Wednesday, July 24, 2024
Homeविविध विषयअन्यबीजेपी की जीत से बाजार ने भरी उड़ान, अब तक के सर्वोच्च स्तर पर...

बीजेपी की जीत से बाजार ने भरी उड़ान, अब तक के सर्वोच्च स्तर पर पहुँच निफ्टी-सेंसेक्स ने मनाया जश्न: ₹6 लाख करोड़ की कमाई

3 दिसंबर 2023 को तीन राज्यों में बीजेपी को बड़ी जीत मिली। इसका असर अगले दिन शेयर बाजार में भी देखने को मिला। बाजार खुलते ही दोनों सूचकांक रिकॉर्ड उच्च स्तर पर आ गए। इस तेजी की वजह से निवेशकों की पूँजी ₹6 लाख करोड़ बढ़ गई।

3 दिसंबर 2023 को तीन राज्यों में बीजेपी को बड़ी जीत मिली। इसका असर अगले दिन शेयर बाजार में भी देखने को मिला। सोमवार (4 दिसंबर 2023) को बाजार खुलते ही दोनों सूचकांक रिकॉर्ड उच्च स्तर पर आ गए। बाजार में आई इस तेजी की वजह से निवेशकों की पूँजी ₹6 लाख करोड़ बढ़ गई।

भाजपा ने मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ तीनों राज्यों में बहुमत प्राप्त किया है। बीते सप्ताह 1 दिसंबर को बाजार 67,447 के स्तर पर बंद हुआ था। नतीजों के बाद सोमवार को यह सुबह 9 बजे 68,435 के स्तर पर खुला। इसके बाद बाजार दिन में ट्रेडिंग के बीच 68,918 तक गया। यह आज तक सेंसेक्स का सबसे ऊँचा स्तर है।

इसके अलावा सूचकांक निफ्टी50 1 दिसंबर को 20,248 के स्तर पर बंद हुआ था। यह सोमवार को 20,565 के स्तर पर खुला। दिन में शेयर बाजार में खूब तेजी रही जिसके कारण यह 20,702 तक गया। यह आज 20,684 पर बंद हुआ है।

गौरतलब है कि जीडीपी वृद्धि के मजबूत आँकड़ों और बढ़ी हुई कारोबारी गतिविधि के कारण बाजार पहले ही ऊँचे स्तर पर चल रहा था। भाजपा की जीत के बाद यह और बढ़ गया। इस तेजी के बीच इन्फ्रा और बिजली क्षेत्र से जुड़े हुए शेयर खूब बढ़े। तेजी के कारण BSE पर अंकित कम्पनियों की बाजार में कुल वैल्यू बढ़ कर ₹3.43 लाख करोड़ हो गई। आज की तेजी के कारण बाजार में 6 लाख करोड़ की बढ़ोतरी हुई है।

भाजपा की तीन राज्यों में जीत के कारण बाजार में यह सन्देश गया है कि आने वाले 2024 के आम चुनावों में भी जीत हासिल कर सकती है, जिससे देश में राजनीतिक स्थिरता बनी रहेगी। इससे बाजार में यह भी भावना आती है कि नीतियों में भी कोई बड़ा बदलाव नहीं आएगा। इसी कारण से बाजार में यह तेजी देखी गई।

भाजपा ने मध्य प्रदेश में 230 में से 163, राजस्थान में 199 में से 115 और छतीसगढ़ में 90 में से 54 सीट हासिल की हैं। उसने जहाँ राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कॉन्ग्रेस को सत्ता से बाहर किया है वहीं मध्य प्रदेश में अपनी सत्ता बचाते हुए प्रचंड बहुमत हासिल किया है। तेलंगाना में भी उसने 8 सीट हासिल की है। मिज़ोरम में उसे 2 सीट हासिल हुई है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

मानहानि मामले में यूट्यूबर ध्रुव राठी के खिलाफ दिल्ली कोर्ट ने जारी किया समन, BJP नेता की शिकायत के बाद सुनवाई: अदालत ने कहा-...

ध्रुव राठी के खिलाफ दिल्ली की एक कोर्ट ने मानहानि मामले में समन जारी किया है। ये समन भाजपा नेता सुरेश करमशी नखुआ द्वारा द्वारा शिकायत के बाद जारी हुआ।

आतंकियों की करते थे मदद, उनके लिए हथियार-पैसे जुटाते थे: सरकार ने J&K में 4 सरकारी कर्मचारियों को किया बर्खास्त, अब तक 60+ पर...

जम्मू कश्मीर में आतंकियों की मदद करने वाले और उनके लिए हथियार-पैसा जुटाने वाले 4 कर्मचारियों को नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -