Wednesday, July 28, 2021
Homeदेश-समाजभगौड़े डॉन दाऊद इब्राहिम की पुश्तैनी हवेली समेत 6 प्रॉपर्टी नीलाम, ₹22 लाख की...

भगौड़े डॉन दाऊद इब्राहिम की पुश्तैनी हवेली समेत 6 प्रॉपर्टी नीलाम, ₹22 लाख की कमाई

नीलामी का आयोजन SAFEMA अधिकारियों द्वारा वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया था, जिसमें 1993 के मुंबई सीरियल धमाकों के मुख्य आरोपित भगोड़े डॉन की सात संपत्तियों को नीलामी के लिए रखा गया था।

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम पर और शिकंजा कसते हुए अब उसकी प्रॉपर्टी को नीलाम किया जा रहा है। स्मगलर्स एंड फॉरेन एक्सचेंज मैनिपुलेटर्स एक्ट (SAFEMA) के तहत मोस्ट वॉन्टेड आतंकी दाऊद इब्राहिम की महाराष्ट्र की 6 प्रॉपर्टी मंगलवार (नवंबर 10, 2020) को नीलाम कर दी गई। इसके अलावा, दाऊद के पैतृक गाँव रत्नागिरी में उसकी सम्पत्ति भी शामिल थी। यह संपत्ति उसकी माँ अमीना बी और बहन हसीना पार्कर के नाम पर रजिस्टर्ड थी। 1983 में मुंबई जाने से पहले दाऊद का परिवार इस घर में रहता था

1993 के मुंबई सीरियल धमाकों के मुख्य आरोपित भगोड़े डॉन दाऊद की सम्पत्ति की इस नीलामी से 22 लाख 79 हजार 600 रुपए मिले। कोविड के चलते नीलामी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की गई। SAFEMA की धारा 68F के तहत वॉन्टेड अपराधियों और उनके परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों की संपत्तियों पर कार्रवाई की जा सकती है।

दिल्ली के वकील अजय श्रीवास्तव ने दाऊद की 2 और वकील भूपेंद्र भारद्वाज ने चार प्रॉपर्टी खरीदी हैं। अजय श्रीवास्तव ने कहा कि वह “इन स्थानों पर आतंकवादी-विरोधी राष्ट्रीय मोर्चा” खोलेंगे। दाऊद की 4, 5 ,7 और 8 नंबर संपत्ति भूपेंद्र कुमार भारद्वाज ने, जबकि 6 और 9 नंबर की संपत्ति वकील अजय श्रीवास्तव ने ली हैं। 10 नंबर की प्रॉपर्टी को तकनीकी वजह से ऑक्शन में नहीं रखा गया। इस प्रॉपर्टी की मार्किंग पर कुछ विवाद था।

जाँच अधिकारी मुनाफ सैयद के मुताबिक, रत्नागिरी के खेड़ में दाऊद की कुल 13 संपत्ति थीं, जिसमें से 6 की नीलामी की गई है। इन संपत्तियों की कीमत करीब 80 लाख लगाई गई थी। रत्नागिरी में स्थित दाऊद की पुश्तैनी हवेली महज 11 लाख 2 हजार में बिक गई।

नीलाम हुई संपत्तियों में खेड़ तालुका के मुम्बाके गाँव में जमीन का एक टुकड़ा शामिल था। इसके लिए 1.38 लाख की बोली लगाई गई थी। इसके अलावा एक जमीन और उस पर बना दो मंजिला बंगला भी नीलाम हुआ है। इसके लिए पाँच लाख रुपए की बेस कीमत रखी गई थी। पेट्रोल पंप के नाम पर ली गई एक जमीन को भी नीलाम किया गया है।

वहीं, दाऊद के सहयोगी इकबाल मिर्ची का जुहू वाला बंगला इस बार भी नीलाम नहीं हो सका। ज्यादा कीमत का हवाला देते हुए बोली लगाने वाले ने हाथ खींच लिए। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दाऊद के सहयोगी इकबाल मिर्ची के परिवार के सदस्यों से जुड़ी 7 संपत्तियों को पिछले महीने अटैच किया था। इनमें एक सिनेमा हॉल, एक होटल, एक अंडर कंस्ट्रक्शन होटल, दो बंगले और पंचगनी में 3.5 एकड़ जमीन शामिल है। जब्त की गई संपत्तियों की कीमत 22 करोड़ रुपए से ज्यादा बताई जा रही है।

गौरतलब है कि 2018 में नागपाड़ा में बने दाऊद के रौनक अफरोज होटल, डाम्बर वाला बिल्डिंग और शबनम गेस्ट हाउस को नीलाम किया गया था। उसके बाद दाऊद की बहन हसीना पारकर का फ्लैट भी नीलाम कर दिया गया था।

दाऊद के गाँव में उसकी संपत्तियों की नीलामी करने की यह तीसरी प्रक्रिया थी। इसके पहले भी SAFEMA की तरफ से दो बार नीलामी की प्रक्रिया को पूरा करवाया गया था। लेकिन किसी ने भी डॉन की प्रॉपर्टी को खरीदने की हिम्मत नहीं दिखाई थी।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

उत्तर-पूर्वी राज्यों में संघर्ष पुराना, आंतरिक सीमा विवाद सुलझाने में यहाँ अड़ी हैं पेंच: हिंसा रोकने के हों ठोस उपाय  

असम के मुख्यमंत्री नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस के सबसे महत्वपूर्ण नेता हैं। उनके और साथ ही अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों के लिए यह अवसर है कि दशकों से चल रहे आंतरिक सीमा विवाद का हल निकालने की दिशा में तेज़ी से कदम उठाएँ।

बकरीद की ढील का दिखने लगा असर? केरल में 1 दिन में कोरोना संक्रमण के 22129 केस, 156 मौतें भी

पूरे देश भर में रिपोर्ट हुए कोविड केसों में 53 % मामले अकेले केरल से आए हैं। भारत में कुल मामले जहाँ 42, 917 रिपोर्ट हुए। वहीं राज्य में 1 दिन में 22129 केस आए।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,634FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe