Wednesday, June 19, 2024
Homeदेश-समाज'अचानक से चीख-पुकार मची और लोग मुझ पर गिर पड़े': बिहार में पटरी से...

‘अचानक से चीख-पुकार मची और लोग मुझ पर गिर पड़े’: बिहार में पटरी से उतरे नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के 21 डिब्बे, 4 मौतें

''मैं एसी कोच में था। अचानक से चीख-पुकार मच गई। लोग चिल्ला रहे थे। कई लोग मुझ पर गिर पड़े।"

दिल्ली-कामाख्या नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के 21 डिब्बे बुधवार (11 अक्टूबर 2023) की रात बिहार के बक्सर जिले के रघुनाथपुर स्टेशन के नजदीक पटरी से उतर गए। हादसे में 4 यात्रियों की मौत हो गई है। 70 अन्य घायल हैं। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया है कि बचाव अभियान पूरा हो चुका है।

केंद्रीय मंत्री और बक्सर के सांसद अश्विनी कुमार चौबे ने गुरुवार की सुबह घटनास्थल का दौरा किया। रेलवे ने यात्रियों के लिए आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं। रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक दुर्घटना रात 9:53 बजे हुई। 23 कोच वाली दिल्ली-कामाख्या नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस बुधवार सुबह 7:40 बजे दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल से चली थी। रात करीब 9.53 बजे रघुनाथपुर स्टेशन के पास ट्रेन के 21 डिब्बे पटरी से उतर गए।

रेल मंत्री वैष्णव ने देर रात एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट कर बताया, “राहत और बचाव कार्य पूरा हो चुका है। सभी कोचों की जाँच की गई। यात्रियों को ले जाने वाली ट्रेन भी पहुँच गई है। इसे कुछ ही मिनटों में शुरू हो जाना चाहिए।” उन्होंने कहा है कि ट्रेन के पटरी से उतरने की वजहों का पता लगाया जाएगा।

वहीं केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा है, “यह एक दुखद घटना है। मैंने कल रात रेल मंत्री, डीएम, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, मुख्य सचिव और डीजीपी को घटना की जानकारी दी और लोगों से दुर्घटना स्थल पर पहुँचने और मदद करने का आग्रह किया। मैं सहयोग के लिए सभी स्थानीय निवासियों को धन्यवाद देता हूँ। घटना के पीछे के कारणों की जाँच की जा रही है।”

इस हादसे को लेकर पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक ने कहा कि मृतकों के परिवार को 10 लाख रुपए और घायलों को 50000 रुपए का मुआवजा दिया जाएगा। समाचार एजेंसी एएनआई को ब्रह्मपुर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती एक घायल यात्री ने बताया, ”मैं एसी कोच में था। अचानक से चीख-पुकार मच गई। लोग चिल्ला रहे थे। कई लोग मुझ पर गिर पड़े।”

रेलवे ने यात्रियों के लिए इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। ये पटना के लिए 9771449971, दानापुर के लिए 8905697493, आरा के लिए 306182542 और 7759070004 हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

किताब से बहती नदी, शरीर से उड़ते फूल और खून बना दूध… नालंदा की तबाही का दोष हिन्दुओं को देने वाले वामपंथी इतिहासकारों का...

बख्तियार खिजली को क्लीन-चिट देने के लिए और बौद्धों को सनातन से अलग दिखाने के लिए वामपंथी इतिहासकारों ने नालंदा विश्वविद्यालय को तबाह किए जाने का दोष हिन्दुओं पर ही मढ़ दिया। इसके लिए उन्होंने तिब्बत की एक किताब का सहारा लिया, जो इस घटना के 500 साल बाद लिखी गई थी और जिसमें चमत्कार भरे पड़े थे।

कनाडा का आतंकी प्रेम देख भारत ने याद दिलाया कनिष्क ब्लास्ट, 23 जून को पीड़ितों को दी जाएगी श्रद्धांजलि: जानिए कैसे गई थी 329...

भारत ने एयर इंडिया के विमान कनिष्क को बम से उड़ाने की बरसी याद दिलाते हुए कनाडा में वर्षों से पल रहे आतंकवाद को निशाने पर लिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -