Wednesday, September 22, 2021
Homeदेश-समाजकिन्नौर भूस्खलन में खून से लथपथ जीवित बचे दो लोगों ने साझा किया त्रासदी...

किन्नौर भूस्खलन में खून से लथपथ जीवित बचे दो लोगों ने साझा किया त्रासदी का आखिरी वीडियो, बताया क्या हुआ था उस दिन

किन्नौर जिले में बटसेरी के पास रविवार (25 जुलाई) को भूस्खलन के कारण 9 पर्यटकों की मौत हो गई थी और 3 लोग घायल हो गए थे। वहीं इस ​वीडियो को दुर्घटना के कुछ ही मिनटों के बाद शूट किया गया था। दोनों युवक वीडियो में खून से लथपथ नजर आ रहे हैं।

आपने ये कहावत तो सुनी ही होगी, जाको राखे साइयाँ मार सके ना कोई। अर्थात, जिसके साथ भगवान है उसका कोई कुछ भी नहीं बिगाड़ सकता। हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले के इस वीडियो को देखने के बाद आपको भी इस बात पर विश्वास हो जाएगा। मौत के बिल्कुल पास होकर भी दो शख्स अपनी किस्मत से या यूँ कहें कि अपनी सतर्कता के कारण बच निकले। वीडियो में आप देख सकते हैं कि ये दोनों शख्स भयंकर दुर्घटना के बाद भी कैसे बाल-बाल बच निकले, जो किसी चमत्कार से कम नहीं है।

दरअसल, किन्नौर जिले में बटसेरी के पास रविवार (25 जुलाई) को भूस्खलन के कारण 9 पर्यटकों की मौत हो गई थी और 3 लोग घायल हो गए थे। उनमें से बचे दो लोगों में से एक ने दुर्घटना के तीसरे दिन यानी मंगलवार (27 जुलाई) को एक वीडियो शेयर किया है। इस ​वीडियो को दुर्घटना के कुछ ही मिनटों के बाद शूट किया गया था। दोनों युवक वीडियो में खून से लथपथ नजर आ रहे हैं।

YouTube चैनल ‘Wave Hikers’ पर साझा किए गए वीडियो में जीवित बचे लोगों में से एक नवीन को भूस्खलन के कारण होने वाले नुकसान और अपनी पीड़ा को व्यक्त करते हुए देखा जा सकता है। उनके सिर पर काफी चोटें आई हुई हैं और लगातार खून भी बह रहा है।

मलबे और पत्थरों के एक टीले की ओर इशारा करते हुए नवीन कहते हैं, “हमारी गाड़ी (टेम्पो ट्रैवेलर) भूस्खलन के कारण मलबे में दब गई। मैं ड्राइवर की बगल वाली सीट पर बैठा था और किसी तरह बाहर झटका गया। मैं उस चट्टान पर फँस गया और घायल हो गया। मेरे सिर में गंभीर चोटें आई हैं।” उन्होंने आगे कहा कि भूस्खलन के समाप्त होने तक उन्होंने एक बड़े पेड़ के पीछे शरण ली थी।

वीडियो में नवीन फिर पहाड़ों की ओर इशारा करते हैं, जहाँ दूसरा जीवित व्यक्ति शिरिल ओबेरॉय फँस गया था। वह उसे कहते हैं मैं वहाँ आ रहा हूँ। रुको। वह उस शख्स को कहते हैं कि तुम आराम से नीचे उतरो। नवीन ने कहा कि उसने मदद के लिए पुलिस को बार-बार फोन किया और आखिरकार उनसे संपर्क करने में सफल रहा।

बता दें कि हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले के बटसेरी (Batseri) के पास भूस्खलन होने के ​कारण दिल्ली और चंडीगढ़ से हिमाचल घूमने आए 9 पर्यटकों की मौत हो गई थी, जबकि 3 घायल हो गए थे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बटसेरी के गुंसा के पास छितकुल से सांगला की ओर आ रही पर्यटकों की गाड़ी भूस्खलन में फँस गई थी। इस दौरान पहाड़ी के टूटने और भारी-भरकम पत्थर को गिरते देख किसी स्थानीय ने इसे रिकॉर्ड कर लिया था। प्रसार भारती ने अपने ट्विटर हैंडल से इस वीडियो को शेयर किया था। वीडियो में आप स्पष्ट तौर पर भूस्खलन और उसके खौफनाक दृश्यों को देख सकते हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

महंत नरेंद्र गिरी की संदिग्ध मौत की जाँच के लिए SIT गठित: CM योगी ने कहा – ‘जिस पर संदेह, उस पर सख्ती’

महंत नरेंद्र गिरी की मौत के मामले में गठित SIT में डेप्यूटी एसपी अजीत सिंह चौहान के साथ इंस्पेक्टर महेश को भी रखा गया है।

जिस राजस्थान में सबसे ज्यादा रेप, वहाँ की पुलिस भेज रही गंदे मैसेज-चौकी में भी हो रही दरिंदगी: कॉन्ग्रेस है तो चुप्पी है

NCRB 2020 की रिपोर्ट के मुताबिक राजस्थान में जहाँ 5,310 केस दुष्कर्म के आए तो वहीं उत्तर प्रेदश में ये आँकड़ा 2,769 का है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
123,642FollowersFollow
410,000SubscribersSubscribe