Saturday, July 13, 2024
Homeदेश-समाजUP, बिहार, कर्नाटक, बंगाल... विदेश से वायरस भी कर रहा लैंड: हवाई अड्डों पर...

UP, बिहार, कर्नाटक, बंगाल… विदेश से वायरस भी कर रहा लैंड: हवाई अड्डों पर यात्रियों की रैंडम टेस्टिंग शुरू

कर्नाटक में विदेश से लौटे 12 यात्री कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। बिहार में भी बोधगया आए चार विदेशी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

भले विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना की चौथी लहर के कारण भारत में चीन जैसी स्थिति नहीं आएगी, बावजूद इसके केंद्र सरकार पूरी सतर्कता बरत रही है। केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकारें भी एहतियाती कदम उठा रही हैं। इसके तहत एयरपोर्ट पर विदेश से आने वाले यात्रियों की रैंडम टेस्टिंग शुरू की गई है। इस बीच कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, बिहार और उत्तर प्रदेश में विदेश से आए कुछ लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

उत्तर प्रदेश की अगर बात करें तो, यहाँ विदेश से आने वाले दो युवक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। ये दोनों युवक आगरा और उन्नाव से हैं। मामला सामने आते ही राज्य सरकार सतर्क हो गई है और इसी को देखते हुए मंगलवार (27 दिसंबर 2022) को यहाँ के विभिन्न अस्पतालों में मॉक ड्रिल किया जाएगा। राज्य के स्वास्थ्य मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाल रहे उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा है कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है। स्थिति नियंत्रण में है। उल्लेखनीय है कि बीते सप्ताह चीन से आगरा लौटे लौटे एक 40 वर्षीय शख्स भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया था।

बिहार में भी बोधगया आए चार विदेशी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। गया के सिविल सर्जन रंजन कुमार सिंह ने बताया कि हवाई अड्डे पर म्यांमार से आए 3 और बैंकॉक से आए एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। वे एसिम्टोमैटिक हैं और उन्हें आइसोलेशन में रखा गया है। जानकारी के मुताबिक, चारों की स्थिति सामान्य है और उनका इलाज किया जा रहा है।

कर्नाटक में विदेश से लौटे 12 यात्री कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कोरोना जाँच से यह जानकारी मिली। इनमें से एक 37 वर्षीय व्यक्ति चीन से लौटा है और अन्य 11 यात्री उच्च जोखिम वाले देशों से आए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, उनमें से चार को एक निजी अस्पताल में क्वारंटाइन किया गया है और बाकी यात्रियों को होम क्वारंटीन में रखा गया है। सभी सैम्पल को जीनोमिक सीक्वेंसिंग के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी भेज दिया गया है।

पश्चिम बंगाल से भी कोरोना के दो मामले सामने आए हैं। कोलकाता हवाई अड्डे पर दो कोविड पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। पॉजिटिव यात्रियों में से एक 24 दिसंबर 2022 को दुबई से आया था जबकि दूसरा कुआलालंपुर, मलेशिया से आया था। दोनों सैम्पल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिया गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सोमवार (26 दिसंबर 2022) को ट्वीट कर रैंडम टेस्टिंग शुरू किए जाने की जानकारी दी। उन्होंने कहा, “विश्व स्तर पर कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर देश भर के विभिन्न हवाई अड्डों पर COVID-19 का रैंडम टेस्ट शुरू किया गया है।”

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आँकड़ों के मुताबिक, सोमवार (26 दिसंबर 2022) को बीते 24 घंटों भारत में संक्रमण के मामलों में मामूली गिरावट दर्ज की गई है। भारत में सोमवार को बीते 24 घंटों में कोरोना 196 नए मामले सामने आए थे, जबकि रविवार ( 25 दिसंबर 2022) को इस दौरान 201 कोविड मामले दर्ज किए गए थे।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जिसे ‘चाणक्य’ बताया, उसके समर्थन के बावजूद हारा मौजूदा MLC: महाराष्ट्र में ऐसे बिखरा MVA गठबंधन, कॉन्ग्रेस विधायकों ने अपनी ही पार्टी को दिया...

जिस जयंत पाटील के पक्ष में महाराष्ट्र की राजनीति के कथित चाणक्य और गठबंधन के अगुवा शरद पवार खुद खड़े थे, उन्हें ही हार का सामना करना पड़ा।

18 बैंक खाते, 95 करोड़ रुपए, अब तक 11 शिकंजे में… जनजातीय समाज का पैसा डकारने के मामले में कॉन्ग्रेस के पूर्व मंत्री गिरफ्तार,...

सीधे शब्दों में समझें तो पूरा मामला ये है कि ST निगम के कुछ अधिकारियों ने फर्जी हस्ताक्षरों का इस्तेमाल कर के अवैध रूप से 94,73,08,500 रुपए विभिन्न बैंक खातों में भेज दिए।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -