Monday, November 29, 2021
Homeदेश-समाजदिल्ली: गृहमंत्री अमित शाह ने 10,000 बेड वाले राधा स्वामी सत्संग व्यास COVID-19 केंद्र...

दिल्ली: गृहमंत्री अमित शाह ने 10,000 बेड वाले राधा स्वामी सत्संग व्यास COVID-19 केंद्र की जिम्मेदारी ITBP को सौंपी

ITBP की टीम ने नई दिल्ली स्थित राधास्वामी व्यास छतरपुर में 10,000 से भी ज्यादा बिस्तरों वाले प्रस्तावित कोविड केयर सेंटर में तैयारियों के साथ और 26 जून से प्रारंभ होने वाले राजधानी के इस विशालतम कोविड केयर सेंटर के संचालन की नोडल एजेंसी के तौर पर कार्यभार संभाल लिया है।

आईटीबीपी की टीम ने नई दिल्ली स्थित राधास्वामी व्यास छतरपुर में 10,000 से भी ज्यादा बिस्तरों वाले प्रस्तावित कोविड केयर सेंटर में तैयारियों के साथ और 26 जून से प्रारंभ होने वाले राजधानी के इस विशालतम कोविड केयर सेंटर के संचालन की नोडल एजेंसी के तौर पर कार्यभार संभाल लिया है। 

आईटीबीपी के अनुभवी डॉक्टरों और प्रशासकों की टीम ने आज (जून 24, 2020) सुबह नई दिल्ली के राधा स्वामी ब्यास छतरपुर में आकर तैयारियाँ युद्ध स्तर पर प्रारंभ कर दी है। आइटीबीपी की टीमों ने दिल्ली सरकार और जिला प्रशासन के अधिकारियों और आश्रम के विभिन्न अधिकारियों के साथ लगातार बैठकें भी कीं। 

आईटीबीपी कर्मियों की कई टीमों सहित मेडिकल और सहायक कर्मचारियों ने आश्रम का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर स्टेकहोल्डर्स से कई चर्चाएँ भी की। यह भवन भारत की सबसे बड़ी कोविड केयर फैसीलिटी है।

रिपोर्ट्स के अनुसार कोरोना वायरस मरीजों के लिए समर्पित इस केयर सेंटर में फिलहाल 2000 बेड उपलब्ध हैं। बताया जा रहा है कि जल्द ही इसमें 10,000 बेड की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इस केयर सेंटर में डॉक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ और अन्य सीएपीएफ सहित 1000 से अधिक आईटीबीपी कर्मियों को तैनात किया जाएगा।

दिल्ली सीएम को जवाब देते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने मंगलवार (24 जून, 2020) को बताया कि 10,000 बेड वाले कोविड-19 देखभाल केंद्र स्थापित करने का काम जोरों पर है और आईटीबीपी को जल्द से जल्द इस सेंटर को सौंप दिया जाएगा।

अमित शाह ने ट्विटर के जरिए यह जानकारी दी, “केजरीवाल जी, तीन दिन पहले ही हमारी बैठक में यह कुछ बातें पहले ही तय हो चुकी थी। गृह मंत्रालय ने दिल्ली के राधा स्वामी ब्यास में 10 हजार बेड के कोविड सेंटर के संचालन का काम आइटीबीपी को सौंपा है। इसका बड़ा हिस्सा 26 जून तक चालू हो जाएगा।”

बता दें गृह मंत्री ने यह जवाब तब दिया जब सीएम अरविंद केजरीवाल ने गृह मंत्री अमित शाह को एक पत्र लिखकर उन्हें छतरपुर में कोरोना वायरस के इलाज के बनाए जा रहें 10,000 बेड वाले सेंटर का निरीक्षण करने का अनुरोध किया था। राधा स्वामी सत्संग ब्यास परिसर में अस्थायी सुविधा लगभग 10,000 की बेड क्षमता वाली दिल्ली में सबसे बड़ी कोविड-19 सुविधा होगी।

गौरतलब है कि पिछले हफ्ते दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे है। दिल्ली में कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर अब केंद्र गृहमंत्री अमित शाह ने खुद मोर्चा सँभाल लिया था। दिल्ली के हालात को लेकर गृहमंत्री ने सबसे पहले एक सर्वदलीय बैठक बुलाई थी। इसके बाद स्थिति का जायजा लेने के लिए एलएनजेपी अस्पताल में कोरोना वायरस की तैयारियों को देखते हुए अस्पताल का दौरा भी किया था।

कथित तौर पर शाह ने कोरोना वायरस के चलते मरने वाले मरीजों के आँकड़े, महामारी से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या और भी अन्य जानकरियों को लेकर पूछताछ की थी।

इस वक़्त महाराष्ट्र के बाद दिल्ली सबसे ज्यादा कोरोना वायरस के प्रकोप को झेल रहा है। राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 62,655 तक पहुँच गई है। वहीं इस घातक महामारी से 2,233 लोग अपनी जान गँवा चुके है।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

राजस्थान के मंत्री का स्वागत कर रहे थे कॉन्ग्रेस कार्यकर्ता, तभी इमरान ने जड़ दिया एक मुक्का: बाद में कहा – ये मेरे आशीर्वाद...

राजस्थान में एक अजोबोग़रीब वाकया हुआ, जब मंत्री और कॉन्ग्रेस नेता भँवर सिंह भाटी को एक युवक ने मुक्का जड़ दिया।

‘मीलॉर्ड्स, आलोचक ट्रोल्स नहीं होते’: भारत के मुख्य न्यायाधीश के नाम एक बिना नाम और बिना चेहरा वाले ट्रोल का पत्र

हमें ट्रोल्स ही क्यों कहा जाता है, आलोचक क्यों नहीं? ऐसा इसलिए, क्योंकि हम उन लोगों की आलोचना करते हैं जो अपनी आलोचना पसंद नहीं करते।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
140,346FollowersFollow
412,000SubscribersSubscribe