Wednesday, July 24, 2024
Homeदेश-समाजइंडिगो पर ठोका गया ₹1.20 करोड़ का जुर्माना, मुंबई एयरपोर्ट को भी देना होगा...

इंडिगो पर ठोका गया ₹1.20 करोड़ का जुर्माना, मुंबई एयरपोर्ट को भी देना होगा ₹90 लाख का फाइन: रनवे पर खाना खाते यात्रियों का वीडियो हुआ था वायरल

DGCA ने मुंबई एयरपोर्ट पर 30 लाख रुपए का जुर्माना लगाया, जबकि बीसीएएस ने एयरपोर्ट पर 60 लाख रुपए का जुर्माना लगाया, जिससे जुर्माना राशि बढ़कर 90 लाख रुपए हो गई।

ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सेफ्टी (BCAS) ने बुधवार (17 जनवरी, 2024) को इंडिगो पर 1.2 करोड़ रुपए और छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट (CSMI एयरपोर्ट) पर 60 लाख रुपए का जुर्माना लगाया। हवाई अड्डे पर यात्रियों द्वारा सड़क पर खाना खाते हुए एक वीडियो वायरल हुआ था। साथ ही नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने भी मुंबई एयरपोर्ट पर 30 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है।

बता दें कि 15 जनवरी को इंडिगो की उड़ान में 12 घंटे से अधिक की देरी का सामना करने के बाद यात्रियों को हवाई अड्डे के रनवे पर बैठकर खाना खाते देखा गया था। नियमों का उल्लंघन करने पर एयर इंडिया और स्पाइसजेट पर भी जुर्माना लगाया गया।

एयरपोर्ट पर जुर्माना क्यों लगाया गया?

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीसीएएस ने इंडिगो पर 1.2 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। DGCA ने मुंबई एयरपोर्ट पर 30 लाख रुपए का जुर्माना लगाया, जबकि बीसीएएस ने एयरपोर्ट पर 60 लाख रुपए का जुर्माना लगाया, जिससे जुर्माना राशि बढ़कर 90 लाख रुपए हो गई। बुधवार को यात्रियों को सड़क पर बैठकर भोजन करते हुए दिखाने वाले एक वीडियो के वायरल होने के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा इंडिगो और मुंबई हवाई अड्डे दोनों को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए थे।

इस नोटिस में मंत्रालय ने कहा था कि ‘अगर तय समय में जवाब नहीं मिला तो वित्तीय दंड समेत प्रवर्तन कार्रवाई शुरू की जाएगी।’ इस नोटिस पर मिले जवाब असंतोषजनक होने पर अधिकारियों ने जुर्माना लगाया।

इंडिगो ने पहले घटना की आंतरिक जाँच कराने की घोषणा की थी। पर्याप्त जुर्माना लगाए जाने के बाद एयरलाइंस ने अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। इंडिगो ने एक बयान में कहा, “मुंबई के हवाई अड्डा सुरक्षा समूह (ASG) को भी स्थिति के बारे में पहले से सचेत नहीं किया गया था।” इस घटना का वीडियो उस क्लिप के कुछ घंटों बाद आया है जिसमें एक यात्री द्वारा केबिन क्रू के साथ उड़ान भरने में देरी को लेकर मारपीट किए जाने की क्लिप इंटरनेट पर वायरल हो गई थी।

अब DGCA और BCAS ने इस घटना में शामिल मुंबई एयरपोर्ट और इंडिगो एयरलाइंस पर जुर्माना लगाया है।

स्पाइसजेट और एयर इंडिया पर भी जुर्माना लगाया गया

डीजीसीए ने स्पाइसजेट और एयर इंडिया पर जुर्माना भी लगाया है। दोनों को 30-30 लाख रुपए देने को कहा गया है। दिल्ली में कोहरे के कारण उनकी उड़ानों में देरी हुई। वे कोहरे के लिए तैयार नहीं थे, जिसके चलते डीजीसीए ने उन पर जुर्माना लगाया है। इन एयरलाइंस पर आरोप है कि उन्होंने कोहरे के दिनों में कैट III ट्रेनिंग पाए पायलटों को ड्यूटी पर तैनात नहीं किया। CAT III ट्रेनिंग प्राप्त पायलटों को कम रोशनी में भी उड़ान भरने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘एंजेल टैक्स’ खत्म होने का श्रेय लूट रहे P चिदंबरम, भूल गए कौन लेकर आया था: जानिए क्या है ये, कैसे 1.27 लाख StartUps...

P चिदंबरम ने इसके खत्म होने का श्रेय तो ले लिया, लेकिन वो इस दौरान ये बताना भूल गए कि आखिर ये 'एंजेल टैक्स' लेकर कौन आया था। चलिए 12 साल पीछे।

पत्रकार प्रदीप भंडारी बने BJP के राष्ट्रीय प्रवक्ता: ‘जन की बात’ के जरिए दिखा चुके हैं राजनीतिक समझ, रिपोर्टिंग से हिला दी थी उद्धव...

उन्होंने कर्नाटक स्थित 'मणिपाल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी' (MIT) से इलेक्ट्रॉनिक एवं कम्युनिकेशंस में इंजीनियरिंग कर रखा है। स्कूल में पढ़ाया भी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -