Monday, July 22, 2024
Homeदेश-समाजबैंक में काम करने वाली हिंदू लड़की का जावेद ने कराया धर्मांतरण, निकाह के...

बैंक में काम करने वाली हिंदू लड़की का जावेद ने कराया धर्मांतरण, निकाह के बाद पिता को नोटिस भिजवाया: काजी समेत 9 पर FIR दर्ज

पीड़ित पिता के मुताबिक साल भर पहले आरोपित अपनी अम्मी, अब्बा और अपने भाई के साथ उसके घर आया था। इस दौरान जावेद के परिवार ने पीड़ित से बेटी की शादी जावेद से करने को कहा था। जब पिता ने दूसरे धर्म में शादी से मना किया तो वो लोग धमकी देकर गए कि अगर लड़की राजी है तो उन्हें उनकी सहमति की जरूरत नहीं।

हरियाणा के फरीदाबाद में धर्मान्तरण का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि हिंदू लड़की को इस्लाम कबूल करवाने के बाद उस से निकाह किया गया है। पीड़िता बैंक की स्टाफ बताई जा रही है। मुख्य आरोपित का नाम जावेद है। लड़की के पिता की शिकायत पर पुलिस ने उसकी खुद की बेटी सहित कुल 9 आरोपितों पर केस दर्ज कर के जाँच शुरू कर दी है। आरोपितों में जावेद के परिजनों के अलावा निकाह करवाने वाला काजी भी शामिल है। घटना सोमवार (28 नवम्बर 2022) की है।

इस मामले की शिकायत लड़की के पिता ने शुक्रवार (2 दिंसबर 2022) को फरीदाबाद के SGM नगर थाने में दी है। पीड़ित पिता के मुताबिक वो हिंदू धर्म का पालन करता है। उनके 3 बच्चे हैं जिसमें सबसे बड़ी बेटी 22 साल की है। शिकायत में आगे जावेद पर अपनी बड़ी बेटी को झाँसे में लेने का आरोप लगाया गया है। पीड़ित की बड़ी बेटी HDFC बैंक में नौकरी करती है। पीड़ित पिता के मुताबिक साल भर पहले आरोपित अपनी अम्मी, अब्बा और अपने भाई के साथ उसके घर आया था। इस दौरान जावेद के परिवार ने पीड़ित से बेटी की शादी जावेद से करने को कहा था।

शिकायत में आगे बताया गया है कि पीड़ित ने इस शादी से मना करते हुए खुद को हिंदू बताया तो आरोपित के घर वाले नाराज हो गए। इस दौरान जावेद के भाई फ़िरोज़, अब्बा लियाकत और उसकी अम्मी गुफ्फरन ये कहते हुए वापस लौट गए कि अब लड़की के बाद की मंजूरी उनके लिए जरूरी नहीं है। पीड़ित पिता ने इसके बाद अपनी बेटी को बहुत समझाया जिस पर वो चुप रही। शिकायत में आगे बताया गया है कि 28 नवम्बर 2022 को उनकी बेटी के बैंक से फोन आया कि वो ऑफिस नहीं पहुँची।

लड़की के पिता ने आगे लिखा कि इसके बाद उन्होंने अपनी बेटी को खोजना शुरू किया तो पता चला कि उसने जावेद से निकाह कर लिया है। निकाह के बाद उसने फरीदाबाद कोर्ट में अपने ही पिता के खिलाफ प्रोटेक्शन पेटिशन दायर कर दी। इसका नोटिस आने के बाद पीड़ित पिता को पता चला कि उनकी लड़की ने अपना धर्म बदल लिया है। पीड़ित पिता के मुताबिक यह धर्म परिवर्तन हरियाणा सरकार की नियमावली के खिलाफ हुआ है। इसी आधार पर पीड़ित पिता ने निकाह को भी गैरकानूनी करार दिया है।

पीड़ित पिता ने जावेद के कृत्य को कानूनन गलत बताया है। इस शिकायत में उसने निकाह की गवाह लड़की, निकाह के दूसरे गवाह इरशाद, निकाह करवाने वाले क़ाज़ी अब्दुल सज़ान, निकाह का नोटरी करने वाले ईश्वर प्रसाद, जावेद के बबा लियाकत, जावेद के भाई फ़िरोज़ और जावेद की अम्मी को भी नामजद किया है। पीड़ित ने इन सभी को जावेद और अपनी बेटी के अपराध में बराबर का दोषी बताया है।

पीड़ित ने अपनी शिकायत में यह भी लिखा है कि वर्तमान समय में मुस्लिम लड़कों द्वारा हिंदू लड़कियों को लव जिहाद में फँसाया जा रहा है। पीड़ित पिता ने पुलिस से सभी 9 आरोपितों पर कड़ी कार्रवाई की माँग की है। पुलिस ने पिता की तहरीर पर सभी आरोपितों के खिलाफ हरियाणा विधि विरुद्ध धर्म परिवर्तन निवारण अधिनियम 2022 की धारा 12 (1), 12 (5) के तहत FIR दर्ज कर ली है। ऑपइंडिया के पास FIR कॉपी मौजूद है। सूर्या समाचार की रिपोर्ट के मुताबिक मामले में अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘कोई भी कार्रवाई हो तो हमारे पास आइए’: हाईकोर्ट ने 6 संपत्तियों को लेकर वक्फ बोर्ड को दी राहत, सेन्ट्रल विस्टा के तहत इन्हें...

दिसंबर 2021 में सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने हाईकोर्ट को आश्वासन दिया था कि वक्फ बोर्ड की संपत्तियों को कोई नुकसान नहीं पहुँचाया जाएगा।

‘कागज़ पर नहीं, UCC को जमीन पर उतारिए’: हाईकोर्ट ने ‘तीन तलाक’ को बताया अंधविश्वास, कहा – ऐसी रूढ़िवादी प्रथाओं पर लगे लगाम

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट ने कहा है कि समान नागरिक संहिता (UCC) को कागजों की जगह अब जमीन पर उतारने की जरूरत है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -