Wednesday, August 4, 2021
Homeदेश-समाजमस्जिद के पास से गुजर रहे दुर्गा पूजा जुलूस पर मुस्लिमों का हमला, भारी...

मस्जिद के पास से गुजर रहे दुर्गा पूजा जुलूस पर मुस्लिमों का हमला, भारी पत्थरबाजी: 8 गिरफ़्तार

यह आशा की जाती है कि जब कोई हिन्दू जुलूस किसी मस्जिद के पास से होकर गुजरे तो म्यूजिक ऑफ कर दिया जाए। लेकिन बलराम में कल ऐसा नहीं हुआ। इस कारण से स्थानीय मुस्लिम समुदाय नाराज़ हो गया और सबने मिल कर...

नवरात्रि और दुर्गा पूजा का समापन होने के साथ ही सोशल मीडिया पर एक चौंका देने वाले वीडियो ने लोगों का ध्यान अपनी तरफ़ खींचा। ये वीडियो उत्तर प्रदेश के देवीपाटन मंडल में स्थित बलरामपुर जिले का है। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि दुर्गा पूजा के बाद देवी-विसर्जन के लिए जा रहे जुलूस पर भारी पत्थरबाजी की गई। यूपी पुलिस ने इस वीडियो के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस मामले में अब तक 8 लोगों को गिरफ़्तार किया जा चुका है।

बलरामपुर पुलिस ने जारी की प्रेस विज्ञप्ति

बलरामपुर पुलिस ने ट्विटर के माध्यम से बताया कि दुर्गा-पूजा विसर्जन के जुलूस पर हमला और भारी पत्थरबाजी के मामले में अब तक 8 लोगों को गिरफ़्तार किया जा चुका है और इस पत्थरबाजी में शामिल अन्य आरोपितों की गिरफ़्तारी के लिए पुलिस लगातार प्रयासरत है। वीडियो में देखा जा सकता है कि उम्रदराज मुस्लिम भी आक्रामकता से दुर्गा-पूजा के जुलूस पर पत्थरबाजी करने में लगे हुए हैं और विसर्जन में शामिल लोग डर के मारे चीख रहे हैं।

पत्थरबाजी के समय एक व्यक्ति को ट्रक के पीछे छिप कर बचने की कोशिश करते हुए भी वायरल वीडियो में देखा जा सकता है। बलरामपुर के एडिशनल एसपी ने ऑपइंडिया को बताया कि दुर्गा-पूजा विसर्जन के जुलूस पर तब हमला किया गया, जब यह एक मस्जिद के पास से गुजर रहा था। उस मस्जिद के दाहिने तरफ एक मोड़ है। सामान्यतः जुलूस जहाँ से भी गुजरता है, तो उसमें डीजे और गाना-बजाना भी शामिल रहता है।

सामान्यतः यह आशा की जाती है कि जब कोई हिन्दू धार्मिक जुलूस किसी मस्जिद के पास से होकर गुजरता है तो म्यूजिक साउंड ऑफ कर दिया जाता है। लेकिन बलराम में कल ऐसा नहीं हुआ। इस कारण से स्थानीय मुस्लिम समुदाय नाराज़ हो गया और सबने मिल कर जुलूस पर हमला बोल दिया। एडिशनल एसपी ने अंदेशा जताया कि मुस्लिमों द्वारा की गई पत्थरबाजी स्वाभाविक नहीं भी हो सकती है और सम्भावना है कि वे पहले से ही पत्थर वगैरह लेकर देवी-विसर्जन के जुलूस पर धावा बोलने को तैयार बैठे हों।

एडिशनल एसपी ने आश्वस्त किया कि इलाक़े में क़ानून-व्यवस्था की कोई समस्या नहीं है और सब नियंत्रण में है। उन्होंने 8 लोगों को गिरफ़्तार किए जाने की पुष्टि की, जिसके बाद सांप्रदायिक तनाव की स्थिति नहीं है। पुलिस द्वारा एक्शन लेने के बाद दुर्गा-पूजा के विसर्जन का शांतिपूर्वक समापन कराया जा सका।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

Nupur J Sharma
Editor, OpIndia.com since October 2017

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

टोक्यो ओलंपिक में भारत को तीसरा मेडल: बॉक्सर लवलीना बोरगेहेन ने जीता कांस्य पदक, जानिए असम के छोटे से गाँव से यहाँ तक का...

भारतीय महिला बॉक्सर लवलीना बोरगेहेन को टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक मिला। उन्हें वीमेंस वेल्टरवेट (69 किलोग्राम) वर्ग में ये ख़िताब प्राप्त हुआ।

‘अपनी बेटी की तरह रेप..’: इतना पीटा कि ब्रेस्ट सर्जरी करानी पड़ी, अरबपति की ‘सेक्स कालकोठरी’ में कई महिलाओं का यौन शोषण

जॉर्ज सोरोस के मनी मैनेजर रहे होवार्ड रुबिन पर 'सेक्स कालकोठरी' में BDSM सेशन के जरिए कई महिलाओं के यौन शोषण व प्रताड़ना के आरोप लगे हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,873FollowersFollow
395,000SubscribersSubscribe