Saturday, June 15, 2024
Homeविविध विषयअन्यMotoGP ने लाइव शो में भारत का दिखाया गलत नक्शा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को...

MotoGP ने लाइव शो में भारत का दिखाया गलत नक्शा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को किया गायब: विवाद बढ़ने पर मैप बदलकर माँगी माफी

यह खेल दोपहिया वाहन इंडस्ट्री को रिप्रजेंट करता है। सरकार के अनुसार, इस ग्लोबल रेसिंग इवेंट में कुल मिलाकर प्रतिदिन करीब 1.5 लाख लोग इंगेज होंगे। वहीं, विदेशों से 10,000 लोग इस इवेंट का हिस्सा बनने नोएडा आएँगे। इस इवेंट का 200 देशों में टेलीकास्ट भी किया जाएगा। इसमें 11 टीमें हिस्सा ले रही हैं।

मोटोजीपी (MotoGP) ने उत्तर प्रदेश के नोएडा में आयोजित की रही मोटरसाइकिल रेसिंग प्रतियोगिता में भारत का गलत नक्शा साझा कर दिया। इसको लेकर जब सोशल मीडिया पर बवाल हुआ तो उसने तुरंत माफी माँग ली। इसके साथ ही मोटोजीपी ने नक़्शे को भी बदल दिया। नोएडा में आज (22 सितम्बर) से बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में यह आयोजन हो रहा है।

मोटोजीपी ने मोटरसाइकिल रेस की प्रैक्टिस सेशन को लाइव दिखाने दिखाया था। इसे देखने वाले कुछ लोगों ने शिकायत की कि इसमें भारत का ऐसा नक्शा दिखाया गया है, जिसमें जम्मू-कश्मीर और लद्दाख नहीं हैं। नेटिजेन्स ने सोशल मीडिया पर इसकी शिकायत मोटोजीपी से की और इसे तुरंत बदलने को कहा।

मोटोजीपी ने शिकायतों का संज्ञान लेते हुए X (पूर्व में ट्विटर) पर इसके लिए लोगों की माफ़ी माँगी। उसने लिखा, “हम भारत में अपने फैन्स से लाइव ब्रॉडकास्ट के दौरान गलत नक्शा दिखाने के कारण माफ़ी माँगते हैं। हमारी कभी भी मंशा हमारे मेजबान देश की तारीफ़ करने के अलावा और कुछ नहीं होती है। हम नोएडा में पहली बार आकर काफी प्रसन्न हैं।”

मोटोजीपी विश्व में मोटरसाइकिल रेसिंग की सबसे बड़ी प्रतियोगिता है। भारत में पहली बार मोटोजीपी रेस का आयोजन हो रहा है। यह आयोजन नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर हो रहा है। इस सर्किट पर पहले फार्मूला 1 रेसिंग का आयोजन हो चुका है।

उत्तर प्रदेश ने मोटोजीपी रेस के लिए अलग प्रबंध किए हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रेस के आखिरी दिन यानी 24 सितम्बर 2023 को सभी देशों से आए मेहमानों से मुलाक़ात करेंगे और विजेताओं को पुरस्कार बाँटेंगे। ‘मोटोजीपी भारत’ के लिए आ रहे टॉप कंपनियों के सीईओ के साथ मुख्यमंत्री योगी राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस (सीईओ कॉन्क्लेव) करेंगे।

मोटोजीपी में बीएमडब्ल्यू, मिशेलिन और पिरेली जैसी विदेश की बड़ी ऑटोमोबाइल कम्पनियाँ शामिल हो रही हैं। इस प्रतियोगिता में 11 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इस इवेंट से उत्तर प्रदेश में टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा। इस प्रतियोगिता के टिकट 800 रुपए से लेकर 1.80 लाख रुपए तक में बिक रहे हैं।

यह खेल दोपहिया वाहन इंडस्ट्री को रिप्रजेंट करता है। सरकार के अनुसार, इस ग्लोबल रेसिंग इवेंट में कुल मिलाकर प्रतिदिन करीब 1.5 लाख लोग इंगेज होंगे। वहीं, विदेशों से 10,000 लोग इस इवेंट का हिस्सा बनने नोएडा आएँगे। इस इवेंट का 200 देशों में टेलीकास्ट भी किया जाएगा। इसमें 11 टीमें हिस्सा ले रही हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NSA, तीनों सेनाओं के प्रमुख, अर्धसैनिक बलों के निदेशक, LG, IB, R&AW – अमित शाह ने सबको बुलाया: कश्मीर में ‘एक्शन’ की तैयारी में...

NSA अजीत डोभाल के अलावा उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा, तीनों सेनाओं के प्रमुख के अलावा IB-R&AW के मुखिया व अर्धसैनिक बलों के निदेशक भी मौजूद रहेंगे।

अब तक की सबसे अधिक ऊँचाई पर पहुँचा भारत का विदेशी मुद्रा भंडार, उधर कंगाली की ओर बढ़ा पाकिस्तान: सिर्फ 2 महीने का बचा...

एक तरफ पाकिस्तान लगातार बर्बादी की कगार पर पहुँच रहा है, तो दूसरी तरफ भारत का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार बढ़ता जा रहा है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -