Monday, June 24, 2024
Homeदेश-समाजउमर अब्दुल्ला को तलाक देने से हाई कोर्ट का भी इनकार, कहा- पत्नी ने...

उमर अब्दुल्ला को तलाक देने से हाई कोर्ट का भी इनकार, कहा- पत्नी ने की क्रूरता यह साबित नहीं कर पाए: सालों से रह रहे हैं अलग

उमर और पायल अब्दुल्ला ने सितंबर 1994 में शादी की थी। लेकिन लंबे वक्त से दोनों अलग रह रहे हैं। दोनों के दो बच्चे हैं। हाल ही में उमर अब्दुल्ला की बहन सारा अब्दुल्ला का भी उनके शौहर कॉन्ग्रेसी नेता सचिन पायलट से तलाक हुआ है।

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष उमर अब्दुल्ला को तलाक देने से दिल्ली हाई कोर्ट ने भी इनकार कर दिया है। हाई कोर्ट ने कहा है कि उन्होंने पत्नी पायल पर क्रूरता के आरोप लगाए थे। लेकिन अदालत में वे न तो शारीरिक और न ही मानसिक क्रूरता साबित कर पाए।

जस्टिस संजीव सचदेवा और जस्टिस विकास महाजन की बेंच ने 7 दिसंबर 2023 को उमर अब्दुल्ला की याचिका खारिज की। उन्होंने 30 अगस्त 2016 को फैमिली कोर्ट के दिए आदेश को चुनौती दी थी। लेकिन हाई कोर्ट ने कहा कि उसे पारिवारिक अदालत के आदेश में कोई खामी नहीं मिली है। वह फैमिली कोर्ट के इस निष्कर्ष से सहमत है कि उमर अब्दुल्ला ने पायल के खिलाफ जो क्रूरता के आरोप लगाए थे, वह अस्पष्ट हैं।

हाई कोर्ट की बेंच ने कहा “हमें पारिवारिक अदालत के इस निष्कर्ष में कोई खामी नहीं मिली कि क्रूरता के आरोप अस्पष्ट और अमान्य थे। अपीलकर्ता किसी भी बात को साबित करने में नाकाम रहे जिसे शारीरिक या मानसिक क्रूरता कहा जा सकता है। नतीजतन हमें अपील में कोई खूबी नहीं मिली। ये देखते हुए इसे खारिज किया जाता है।”

इससे पहले पारिवारिक अदालत ने भी कहा था कि उमर अब्दुल्ला शादी के पूरी तरह से टूटने को साबित करने में नाकाम रहे हैं। इसके बाद उन्होंने हाई कोर्ट का रुख किया। दावा किया कि उनकी शादी पूरी तरह से टूट गई है।

इसी साल अगस्त में हाई कोर्ट ने उमर अब्दुल्ला को पायल को गुजारा भत्ता बढ़ाकर देने का आदेश दिया था। जस्टिस सुब्रमण्यम प्रसाद ने नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता को आदेश दिया था कि वह पायल को भरण-पोषण के तौर पर हर महीने 1.5 लाख रुपए और उनके दोनों बेटों को लॉ स्कूल में दाखिला लेने के दौरान 60,000 रुपए का हर महीने का भुगतान करें।

गौरतलब है कि उमर और पायल अब्दुल्ला ने सितंबर 1994 में शादी की थी। लेकिन लंबे वक्त से दोनों अलग रह रहे हैं। दोनों के दो बच्चे हैं। हाल ही में उमर अब्दुल्ला की बहन सारा अब्दुल्ला का भी उनके शौहर कॉन्ग्रेसी नेता सचिन पायलट से तलाक हुआ है। राजस्थान विधानसभा चुनावों के लिए पायलट ने टोंक से कॉन्ग्रेस उम्मीदवार के तौर पर 31 अक्टूबर 2023 को अपना पर्चा दाखिल करते हुए बीवी वाले कॉलम में तलाकशुदा लिखा था।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

बिहार में EOU ने राख से खोजे NEET के सवाल, परीक्षा से पहले ही मोबाइल पर आ गया था उत्तर: पटना के एक स्कूल...

पटना के रामकृष्ण नगर थाना क्षेत्र स्थित नंदलाल छपरा स्थित लर्न बॉयज हॉस्टल एन्ड प्ले स्कूल में आंशिक रूप से जले हुए कागज़ात भी मिले हैं।

14 साल की लड़की से 9 घुसपैठियों ने रेप किया, लेकिन सजा 20 साल की उस लड़की को मिली जिसने बलात्कारियों को ‘सुअर’ बताया:...

जर्मनी में 14 साल की लड़की का रेप करने वाले बलात्कारी सजा से बच गए जबकि उनकी आलोचना करने वाले एक लड़की को जेल भेज दिया गया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -