Thursday, July 25, 2024
Homeदेश-समाज'भारत माता का मुकुट उतारा, हिजाब जैसा कपड़ा पहना पढ़वाया नमाज': UP पुलिस ने...

‘भारत माता का मुकुट उतारा, हिजाब जैसा कपड़ा पहना पढ़वाया नमाज’: UP पुलिस ने बताया वायरल वीडियो का सच, कहा- अफवाह फैलाने वालों पर लेंगे एक्शन

पुलिस ने बताया कि इस नाटक में बच्चों द्वारा धर्म के नाम पर झगड़ा-फसाद ना करने और सामाजिक सौहार्द बनाए रखने का सन्देश दिया गया है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के ऐशबाग स्थित एक स्कूल में ‘भारत माता’ बनी छात्रा का मुकुट उतरवा कर नमाज पढ़वाने का वीडियो वायरल हुआ है। पूरा देश फ़िलहाल ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ मना रहा है और 76वें स्वतंत्रता दिवस पर सोमवार (15 अगस्त, 2022) को देश में हर जगह रंगारंग कार्यक्रम हुए। ऐसे ही एक कार्यक्रम का वीडियो वायरल हुआ है। इसमें देखा जा सकता है कि कैसे ‘भारत माता’ बनी छात्रा के मुकुट को हटा कर हिजाबनुमा कपड़ा पहनाया जा रहा है।

उक्त छात्रा के साथ इस्लामी टोपी में दो अन्य छात्र भी होते हैं। साथ ही वीडियो में हिजाब पहनी दो अन्य लड़कियाँ भी दिख रही हैं। मुकुट हटाने के बाद मंच पर ही वो सभी नमाज पढ़ते हैं। इस कार्यक्रम में कई छोटे बच्चे भी उपस्थित दिखाई दे रहे हैं। साथ ही कई लोग कार्यक्रम को भी देख रहे हैं। सभी के सामने मंच पर स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में नमाज पढ़ी जा रही है। ये वीडियो ऐशबाग के मालवीय नगर स्थित ‘शिशु भारतीय विद्यालय’ का है।

लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट ने इस वीडियो पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “सोशल मीडिया के माध्यम से एक वीडियो प्राप्त हुआ है, जिसमें एक लड़की के सिर से ‘भारत माता’ का मुकुट हटा कर नमाज पढ़ना बताया गया है। इस वीडियो की जाँच करने पर पाया गया कि ये बाजार खाला थाना क्षेत्र स्थित मालवीय नगर के ‘शिशु भारतीय विद्यालय’ का है। इस सम्बन्ध में स्कूल प्रबंधन से वार्ता कर संपूर्ण वीडियो देखा गया तो यह तथ्य पाया गया कि पुलिस द्वारा एक नाटक का मंचन किया गया था।”

पुलिस ने आगे बताया कि इस नाटक में बच्चों द्वारा धर्म के नाम पर झगड़ा-फसाद ना करने और सामाजिक सौहार्द बनाए रखने का सन्देश दिया गया है। पुलिस ने जानकारी दी कि ट्वीटकरता द्वारा आधे-अधूरे हिस्से को ट्वीट कर के भ्रम फैलाने का कार्य किया गया है। पुलिस ने बताया कि ऐसा करने वालों के खिलाफ अग्रिम विधिक कार्यवाही की जा रही है। हालाँकि, लोग इस मामले में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार से कार्रवाई की माँग कर रहे हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

भिंडराँवाले के बाद कॉन्ग्रेस ने खोजा एक नया ‘संत’… तब पैसा भेजते थे, अब संसद में कर रहे खुला समर्थन: समझिए कैसे नेहरू-गाँधी परिवार...

RA&W और सेना के पूर्व अधिकारी कह चुके हैं कि कॉन्ग्रेस ने पंजाब में खिसकती जमीन वापस पाने के लिए भिंडराँवाले को पैदा किया। अब वही फॉर्मूला पार्टी अमृतपाल सिंह के साथ आजमा रही। कॉन्ग्रेस के बड़े नेता जरनैल सिंह के सामने फर्श पर बैठते थे। संजय गाँधी ने उसे 'संत' बनाया था।

‘वनवासी महिलाओं से कर रहे निकाह, 123% बढ़ी मुस्लिम आबादी’: भाजपा सांसद ने झारखंड में NRC के लिए उठाई माँग, बोले – खाली हो...

लोकसभा में बोलते हुए सांसद निशिकांत दुबे ने कहा, विपक्ष हमेशा यही बोलता रहता है संविधान खतरे में है पर सच तो ये है संविधान नहीं, इनकी राजनीति खतरे में है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -