Saturday, July 20, 2024
Homeदेश-समाजपहले 'जय श्री राम' का विरोध, अब कोर्ट-कचहरी की धमकी: ABES कॉलेज की महिला...

पहले ‘जय श्री राम’ का विरोध, अब कोर्ट-कचहरी की धमकी: ABES कॉलेज की महिला प्रोफेसर ने छात्र को ही बताया गलत, डायरेक्टर ने बिठाई जाँच

जाँच शुरू होने के बाद ABES कॉलेज की महिला प्रोफेसर ममता गौतम ने जय श्री राम का नारा लगाते हुए खुद का वीडियो शेयर किया। पीड़ित छात्र पर ही हालाँकि सारा दोष मढ़ने की कोशिश की। साथ ही यह भी कहा कि जो भी उनको लेकर जातीय या धार्मिक टिप्पणी करेगा, उसके खिलाफ वो कोर्ट जाएँगी।

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले में 20 अक्टूबर 2023 (शुक्रवार) को ABES कॉलेज का एक वीडियो वायरल हुआ था। इसमें मंच पर खड़े एक छात्र द्वारा जय श्री राम का नारा लगाने पर ममता गौतम नाम की महिला प्रोफेसर ने उसके साथ न सिर्फ बदतम्मीजी की थी बल्कि उसे मंच से नीचे उतार दिया था। इस मामले में हिन्दू संगठनों के विरोध के बाद अब अरोपित महिला प्रोफेसर ने अपनी सफाई में एक वीडियो जारी किया है। वीडियो में उन्होंने खुद को सनातनी बताया है, जय श्री राम का नारा भी लगाया। वहीं कॉलेज प्रबंधन ने प्रोफेसर गौतम के खिलाफ जाँच बिठा दी है और रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई का भरोसा दिया है।

ABES कॉलेज के वायरल वीडियो पर विवाद बढ़ता देख प्रोफेसर ममता गौतम ने 20 अक्टूबर को 1 मिनट 55 सेकेण्ड का अपना एक वीडियो जारी किया। शुरुआत में अपना परिचय देने एक बाद उन्होंने कहा कि जय श्री राम के नारे से उन्हें, उनके सहयोगियों या ABES संस्थान को कोई दिक्कत न तो है और न ही कभी होगी। हालाँकि ममता गौतम ने पीड़ित छात्र पर ही सारा दोष मढ़ने की कोशिश की। ममता के मुताबिक छात्र उनकी सहयोगी से बहुत ज्यादा बहस कर रहा था, जिस वजह से उन्होंने ऐसा एक्शन लिया।

प्रोफेसर ममता के मुताबिक वो अपने बारे में हो रही जातिगत टिप्पणियों से काफी परेशान हैं। उन्होंने खुद को बृज क्षेत्र में जन्मीं सनातनी ब्राह्मण बताया। बकौल ममता वो 9 दिन तक शारदीय नवरात्रि में व्रत रखती हैं। महिला प्रोफेसर के अनुसार उनके बर्ताव वाला वीडियो वायरल करना भी गलत है क्योंक इससे वो मानसिक तौर पर बहुत परेशान हो गई हैं। वीडियो में प्रोफेसर ने भविष्य में अपने खिलाफ जातीय या धार्मिक टिप्पणी करने वालों के खिलाफ कोर्ट जाने की भी धमकी दी। वीडियो का अंत उन्होंने जय श्री राम का नारा लगाते हुए किया।

ABES कॉलेज प्रबंधन कर रही जाँच

मामले के तूल पकड़ने एक बाद ABES कॉलेज के डायरेक्टर सामने आए हैं। उन्होंने इस मामले का संज्ञान लेकर जाँच के लिए एक टीम का गठन कर दिया है। डायरेक्टर संजय कुमार के मुताबिक जाँच महिला प्रोफेसर के बर्ताव को लेकर करवाई जा रही है। साथ ही उन्होंने बताया कि जय श्री राम का नारा लगाने वाले किसी भी छात्र के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी। बकौल संजय कुमार जाँच रिपोर्ट्स के तथ्य सामने आने पर शत-प्रतिशत एक्शन लिया जाएगा।

बताते चलें कि जय श्री राम नारे के विरोध के बाद सोशल मीडिया पर चर्चित हुईं ममता गौतम ABES कॉलेज में रसायन विज्ञान की असोसिएट प्रोफेसर के पद पर कार्यरत हैं। उन्होंने PHD और MSC की डिग्री ली है। ममता गौतम पिछले 16 वर्षों से अध्यापन के क्षेत्र में हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

घुमंतू (खानाबदोश) पूजा खेडकर: जिसका बाप IAS, वो गुलगुलिया की तरह जगह-जगह भटक बिताई जिंदगी… इसी आधार पर बन गई MBBS डॉक्टर

पूजा खेडकर ने MBBS में नाम लिखवाने से लेकर IAS की नौकरी पास करने तक में नाम, उम्र, दिव्यांगता, अटेंप्ट और आय प्रमाण पत्र में फर्जीवाड़ा किया।

फैक्ट चेक’ की आड़ लेकर भारत में ‘प्रोपेगेंडा’ फैलाने की तैयारी कर रहा अमेरिका, 1.67 करोड़ रुपए ‘फूँक’ तैयार कर रहा ‘सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स’...

अमेरिका कथित 'फैक्ट चेकर्स' की फौज को तैयार करने की योजना को चतुराई से 'डिजिटल लिटरेसी' का नाम दे रहा है, लेकिन इनका काम होगा भारत में अमेरिकी नरेटिव को बढ़ावा देना।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -