Monday, May 16, 2022
Homeविविध विषयअन्यकुल कोरोना वैक्सीन डोज में UP सबसे आगे, फ्रंट लाइन वर्कर्स के टीकाकरण में...

कुल कोरोना वैक्सीन डोज में UP सबसे आगे, फ्रंट लाइन वर्कर्स के टीकाकरण में दिल्ली-पंजाब फिसड्डी – 50% से भी कम

उत्तर प्रदेश में 10.66 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है और 85752 लोगों को दूसरी डोज़ प्रदान की गई है। जबकि केजरीवाल की दिल्ली और कॉन्ग्रेसी शासन वाले पंजाब में 50% से भी कम...

भारत कोरोना वैक्सीन की 1.08 करोड़ से ज्यादा डोज़ जारी कर चुका है। यह आँकड़ा शनिवार (20 फरवरी 2021) की शाम तक का है। उत्तर प्रदेश ने स्वास्थ्य कर्मचारियों और ‘फ्रंट लाइन वर्कर्स’ को कोरोना वैक्सीन की सबसे अधिक 11.52 लाख डोज़ प्रदान की है। जबकि कर्नाटक इसी आँकड़े में दूसरे नंबर पर है।

टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक़ कर्नाटक ने अभी तक कुल 1.11 लाख स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण (दोनों डोज़) किया है। इसके बाद तेलंगाना और उत्तर प्रदेश के 86648 और 85752 स्वास्थ्य कर्मचारियों के दूसरे डोज के टीकाकरण का आँकड़ा है। 

उत्तर प्रदेश में 10.66 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है और 85752 लोगों को दूसरी डोज़ प्रदान की गई है। दोनों वैक्सीन दिए जाने के बीच लगभग 4 से 6 हफ़्तों का अंतर रखा गया है। 

पूरे देश की बात करें तो अभी तक 1.08 करोड़ से ज्यादा डोज़ दी जा चुकी है। इसमें 63.52 लाख स्वास्थ्य कर्मचारियों को और 36.11 लाख फ्रंट लाइन वर्कर्स को दी गई है। इसके अलावा 8.73 लाख स्वास्थ्य कर्मचारियों को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज़ भी प्रदान की जा चुकी है।

कुल पंजीकृत लाभार्थियों के फ़ीसदी की बात करें तो बिहार में सबसे अधिक 85 फ़ीसद स्वास्थ्यकर्मी लाभान्वित हो चुके हैं। कुल 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लगभग 75 फ़ीसदी स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज़ दी जा चुकी है।  

वहीं फ्रंट लाइन वर्कर्स की बात करें तो उनका टीकाकरण 2 फरवरी से शुरू हुआ था। इस अभियान के तहत 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 50 फ़ीसदी से अधिक फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी जा चुकी है।

इस पूरे अभियान में दादर और नगर हवेली, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, त्रिपुरा, उड़ीसा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़ और झारखंड शामिल है। दूसरी तरफ 7 राज्यों में 50 फ़ीसदी से कम फ्रंट लाइन वर्कर्स का टीकाकरण हुआ है, जिसमें लद्दाख, तमिलनाडु, दिल्ली, पंजाब, चंडीगढ़, नागालैंड और पुडुचेरी शामिल है।  

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

बॉलीवुड फिल्मों के फेल होने के पीछे कंगना ने स्टार किड्स को बताया जिम्मेदार, बोलीं- उबले अंडे जैसी शक्ल होती है इनकी, कौन देखेगा

कंगना रनौत ने एक बार फिर से स्टार किड्स को लेकर टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि स्टार किड्स दर्शकों से कनेक्ट नहीं कर पाते। उनके चेहरे उबले अंडे जैसे लगते हैं।

चर्च में मौजूद थे 30-40 लोग, बाहर से चलने लगीं ताबड़तोड़ गोलियाँ: 1 की मौत, 5 घायल, दहशतगर्द हिरासत में

अमेरिका के कैलिफोर्निया के चर्च में गोलीबारी में 1 शख्स की मौत हो गई जबकि 5 लोग घायल हो गए। पुलिस ने संदिग्ध हमलावर को हिरासत में ले लिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
185,988FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe