Friday, July 19, 2024
Homeदेश-समाज'सोनू सूद ₹20 करोड़ की टैक्स चोरी में शामिल': 28 ठिकानों पर छापा के...

‘सोनू सूद ₹20 करोड़ की टैक्स चोरी में शामिल’: 28 ठिकानों पर छापा के बाद IT विभाग ने बताया, लखनऊ का इंडस्ट्री ग्रुप भी घेरे में

मुंबई स्थित उनके ठिकानों पर तलाशी अभियान चलाया गया। मुंबई, लखनऊ, कानपुर, जयपुर, दिल्ली, गुरुग्राम समेत कुल 28 परिसरों पर लगातार तीन दिनों तक छापेमारी चली।

आयकर (IT) विभाग ने शनिवार (18 सितंबर, 2021) को जानकारी दी है कि अभिनेता सोनू सूद और उनके सहयोगियों ने करीब 20 करोड़ रुपए की टैक्स चोरी की है। ‘केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT)’ ने सोनू सूद के ठिकानों पर सर्वे के बाद कहा कि अभिनेता और उनसे जुड़े लोगों के खिलाफ टैक्स हेराफेरी के कई महत्वपूर्ण सबूत बरामद हुए हैं। CBDT के अनुसार, अभिनेता ने फर्जी संस्थाओं से फर्जी और असुरक्षित ऋण के माध्यम से बड़ी मात्रा में रुपए जमा किए।

IT विभाग ने भी जानकारी दी है कि सोनू सूद ने ‘विदेशी अंशदान विनियमन अधिनियम (FCRA)’ का उल्लंघन किया और एक क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हुए विदेशी दानदाताओं से 2.10 करोड़ रुपए जुटाए। लखनऊ स्थित उनके औद्योगिक ठिकानों पर भी IT विभाग ने सर्वे किया। साथ ही मुंबई स्थित उनके ठिकानों पर तलाशी अभियान चलाया गया। मुंबई, लखनऊ, कानपुर, जयपुर, दिल्ली, गुरुग्राम समेत कुल 28 परिसरों पर लगातार तीन दिनों तक छापेमारी चली।

सोनू सूद से जुड़े लखनऊ स्थित जिस औद्योगिक समूह के ठिकानों पर छापेमारी हुई, वो इंफ्रास्ट्रक्चर विकास के कार्यों का ठेका लेता है। इन छापेमारियों से सोनू सूद से तार जुड़े होने के सबूत मिले, जिसके बाद उनके घर को भी खँगाला गया। AAP और शिवसेना ने भाजपा पर बदले की कार्रवाई का आरोप लगाते हुए कहा कि उन्होंने कोरोना आपदा के दौरान मजदूरों की अच्छी-खासी मदद की है और समाजदेवा की है।

सोनू सूद ‘बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (BMC)’ की रडार पे भी आए थे, जब उन पर जुहू में स्थित एक 6 मंजिला इमारत को बिना ज़रूरी अनुमति लिए होटल में तब्दील कर देने के आरोप लगे थे। अवैध निर्माण के आरोपों के मामले में BMC के विरुद्ध अदालत का दरवाजा भी खटखटाया था। जब बॉम्बे हाईकोर्ट ने उनकी अपील को रद्द कर दी तो वो सुप्रीम कोर्ट पहुँचे। हाल ही में दिल्ली की AAP सरकार ने उन्हें स्कूल में बच्चों के मेंटरशिप योजना का ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया है। 

वैसे 2012 में आयकर (IT) विभाग सोनू सूद के घर पर छापेमारी कर चुकी है, जब केंद्र में यूपीए-2 की सरकार थी। हाल ही में अभिनेता सोनू सूद ने घोषणा की थी कि वह अगले साल रूस के कज़ान में विशेष ओलंपिक विश्व शीतकालीन खेलों में भारतीय दल के साथ जाएँगे। वह इस आयोजन के भारतीय ब्रांड एंबेसडर हैं। उन्होंने 31 जुलाई को अपने जन्मदिन पर विशेष ओलंपिक भारत के विशेष एथलीटों और अधिकारियों के साथ एक वर्चुअल बातचीत के दौरान यह घोषणा की।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

1 साल में बढ़े 80 हजार वोटर, जिनमें 70 हजार का मजहब ‘इस्लाम’, क्या याद है आपको मंगलदोई? डेमोग्राफी चेंज के खिलाफ असम के...

असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने तथ्यों को आधार बनाते हुए चिंता जाहिर की है कि राज्य 2044 नहीं तो 2051 तक मुस्लिम बहुल हो जाएगा।

5 साल में 123% तक बढ़ गए मुस्लिम वोटर, फैक्ट फाइडिंग रिपोर्ट से सामने आई झारखंड की 10 सीटों की जमीनी हकीकत: बाबूलाल का...

झारखंड की 10 विधानसभा सीटों के कई मुस्लिम बहुल बूथ पर 100% से अधिक वोटर बढ़ गए हैं। यह खुलासा भाजपा की एक रिपोर्ट में हुआ है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -