Monday, July 22, 2024
Homeविविध विषयअन्यमुरली श्रीशंकर ने राष्ट्रमंडल खेलों में रचा इतिहास, लॉन्ग जंप में रजत पदक जीतने...

मुरली श्रीशंकर ने राष्ट्रमंडल खेलों में रचा इतिहास, लॉन्ग जंप में रजत पदक जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष एथलीट: PM मोदी ने दी बधाई

‘‘एम श्रीशंकर का राष्ट्रमंडल खेलों में जीता गया रजत पदक खास है। भारत ने दशकों बाद राष्ट्रमंडल खेलों में पुरुषों की लंबी कूद में पदक जीता। उनका प्रदर्शन भारतीय एथलेटिक्स के भविष्य के लिए बढ़िया है। उनको ढेर सारी बधाई।

भारत के मुरली श्रीशंकर ने गुरुवार (4 अगस्त 2022) को राष्ट्रमंडल खेलों (Commonwealth Games) की एथलेटिक्स प्रतियोगिता की पुरुष वर्ग की लंबी कूद स्पर्धा में रजत पदक जीतकर इतिहास रच दिया। श्रीशंकर ने लॉन्ग जंप के फाइनल में 8.08 मीटर के बेस्ट जंप के साथ रजत पदक हासिल किया। इसी के साथ श्रीशंकर राष्ट्रमंडल खेलों के इतिहास में लॉन्ग जंप इवेंट में रजत पदक जीतने वाले भारत के पहले पुरुष एथलीट बन गए हैं।

बता दें कि स्वर्ण पदक जीतने वाले बहामास के लकन नैरन ने भी 8.08 मीटर का ही जंप लगाया। हालाँकि, उन्होंने यह जंप अपने दूसरे अटैम्प्ट में ही लगाया था। इस वजह से उन्हें स्वर्ण पदक मिला। वहीं, श्रीशंकर ने पाँचवें प्रयास में ऐसा किया। तीसरे स्थान पर 8.06 मीटर के जंप के साथ दक्षिण अफ्रीका के जोवान वान वूरन रहे। उन्हें कांस्य पदक मिला।

पुरुष लंबी कूद स्पर्धा में रजत पदक जीतने वाले मुरली श्रीशंकर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘‘एम श्रीशंकर का राष्ट्रमंडल खेलों में जीता गया रजत पदक खास है। भारत ने दशकों बाद राष्ट्रमंडल खेलों में पुरुषों की लंबी कूद में पदक जीता। उनका प्रदर्शन भारतीय एथलेटिक्स के भविष्य के लिए बढ़िया है। उनको ढेर सारी बधाई। उम्मीद है कि वह भविष्य में भी ऐसा ही प्रदर्शन जारी रखेंगे।’’

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी श्रीशंकर को बधाई दी। अनुराग ठाकुर ने ट्वीट किया, “कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर पदक जीतने पर एम श्रीशंकर को बधाई। लंबी कूद में 4 दशकों के बाद पदक जीता। यह वास्तव में भारत में खेलों के लिए एक ऐतिहासिक दिन है। इस पदक के साथ आपने एथलेटिक्स की दुनिया में भारत की निरंतर वृद्धि को मजबूत किया है। मैं आपसे कई और जीत की उम्मीद करता हूँ।”

बता दें कि इससे पहले महिलाओं में पूर्व एथलीट अंजू बॉबी जॉर्ज और प्रज्यूषा मलाइखल पदक जीत चुकी हैं। अंजू बॉबी ने 2002 राष्ट्रमंडल खेलों में लॉन्ग जंप में कांस्य और प्रज्यूषा ने 2010 राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक जीता था। वहीं, पुरुषों में सुरेश बाबू ने 1978 राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक जीता था। यह लॉन्ग जंप में भारत के लिए प्रज्यूषा के बाद दूसरा रजत पदक है। 

सातवें दिन भारत के लिए पहला पदक

श्रीशंकर का पदक भारत के लिए सातवें दिन का पहला पदक रहा। श्रीशंकर के बाद पैरा-पावरलिफ्टर सुधीर ने स्वर्ण पदक जीता। इससे पहले चार भारतीय बॉक्सर सेमीफाइनल में पहुँच गए और भारत के लिए चार पदक भी पक्का कर लिया। मेन्स बॉक्सिंग में अमित पंघाल, सागर अहलावत, रोहित टोकस और महिला बॉक्सिंग में जैस्मिन ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है। कुल मिलाकर सात भारतीय बॉक्सर बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में अपने-अपने इवेंट में सेमीफाइनल में पहुँच चुके हैं। भारत अब तक बर्मिंघम में कुल 20 पदक जीत चुका है। इनमें छह स्वर्ण, सात रजत और सात कांस्य पदक शामिल हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

15 अगस्त को दिल्ली कूच का ऐलान, राशन लेकर पहुँचने लगे किसान: 3 कृषि कानूनों के बाद अब 3 आपराधिक कानूनों से दिक्कत, स्वतंत्रता...

15 सितंबर को जींद और 22 सितंबर को पीपली में किसानों की रैली प्रस्तावित है। किसानों ने पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा 'टेनी' के बेटे आशीष को जमानत दिए जाने की भी निंदा की।

केंद्र सरकार ने 4 साल में राज्यों को की ₹1.73 लाख करोड़ की मदद, फंड ना मिलने पर धरना देने वाली ममता सरकार को...

वित्त मंत्रालय ने बताया है कि केंद्र सरकार 2020-21 से लेकर 2023-24 तक राज्यों को ₹1.73 लाख करोड़ विशेष मदद योजना के तहत दे चुकी है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -