Tuesday, October 19, 2021
Homeविविध विषयअन्यदेखें, देव दीपावली की अनूठी तस्वीरें: 11 लाख दीयों से जगमग हुए बनारस के...

देखें, देव दीपावली की अनूठी तस्वीरें: 11 लाख दीयों से जगमग हुए बनारस के घाट

लेजर शो देखने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का क्रूज रविदास घाट पहुँचा। रविदास घाट से पीएम मोदी सड़क मार्ग से सारनाथ रवाना हुए। सड़क मार्ग पर भी उनके स्वागत के लिए जगह-जगह आयोजन रखा गया था।

देव दीपावली के खास अवसर पर सोमवार (30 नवंबर 2020) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुँचे। पीएम मोदी ने देव दीपावली उत्सव का पहला दीया प्रज्जवलित किया। पीएम के दीप जलाने के बाद गंगा के दोनों किनारों पर सजे लाखों दीप जगमगा उठें। 

चेत सिंह घाट पर लाइट एंड साउंड शो की तस्वीर

राजघाट पर दीपदान के बाद पीएम क्रूज से रविदास घाट की ओर रवाना हुए। इस दौरान घंटे भर गंगा के दोनों किनारे पर होने वाले दीपदान का नजारा लिया। चेत सिंह घाट के सामने रुक कर यहाँ रामायण पर आधारित लेजर शो को देखा। इसके बाद सड़क मार्ग से सारनाथ रवाना हुए।

लेजर शो देखने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का क्रूज रविदास घाट पहुँचा। रविदास घाट से पीएम मोदी सड़क मार्ग से सारनाथ रवाना हुए। सड़क मार्ग पर भी उनके स्वागत के लिए जगह-जगह आयोजन रखा गया था।

प्रधानमंत्री के स्वागत में इस बार गंगा के दोनों किनारे जगमगा रहे हैं। सभी 84 घाटों के साथ ही गंगा पार रेती को भी रोशन किया गया है। प्रधानमंत्री ने राजघाट पर संबोधन के बाद क्रूज से काशी की देव दीपावली का करीब एक घंटे तक नजारा देखा। 

पीएम मोदी ने कहा कि पहले काशी बार-बार आता था लेकिन इस बार आने में विलंब हो गया। जब इतना समय बीत गया तो लगता था जैसे कुछ खो गया है। आज जब आया तो मन प्रफुल्लित हो गया। आप लोगों के दर्शन से मन ऊर्जावान हो गया।

PM मोदी ने कहा, “कोरोना काल में भी एक दिन आपसे दूर नहीं रहा। कोरोना के केस कैसे बढ़ रहे, अस्पताल की व्यवस्था, गरीबों को भोजन मिल रहा है या नहीं आदि से हमेशा जुड़ा रहा। काशी में जिस तरह से सेवाभाव हुआ है, वह अद्भुत है। आपके सेवाभाव को प्रणाम करता हूँ।”

उन्होंने कहा कि आपने गरीब से गरीब की जो सेवा की है उसने मेरे दिल को छू लिया है। मैं आपको विश्वास दिलाता हूँ कि आपकी सेवा में कोई कमी नहीं रहने दूँगा।

मोदी ने कहा, “मेरे लिए सौभाग्य का अवसर है कि ऐसे जगमगाते माहौल में आने का मौका मिला है। माँ गंगा की अविरल धारा की तरह यहाँ विकास की गंगा बहती रहेगी।”

उन्होंने कहा कि काशी की ओर पूरे विश्व का पर्यटन देख रहा है। विश्वनाथ मंदिर के साथ ही दुर्गा मंदिर और दूसरे मंदिरों को सुधारा जा रहा है।

घाटों की तस्वीर तेज गति से बदल रही है। सुबह बनारस को फिर से आभा मिली है।

माँ गंगा का जल भी निर्मल हो रहा है। यही तो प्राचीन भारत का आधुनिक अवतार है। यही बनारस का सदा बना रहने वाला रस है।

पीएम ने भोजपुरी में संतों को नमन के साथ संबोधन की शुरुआत की।

काशी के कोतवाल की जय, माता अन्नपूर्णा की जय, माँ गंगा की जय, जो बोले सो निहाल, नमो बुद्धाय से पीएम मोदी ने राजघाट पर अपने संबोधन की शुरुआत की और सभी को देव दीपावली, कार्तिक पूर्णिमा और गुरु नानक देव के प्रकाश पर्व की बधाई दी।

उन्होंने काशी के संतों और महापुरुषों को भोजपुरी में याद कर नमन किया। वाराणसी पहुँचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी और प्रयागराज के बीच 2474 करोड़ की सिक्स लेन परियोजना का सोमवार (नवंबर 30, 2020) की दोपहर लोकर्पण किया।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बांग्लादेश का नया नाम जिहादिस्तान, हिन्दुओं के दो गाँव जल गए… बाँसुरी बजा रहीं शेख हसीना’: तस्लीमा नसरीन ने साधा निशाना

तस्लीमा नसरीन ने बांग्लादेश में हिंदुओं पर कट्टरपंथी इस्लामियों द्वारा किए जा रहे हमले पर प्रधानमंत्री शेख हसीना पर निशाना साधा है।

पीरगंज में 66 हिन्दुओं के घरों को क्षतिग्रस्त किया और 20 को आग के हवाले, खेत-खलिहान भी ख़ाक: बांग्लादेश के मंत्री ने झाड़ा पल्ला

एक फेसबुक पोस्ट के माध्यम से अफवाह फैल गई कि गाँव के एक युवा हिंदू व्यक्ति ने इस्लाम मजहब का अपमान किया है, जिसके बाद वहाँ एकतरफा दंगे शुरू हो गए।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
129,824FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe