Monday, July 22, 2024
Homeदेश-समाजएसेंबल इन इंडिया: भारत में शुरू हुई iPhone SE की एसेम्बलिंग, 20% आयात शुल्क...

एसेंबल इन इंडिया: भारत में शुरू हुई iPhone SE की एसेम्बलिंग, 20% आयात शुल्क घटने से बेहद कम होगी कीमत

"Apple का नवीनतम और सबसे सस्ता स्मार्टफोन iPhoneSE अब भारत से निर्यात किया जा रहा है। COVID-19 द्वारा लाए गए व्यवधानों के बावजूद बेंगलुरु में सुविधा से इसका उत्पादन रिकॉर्ड समय में शुरू हुआ। हम भारत को एक इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण (मेन्युफेक्चरिंग) केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

गैजेट्स निर्माता कम्पनी एप्पल (Apple) ने भारत में कम कीमत वाले सेकंड जेनेरेशन iPhone SE (2020) को एसेम्बल करना शुरू कर दिया है, जो कि बहुत जल्द ही अधिकृत रिटेल स्टोर्स और ऑनलाइन चैनलों तक पहुँच जाएगा। iPhone SE (2020) की भारत में प्रोडक्शन शुरू होने के कारण अब Apple को इस पर 20% आयात शुल्क नहीं देना पड़ेगा, जिसके कारण कंपनी इसकी कीमतों को कम कर सकती है। केंद्रीय संचार और कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ट्विटर पर इस बात की जानकारी दी है।

केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने अपने ट्वीट में लिखा, “Apple का नवीनतम और सबसे सस्ता स्मार्टफोन iPhoneSE अब भारत से निर्यात किया जा रहा है। COVID-19 द्वारा लाए गए व्यवधानों के बावजूद बेंगलुरु में सुविधा से इसका उत्पादन रिकॉर्ड समय में शुरू हुआ। हम भारत को एक इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण (मेन्युफेक्चरिंग) केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

iPhone SE (2020) अब ‘एसेंबल इन इंडिया’ के टैग के साथ आएँगे। यानी, Apple का यह किफायती iPhone भारत में ही एसेंबल किया जाएगा। iPhone SE (2020) के बाद उम्मीद है कि भविष्य में और भी आईफोन भारत में ही एसेंबल किए जाएँगे। इसके साथ ही सम्भावनाएँ यह भी बढ़ रही हैं कि स्वदेशी और आत्मनिर्भरता के अभियान में यह एक बड़ा कदम साबित हो सकता है।

एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के साथ-साथ iPhone चाहने वाले ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए आईफ़ोन एप्पल (Apple) ने नए iPhone SE को भारत में लाया है, जो कि iPhone 11 की सामर्थ्य के साथ Apple iPhone 8 जैसा दिखता है। भारतीय बाजार में यह सिर्फ 42,500 रुपए में उपलब्ध होगा। यह फोन 128 जीबी और 256 जीबी स्टोरेज वेरिएंट में भी उपलब्ध कराया जाएगा। लेकिन कंपनी ने फिलहाल अपने बाकी दो वेरिएंट की कीमत से पर्दा नहीं उठाया है।

इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, आईफ़ोन निर्माता कंपनी एप्पल ने एक बयान में कहा, “नया iPhone SE (आईफोन एसई) हमारी सबसे ताकतवर चिप को हमारे सबसे ताकतवर साइज और सस्ती कीमत पर पैक करता है और हम इसे अपने स्थानीय ग्राहकों के लिए भारत में बनाने के लिए उत्साहित हैं।”

iPhone SE में एप्पल ए13 बायोनिक चिपसेट है। Apple ने इसी चिपसेट का इस्तेमाल iPhone 11 series में भी किया था। गौरतलब है कि iPhone SE को Apple सप्लायर Wistron (विस्ट्रोन) द्वारा अपने बेंगलुरु प्लांट में असेंबल किया जा रहा है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘कोई भी कार्रवाई हो तो हमारे पास आइए’: हाईकोर्ट ने 6 संपत्तियों को लेकर वक्फ बोर्ड को दी राहत, सेन्ट्रल विस्टा के तहत इन्हें...

दिसंबर 2021 में सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने हाईकोर्ट को आश्वासन दिया था कि वक्फ बोर्ड की संपत्तियों को कोई नुकसान नहीं पहुँचाया जाएगा।

‘कागज़ पर नहीं, UCC को जमीन पर उतारिए’: हाईकोर्ट ने ‘तीन तलाक’ को बताया अंधविश्वास, कहा – ऐसी रूढ़िवादी प्रथाओं पर लगे लगाम

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट ने कहा है कि समान नागरिक संहिता (UCC) को कागजों की जगह अब जमीन पर उतारने की जरूरत है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -