Saturday, July 13, 2024
Homeविविध विषयअन्यकौन है 'इंडियन' जय शेट्टी… जिससे ऑस्कर अवार्ड 2022 के हीरो विल स्मिथ गए...

कौन है ‘इंडियन’ जय शेट्टी… जिससे ऑस्कर अवार्ड 2022 के हीरो विल स्मिथ गए मिलने

जय शेट्टी भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिक हैं। गुजराती माँ और साउथ इंडियन पिता की संतान जय लंदन में पले बढ़े हैं। बिजनेस स्कूलिंग के दौरान, जय शेट्टी बौद्ध भिक्षु गौरांग दास से प्रभावित हुए थे।

साल 2022 के ऑस्कर अवार्ड (Oscar Award) में कॉमेडियन क्रिस रॉक को थप्पड़ मारने के बाद अमेरिकी अभिनेता विल स्मिथ (Will Smith) को अवार्ड समारोह से 10 साल के लिए बैन किया गया था। इसलिए वह इस साल के ऑस्कर अवार्ड में नहीं पहुँचे। इस खाली समय में विल स्मिथ अपने परिवार के साथ लाइफ कोच जय शेट्टी से मिलने पहुँचे हैं।

जय शेट्टी ने इस मुलाकात की तस्वीर अपने इंस्टाग्राम पर शेयर की है। इसमें विल स्मिथ अपनी पत्नी जाडा तथा गैमी नॉरिस और अमेरिकन एक्ट्रेस लॉरेन लंदन और लाइफ कोच जय शेट्टी के साथ पोज देते नजर आ रहे हैं। इस फोटो को शेयर करते हुए जय शेट्टी ने कहा है कि इस शो में समर्थन करने आए दोस्तों के वह बहुत आभारी हैं। अपने शहर में आयोजित इस शो में आने के लिए भी वह लोगों का धन्यवाद करना चाहते हैं।

क्यों बैन हुए विल स्मिथ

दरअसल, साल 2022 के ऑस्कर अवार्ड में क्रिस रॉक ने विल स्मिथ की पत्नी जाडा पिंकेट स्मिथ का मजाक उड़ाया था। जाडा बीते कई सालों से ‘एलोपेसिया’ नामक बीमारी से जूझ रहीं हैं। क्रिस ने जाडा के गंजेपन का मजाक उड़ाते हुए उनकी तुलना जीआई जेन 2 की थी। इसके बाद विल स्मिथ ने मंच पर जाकर अवार्ड समारोह में ही क्रिस रॉक को थप्पड़ जड़ दिया था। इसके बाद अवार्ड आयोजित करने वाली समिति ने उन्हें पूरे एक दशक यानी 10 साल के लिए बैन कर दिया था।

कौन हैं जय शेट्टी?

जय शेट्टी भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिक हैं। गुजराती माँ और साउथ इंडियन पिता की संतान जय लंदन में पले बढ़े हैं। बिजनेस स्कूलिंग के दौरान, जय शेट्टी की मुलाकात बौद्ध भिक्षु गौरांग दास से हुई। गौरांग को उनके स्कूल में लाइफ स्टाइल ओर बोलने के बुलाया गया था। उनके व्याख्यान और मुलाकात से प्रभावित होकर जय शेट्टी ने उनके कुछ अन्य व्याख्यानों में भाग लिया। इसके बाद वह 4 साल तक भारत में रहे। इस दौरान उन्होंने इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्ण कॉन्शसनेस में प्रशिक्षण प्राप्त किया। इसके बाद मुंबई के आश्रम में वैदिक भिक्षुओं की तरह रहे।

इसके बाद वह वापस ब्रिटेन लौट गए फिर उन्होंने डिजिटल मीडिया कोच के रूप में काम किया। इसी दौरान अमेरिकन लेखक और व्यवसायी एरियाना हफिंगटन उनके वीडियो देखकर प्रभावित हो गईं। फिर उन्होंने जय से ‘मानवीय’ रिश्तों को लेकर वीडियो बनाने के लिए कहा। इससे उनकी फील्ड पूरी तरह बदल गई। इस दौरान उन्होंने कई मशहूर हस्तियों के इंटरव्यू लिए।

साल 2016 में उन्हें आईटीवी एशियन मीडिया अवार्ड और साल 2018 में स्ट्रीमी मीडिया अवार्ड से सम्मानित किया गया। इसके बाद उन्होंने साल 2019 में ‘ऑन पर्पस’ नामक पॉडकास्ट लॉन्च किया। यह पॉडकास्ट साल भर में ही दुनिया नंबर वन पॉडकास्ट बन गया। इस पॉडकास्ट में वह लोगों की रिलेशनशिप और डेटिंग को लेकर बातचीत करते हैं। साथ ही, श्रोताओं के सवालों का जवाब देते हैं। इस पॉडकास्ट की सफलता के बाद वह लाइफ कोच के रूप में सामने आए। इसी साल उनकी पुस्तक ‘8 रूल्स ऑफ लव’ प्रकाशित हुई है। यह पुस्तक बेस्ट सेलर साबित हुई। फिलहाल, जय शेट्टी अपने ‘वर्ल्ड टूर’ पर हैं और इस दौरान वह ‘लव रूल्स’ नामक शो कर रहे हैं। उनके इस शो में कई मशहूर हस्तियाँ भी शामिल होतीं हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

लैंड जिहाद की जिस ‘मासूमियत’ को देख आगे बढ़ जाते हैं हम, उससे रोज लड़ते हैं प्रीत सिंह सिरोही: दिल्ली को 2000+ मजार-मस्जिद जैसी...

प्रीत सिरोही का कहना है कि वह इन अवैध इमारतों को खाली करवाएँगे। इन खाली हुई जमीनों पर वह स्कूल और अस्पताल बनाने का प्रयास करेंगे।

‘आपातकाल तो उत्तर भारत का मुद्दा है, दक्षिण में तो इंदिरा गाँधी जीत गई थीं’: राजदीप सरदेसाई ने ‘संविधान की हत्या’ को ठहराया जायज

सरदेसाई ने कहा कि आपातकाल के काले दौर में पूरे देश पर अत्याचार करने के बाद भी कॉन्ग्रेस चुनावों में विजयी हुई, जिसका मतलब है कि लोग आगे बढ़ चुके हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -