Friday, July 30, 2021
Homeविविध विषयअन्यWhatsApp पर मिलेगी कोरोना को लेकर हर जानकारी, WHO के हेल्थ अलर्ट का ये...

WhatsApp पर मिलेगी कोरोना को लेकर हर जानकारी, WHO के हेल्थ अलर्ट का ये रहा नंबर

संक्रमण, मृत्यु से संबंधित आँकड़े और व्यक्तिगत स्वच्छता कैसे बनाए जैसी जानकारी प्राप्त करने के लिए लोग उसमें मौजूद नंबर को दबा सकते हैं या उसमें उपलब्ध इमोजी को टच कर सकते हैं। लोग कोरोना वायरस इन्फोर्मेशन हब पर जाकर भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने व्हाट्सएप पर एक हेल्थ अलर्ट लॉन्च किया। इसका इस्तेमाल से आप कोई भी जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसका मकसद कोरोनो वायरस के बारे में विश्वसनीय जानकारी उपलब्ध कराना है। (WHO ने कोरोना से संबंधित सही जानकारी लोगों को देने और संक्रमंण को फैलने से रोकने के उपाय बताने के लिए व्हाट्सएप से करार किया है।

WHO के डायरेक्टर जनरल डॉक्टर टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने बताया कि ऑनलाइन तकनीक ऐसा माध्यम है, जो कि हमारे स्वास्थ्य से संबंधित जानकारियाँ देने में सहायक है। ऐसी जानकारियाँ महामारी से भी ज्यादा तेजी से फैलती हैं और यह हमारे जीवन के लिए सहायक सिद्ध होती हैं। इसलिए हम फेसबुक और व्हाट्सएप के हमारे सहयोगी होने पर गर्व महसूस करते हैं। इनके माध्यम से हम करोड़ों लोगों तक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य संबंधी जानकारी पहुँचा पा रहे हैं।

अब WHO हेल्थ अलर्ट कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों, जैसे कि खुद को कोरोना के संक्रमण से कैसे बचाएँ, यात्रा से संबंधित सलाह और कोरोना वायरस से संबंधित फैल रहे भ्रम को तोड़ने संबंधी सही जानकारियाँ लोगों को उपलब्ध करवाएगा।

WHO का हेल्थ अलर्ट पाने के लिए फोन कॉन्टैक्ट्स में नंबर 41 79 893 1892 सेव करें। सेवा शुरू करने के लिए व्हाट्सएप मैसेज में केवल ‘Hi’ शब्द को टेक्स्ट करें। यह सेवा आपको कई जानकारियॉं देगी। आपको लगातार अपडेट करता रहेगा। संक्रमण, मृत्यु से संबंधित आँकड़े और व्यक्तिगत स्वच्छता कैसे बनाए जैसी जानकारी प्राप्त करने के लिए लोग उसमें मौजूद नंबर को दबा सकते हैं या उसमें उपलब्ध इमोजी को टच कर सकते हैं। लोग कोरोना वायरस इन्फोर्मेशन हब पर जाकर भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

दरअसल कोरोना वायरस फैक्ट सहयोगी के तौर पर कुछ अंतर्राष्ट्रीय फैक्ट चैंकिंग मैसेज साइट्स को व्हाट्सएप ने 1 मिलियन डॉलर का अनुदान देने की घोषणा की है ताकि ऑनलाइन गलत सूचना प्रसारित होने से रोका जा सके।

गौरतलब है कि चीन के बुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना का कहर आज विश्व के करीब 180 देशों तक जा पहुँचा है। वहीं इससे मरने वालों की संख्या 11 हजार के पार हो गई है। वहीं इससे संक्रमित लोगों की संख्या ढाई लाख से भी अधिक हो गई है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

Tokyo Olympics: 3 में से 2 राउंड जीतकर भी हार गईं मैरीकॉम, क्या उनके साथ हुई बेईमानी? भड़के फैंस

मैरीकॉम का कहना है कि उन्हें पता ही नहीं था कि वह हार गई हैं। मैच होने के दो घंटे बाद जब उन्होंने सोशल मीडिया देखा तो पता चला कि वह हार गईं।

मीडिया पर फूटा शिल्पा शेट्टी का गुस्सा, फेसबुक-गूगल समेत 29 पर मानहानि केस: शर्लिन चोपड़ा को अग्रिम जमानत नहीं, माँ ने भी की शिकायत

शिल्पा शेट्टी ने छवि धूमिल करने का आरोप लगाते हुए 29 पत्रकारों और मीडिया संस्थानों के खिलाफ बॉम्बे हाईकोर्ट में मानहानि का केस किया है। सुनवाई शुक्रवार को।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,882FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe