Wednesday, June 19, 2024
Homeविविध विषयअन्यNCERT ही नहीं, Google मैप में भी देश का नाम अब 'भारत', तिरंगे के...

NCERT ही नहीं, Google मैप में भी देश का नाम अब ‘भारत’, तिरंगे के साथ अब दिखेगा पूरा नक्शा भी: ट्रांसलेटर-न्यूज़ सब में ये बदलाव

यह परिवर्तन केवल गूगल मैप में ही नहीं बल्कि गूगल ट्रांसलेटर, न्यूज़ जैसे अन्य उत्पादों में भी यूजर्स को समान परिणाम प्राप्त करने के लिए "भारत" और "इंडिया" दोनों का उपयोग करने का विकल्प दिया गया है।

देश की पहचान “भारत” से हो न कि “इंडिया” से इसका असर गूगल पर भी नजर आने लगा है। दरअसल, गूगल मैप दक्षिण एशिया में भारत को एक देश के रूप में दिखाने लगा है।  जैसे ही आप गूगल मैप के सर्च बार में भारत खोजेंगे तो गूगल “इंडिया” और “भारत” दोनों को अब “दक्षिण एशिया में देश” के रूप में दिखाने लगा है। इसके साथ ही आपको भारत का राष्ट्रीय झंडा भी दिखाई देगा। ऐसे में अब भारत को सर्च करना बेहद आसान हो गया है।

गूगल मैप्स के हिंदी और अंग्रेजी दोनों संस्करण में गूगल “भारत” के लिए रिजल्ट शो कर रहा है। ऐसे समय में जब केंद्र की मोदी सरकार आधिकारिक तौर पर धीरे-धीरे “इंडिया” के बजाय “भारत” का उपयोग कर रही है तो Google ने भी अपने सर्च इंजन में यह परिवर्तन किया है ताकि भारत सर्च करने पर गूगल से सही रिजल्ट प्राप्त हो। 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,  यह परिवर्तन केवल गूगल मैप में ही नहीं बल्कि गूगल ट्रांसलेटर, न्यूज़ जैसे अन्य उत्पादों में भी यूजर्स को समान परिणाम प्राप्त करने के लिए “भारत” और “इंडिया” दोनों का उपयोग करने का विकल्प दिया गया है।

हालाँकि इस पर अभी तक Google की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है, बल्कि इसका पता यूजर्स को गूगल में भारत टाइप करने के बाद लगा है। वहीं अब NCERT में भी देश को भारत सम्बोधित किया जाएगा। दरअसल, इसकी शुरुआत तभी हो गई थी जब नए संसद भवन के उद्घाटन में राष्ट्रपति और अन्य अतिथियों को भेजे निमंत्रण पत्र में देश का नाम भारत लिखा था।

गौरतलब है कि विशेष रूप से भारत में गूगल अब “इंडिया” के बजाय “भारत” का उपयोग ज़्यादा कर रहा है। इसके अलावा, अंग्रेजी से हिंदी अनुवाद में भी हमेशा अंग्रेजी और हिंदी दोनों में “भारत” दिखाया जा रहा है। हालाँकि, Google अनुवाद के लिए “भारत” के लिए “हिंदुस्तान” और “भारतवर्ष” जैसी अन्य संज्ञाएँ भी विकल्प के तौर पर दिखा रहा है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

कनाडा का आतंकी प्रेम देख भारत ने याद दिलाया कनिष्क ब्लास्ट, 23 जून को पीड़ितों को दी जाएगी श्रद्धांजलि: जानिए कैसे गई थी 329...

भारत ने एयर इंडिया के विमान कनिष्क को बम से उड़ाने की बरसी याद दिलाते हुए कनाडा में वर्षों से पल रहे आतंकवाद को निशाने पर लिया है।

लाइसेंस राज में कुछ घरानों का ही चलता था सिक्का, 2014 के बाद देश ने भरी उड़ान: गौतम अडानी ने PM मोदी को दिया...

गौतम अडानी ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था ने 10 वर्षों में टेकऑफ किया है और इसका सबसे बड़ा कारण सही तरीके से मोदी सरकार का चलना रहा है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -