ गर्भवती महिलाओं और नवजात बच्चों को दी जाने वाली सेवाओं को देखा। अस्पताल की मुख्य अधीक्षक डॉक्टर सीमा श्रीवास्तव के मुताबिक, प्रतिनिधिमंडल ने मेडिकल स्टाफ से बात की और सेवाओं की जाँच की।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

मांस-मछली से मुक्त हुआ गुजरात का पातिलाना, इस्लाम और ईसाइयत से भी पुराना है इस शहर का इतिहास: जैन मंदिर शहर के नाम से...

शत्रुंजय पहाड़ियों की यह पवित्रता और शीर्ष पर स्थित धार्मिक मंदिर, साथ ही जैन धर्म का मूल सिद्धांत अहिंसा है जो पालिताना में मांस की बिक्री और खपत पर प्रतिबंध लगाने की मांग का आधार बनता है।

US में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को लगी गोली, हमलावर सहित 2 की मौत: PM मोदी ने जताया दुख, कहा- ‘राजनीति में हिंसा की...

गोलीबारी के दौरान सुरक्षाबलों ने हमलावर को मार गिराया। इस हमले में डोनाल्ड ट्रंप घायल हो गए और उनके कान से निकला खून उनके चेहरे पर दिखा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -