Wednesday, January 19, 2022
Homeदेश-समाजपिता थे कॉन्ग्रेस के MLA, बहू के ISIS से रिलेशन: दीप्ति से बनी मरियम,...

पिता थे कॉन्ग्रेस के MLA, बहू के ISIS से रिलेशन: दीप्ति से बनी मरियम, कर्नाटक से NIA ने किया अरेस्ट

शादी से पहले मरियम हिंदू थी। उसने यूएई में पढ़ाई की है। कथित तौर पर वहाँ वह इस्लाम की ओर आकर्षित हुई। इसके बाद धर्म परिवर्तन कर निकाह कर लिया।

राष्ट्रीय जाँच एजेंसी (NIA) ने सोमवार (3 जनवरी 2022) को कर्नाटक में छापेमारी कर दीप्ति उर्फ मरियम को गिरफ्तार किया। वह बीएम बाशा की बहू और अब्दुल रहमान की बीवी है। बाशा कॉन्ग्रेस से विधायक रहे प्रसिद्ध कन्नड़ लेखक बीएम इदिनाबा के बेटे हैं। उनकी बहू मरियम को आतंकवादी संगठन ISIS से कथित संबंधों के आरोप में हिरासत में लिया गया है। वह कर्नाटक के मेंगलुरु के पास मस्तीकट्टे गाँव में रहती है।

बाशा का घर कर्नाटक के मेंगलुरु के पास मस्तीकट्टे गाँव में है। NIA के डिप्टी एसपी कृष्ण कुमार के नेतृत्व में टीम ने उनके घर की तलाशी ली। इस दौरान सुरक्षा एजेंसी ने कई दस्तावेज जब्त किए। एनआईए ने मेंगलुरु की एक स्थानीय अदालत से मरियम को रिमांड पर लिया और पूछताछ के लिए नई दिल्ली ले गई। NIA ने एक बयान में बताया है कि एजेंसी ने कर्नाटक पुलिस के सहयोग से एक ISIS ऑपरेटिव दीप्ति मारला उर्फ मरियम को गिरफ्तार किया है।

गौरतलब है कि एनआईए ने अगस्त में भी इस घर पर छापा मारा था और रहमान के चचेरे भाई अम्मार को कथित ISIS लिंक के आरोप में गिरफ्तार किया था। एनआईए ने उस समय मरियम से पूछताछ की थी, लेकिन उसे हिरासत में नहीं लिया था। रिपोर्टों से पता चलता है कि पिछले पाँच महीनों में पर्याप्त सबूत जुटाने के बाद एजेंसी ने उसे गिरफ्तार किया है।

News18 ने कर्नाटक पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से कहा है, “मरियम उर्फ दीप्ति मारला ISIS सदस्य अजमाला के संपर्क में थी। वह इदिनाबा के पोते की बीवी है। अजमाला इदिनाबा की बेटी की बेटी है। अजमाला कुछ साल पहले सीरिया भाग गई थी और माना जाता है कि वह आईएसआईएस की कट्टर सदस्य है।” उन्होंने बताया कि शादी से पहले मरियम हिंदू थी। वह एक संपन्न परिवार से है। उसने यूएई में पढ़ाई की है। वहाँ वह इस्लाम की ओर आकर्षित हुई। इसके बाद उसने धर्म परिवर्तन कर निकाह कर लिया।

एनआईए ने कहा कि गिरफ्तारी मार्च 2021 में दर्ज एक मामले के संबंध में की गई। जाँच एजेंसी ने मोहम्मद अमीन उर्फ अबू याह्या के साथ ही उसके दो सहयोगियों, डॉ. रहीस रशीद और मुसहब अनवर को गिरफ्तार किया था। बाद में अगस्त 2021 में अम्मार समेत चार और लोगों को गिरफ्तार किया गया था। NIA ने उसी महीने केरल से दो महिलाओं को भी गिरफ्तार किया था, जो पश्चिम एशिया में ISIS में शामिल होने की योजना बना रही थीं।

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, एनआईए ने कहा, “जाँच के दौरान, यह पता चला है कि सीरिया/इराक में आईएसआईएस के पतन के बाद, दीप्ति मारला और मोहम्मद अमीन ने जनवरी और मार्च 2020 में आईएसआईएस की गतिविधियों का समर्थन करने के लिए कश्मीर का दौरा किया था।” बता दें कि एनआईए अब तक 11 लोगों को कथित तौर पर फंड जुटाने, कट्टरपंथ का प्रसार करने और लोगों को आतंकी संगठन आईएसआईएस में शामिल होने के लिए उकसाने के आरोप में गिरफ्तार कर चुकी है।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

भगवान विष्णु की पौराणिक कहानी से प्रेरित है अल्लू अर्जुन की नई हिंदी डब फिल्म, रिलीज को तैयार ‘Ala Vaikunthapurramuloo’

मेकर्स ने अल्लू अर्जुन की नई हिंदी डब फिल्म के टाइटल का मतलब बताया है, ताकि 'अला वैकुंठपुरमुलु' से अधिक से अधिक दर्शकों का जुड़ाव हो सके।

‘एक्सप्रेस प्रदेश’ बन रहा है यूपी, ग्रामीण इलाकों में भी 15000 Km सड़कें: CM योगी कुछ यूँ बदल रहे रोड इंफ्रास्ट्रक्चर

योगी सरकार ने ग्रामीण इलाकों में 5 वर्षों में 15,246 किलोमीटर सड़कों का निर्माण कराया। उत्तर प्रदेश में जल्द ही अब 6 एक्सप्रेसवे हो जाएँगे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
152,216FollowersFollow
413,000SubscribersSubscribe