Monday, June 17, 2024
Homeविविध विषयविज्ञान और प्रौद्योगिकीएलन मस्क का Apple से ऐलान-ए-जंग: OpenAI के इस्तेमाल पर दी प्रोडक्ट के बहिष्कार...

एलन मस्क का Apple से ऐलान-ए-जंग: OpenAI के इस्तेमाल पर दी प्रोडक्ट के बहिष्कार की धमकी, गिर गए iPhone बनाने वाली कंपनी के शेयर

मस्क ने कहा कि अगर एप्पल कंपनी अपने प्रोडक्ट में ओपनएआई का इस्तेमाल करेगी, तो वो अपनी कंपनी में एप्पल के प्रोडक्ट को ही बैन कर देंगे और एप्पल के सारे मशीन-फोन कंपनी के गेट पर रखवा देंगे।

दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैनों में से एक एलन मस्क ने दिग्गज कंपनी एप्पल के खिलाफ कई बड़े हमले किए हैं। एप्पल कंपनी का मजाक उड़ाने से लेकर एलन मस्क ने iPhone और iMac के भी बहिष्कार की धमकी दे दी है। उन्होंने साफ कहा है कि अगर एप्पल कंपनी अपने प्रोडक्ट में ओपनएआई का इस्तेमाल करेगी, तो वो अपनी कंपनी में एप्पल के प्रोडक्ट को ही बैन कर देंगे और एप्पल के सारे मशीन-फोन कंपनी के गेट पर रखवा देंगे।

एलन मस्क ने अपने एक्स पोस्ट में कहा कि अगर एप्पल अपने प्रोडक्ट और डिवाइस में ओपनएआई को ऑपरेटिंग सिस्टम लेवल पर इंटिग्रेट करता है, तो मेरी कंपनी में बैन कर दिया जाएगा। यह सिक्योरिटी वायलेशन हमें बिलकुल बर्दाश्त नहीं है। एलन मस्क ने एक साथ कई पोस्ट करते हुए कहा कि वो अपनी कंपनी में आने वाले सभी विजिटर्स के एप्पल डिवाइस को दरवाजे पर रखवा लेंगे।

यही नहीं, एलन मस्क ने एप्पल की खिंचाई करते हुए कहा कि एप्पल इतना भी स्मार्ट नहीं है कि वो अपना आर्टिफिशियल इंटेलीजेंट क्रिएट कर सके। एप्पल को इस बात का अभी अंदाजा भी नहीं है कि वो अपने यूजर्स का डाटा कितनी आसानी से ओपन एआई के हाथों में सौंप रहा है।

दरअसल, एलन मस्क ओपनएआई के फाउंडर्स में से एक रहे हैं, लेकिन सालों पहले उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस को खतरा बताते हुए कंपनी से अपना नाता तोड़ दिया था। इस बीच उनके ट्वीट्स की वजह से एप्पल को बाजार में बड़ी चपत भी लगी है। एप्पल कंपनी के शेयर 1.91% गिरावट के साथ बंद हुए। इसके साथ ही एप्पल मार्केट कैप के मामले में माइक्रोसॉफ्ट के बाद एनवीडिया से भी पिछड़ गई और तीसरे नंबर पर खिसक गई। एनवीडिया का मार्केट कैप 2.995 ट्रिलियन डॉलर है, तो एप्पल का 2.961 ट्रिलियन डॉलर। वहीं, माइक्रोसॉफ्ट 3.180 ट्रिलियन डॉलर के मार्केट कैप के साथ दुनिया का सबसे वैल्यूएबल कंपनी है।

गौरतलब है कि एप्पल ने अपने जेनरेटिव एआई टूल एप्पल इंटेलीजेंस की घोषणा की है। एप्पल ने अपने डिवाइस में एआई फीचर को इंटिग्रेट करने के लिए ओपन एआई से मदद ली है, जिसमें चैट-जीपीटी को शामिल किया जाना है। साथ ही एप्पल ने कहा है कि वो यूजर की प्राइवेसी और सुरक्षा का ध्यान रखेगी, लेकिन एलन मस्क इतने भर से सहमत नहीं हैं। उन्होंने इसका सीधा विरोध किया है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

ऋषिकेश AIIMS में भर्ती अपनी माँ से मिलने पहुँचे CM योगी आदित्यनाथ, रुद्रप्रयाग हादसे के पीड़ितों को भी नहीं भूले

उत्तराखंड के ऋषिकेश से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यमकेश्वर प्रखंड का पंचूर गाँव में ही योगी आदित्यनाथ का जन्म हुआ था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -