Monday, May 20, 2024
Homeदेश-समाजबॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी और उनके पति राज कुंद्रा का मुंबई-पुणे का बंगला जब्त:...

बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी और उनके पति राज कुंद्रा का मुंबई-पुणे का बंगला जब्त: बिटकॉइन घोटाले में ED ने की कार्रवाई, लगभग 98 करोड़ रुपए है कीमत

पुणे के दो बिजनसमैन अमित भारद्वाज, अजय भारद्वाज, महेंद्र भारद्वाज, विवेक भारद्वाज एवं अन्य ने अपनी कंपनी 'गेनबिटकॉइन' के जरिए करीब 8,000 से अधिक लोगों को धोखा दिया था। ईडी ने मई 2018 में महाराष्‍ट्र पुलिस की FIR के आधार पर सभी के खिलाफ मनी लॉन्‍ड्र‍िंग का मामला दर्ज किया था। इस मामले के मुख्य आरोपित अजय भारद्वाज और महेंद्र भारद्वाज अभी भी फरार है।

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुुरुवार (18 अप्रैल 2024) को बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी और उनके बिजनेसमैन पति राज कुंद्रा की लगभग 98 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की। यह एक्शन लगभग 6,600 करोड़ रुपए के बिटकॉइन पोंजी घोटाले में लिया गया है। ED ने बताया कि मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जाँच के तहत अभिनेत्री के पुणे स्थित बंगले और इक्विटी शेयरों को जब्त किया गया है।

ED के मुताबिक, जब्त की गई संपत्तियों में मुंबई का जुहू स्थित फ्लैट है, जो शिल्पा शेट्टी के नाम पर है। वहीं, पुणे का बंगला राज कुंद्रा के नाम पर है। उसे भी जब्त किया गया है। इसके अलावा, जब्त संपत्ति में इक्विटी शेयर भी शामिल हैं। बयान में कहा गया है कि इन संपत्तियों को जब्त करने के लिए धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) के प्रावधानों के तहत कुर्की आदेश जारी किया गया है।

ED ने महाराष्ट्र पुलिस और दिल्ली पुलिस की तरफ से वन वेरिएबल टेक पीटीई लिमिटेड और आरोपित दिवंगत अमित भारद्वाज, अजय भारद्वाज, विवेक भारद्वाज, सिम्पी भारद्वाज, महेंद्र भारद्वाज समेत अन्य लोगों के खिलाफ एफआईआर के बाद जाँच शुरू की थी। दरअसल, आरोपितों ने लगभग 8000 लोगों से प्रति माह 10 प्रतिशत रिटर्न देने का झूठा वादा करके उनसे काफी बिटकॉइन जमा की थी।

सभी आरोपितों ने लोगों से प्राप्त बिटकॉइन को अपने निजी हित में बिटकॉइन माइनिंग के लिए किया था। ये एक तरह की पोंजी स्किम थी। बिजनेसमैन राज कुंद्रा के पास इस घोटाले के प्रोसीड ऑफ क्राइम से 285 बिटकॉइन आए थे, जिनकी कीमत आज की तारीख में 150 करोड़ रुपए से ज्यादा की है। 

प्रवर्तन निदेशालय ने यह भी आरोप लगाया कि प्रमोटरों ने निवेशकों को धोखा दिया और गलत तरीके से प्राप्त बिटकॉइन को अस्पष्ट ऑनलाइन वॉलेट में छिपा रहे हैं। शिल्पा शेट्टी बॉलीवुड की चर्चित अभिनेत्री हैं। वहीं, उनके पति राज कुंद्रा भी फिल्मी दुनिया में कदम रख चुके हैं। राज कुंद्रा ने बीते वर्ष फिल्म ‘UT69’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। 

इससे पहले साल 2018 में ED ने राज कुंद्रा से बिटकॉइन घोटाला मामले में पूछताछ की थी। तब ED के एक अधिकारी ने बताया था कि ठाणे क्राइम ब्रांच में केस दर्ज करके पूछताछ की गई थी। तब अध‍िकारी ने कहा था कि यह स्पष्ट नहीं है कि शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा की घोटाले में कोई भूमिका है या फिर वह पीड़‍ित हैं।

बता दें कि पुणे के दो बिजनसमैन अमित भारद्वाज, अजय भारद्वाज, महेंद्र भारद्वाज, विवेक भारद्वाज एवं अन्य ने अपनी कंपनी ‘गेनबिटकॉइन’ के जरिए करीब 8,000 से अधिक लोगों को धोखा दिया था। ईडी ने मई 2018 में महाराष्‍ट्र पुलिस की FIR के आधार पर सभी के खिलाफ मनी लॉन्‍ड्र‍िंग का मामला दर्ज किया था। इस मामले के मुख्य आरोपित अजय भारद्वाज और महेंद्र भारद्वाज अभी भी फरार है।

इस मामले में अमित और विवेक भारद्वाज को पुणे पुलिस ने 5 अप्रैल 2018 को गिरफ्तार किया था। 17 दिसंबर 2023 को सिंपी भारद्वाज, 29 दिसंबर 2023 को नितिन गौर और 16 जनवरी 2023 को अखिल महाजन गिरफ्तार हुए थे। ये सभी अभी जेल में हैं। जो फरार हैं, उन्हें ED तलाश कर रही है। इस मामले में ED पहले भी 69 करोड़ रुपए की चल-अचल संपत्ति जब्त कर चुकी है।

गौरतलब है कि राज कुंद्रा अश्लील फिल्में बनाने के मामले में भी जेल जा चुके हैं। 19 जुलाई 2021 को 11 अन्य लोगों के साथ राज कुंद्रा को गिरफ्तार किया गया था। हालाँकि, 20 सितंबर को मुंबई की एक अदालत ने 50,000 रुपए के मुचलके पर उन्हें जमानत दे दी थी। कुंद्रा पर ‘हॉटशॉट्स’ नामक मोबाइल ऐप का उपयोग करके अश्लील फिल्में बनाने और वितरण के आरोप लगे थे।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

भारत पर हमले के लिए 44 ड्रोन, मुंबई के बगल में ISIS का अड्डा: गाँव को अल-शाम घोषित चला रहे थे शरिया, जिहाद की...

साकिब नाचन जिन भी युवाओं को अपनी टीम में भर्ती करता था उनको जिहाद की कसम दिलाई जाती थी। इस पूरी आतंकी टीम को विदेशी आकाओं से निर्देश मिला करते थे।

कनाडा, अमेरिका, अरब… AAP ने करोड़ों का लिया चंदा, लेकिन देने वालों की पहचान छिपा ली: ED का खुलासा, खालिस्तानी आतंकी पन्नू ने भी...

ED की एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि AAP ने ₹7.08 करोड़ की विदेशी फंडिंग में गड़बड़ियाँ की हैं। इस रिपोर्ट को गृह मंत्रालय को भेजा गया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -