Thursday, July 25, 2024
Homeदेश-समाजकवर्धा में फिर स्थापित किया गया भगवा महावीरी ध्वज, मुस्लिम भीड़ ने उखाड़ कर...

कवर्धा में फिर स्थापित किया गया भगवा महावीरी ध्वज, मुस्लिम भीड़ ने उखाड़ कर फेंक दिया था: बघेल सरकार के खिलाफ हिन्दुओं का प्रदर्शन

आरोप है कि मुस्लिम भीड़ ने हिन्दू युवकों के साथ दुर्व्यवहार भी किया था। कानून-व्यवस्था की स्थिति को लेकर लोगों ने राज्य सरकार की आलोचना की। आरोप है कि पुलिस ने उलटा हिन्दुओं पर ही लाठीचार्ज किया।

कवर्धा में जहाँ मुस्लिम भीड़ ने हिन्दू झंडे को उखाड़ के फेंक दिया था, वहाँ हिन्दू समाज ने फिर से भगवा महावीरी ध्वज स्थापित कर दिया है। चौराहे पर जहाँ से हिन्दू ध्वज को उखाड़ कर न सिर्फ फेंका गया था, बल्कि अपमानित भी किया गया था – वहाँ हिन्दू युवाओं ने चढ़ कर फिर से भगवा रंग का ध्वज स्थापित किया, जिस पर भगवान हनुमान जी की तस्वीर भी बनी हुई है। हिन्दुओं ने शांतिपूर्ण ढंग से अपनी जगह हासिल की। वीडियो में देखें:

कवर्धा में हिन्दू ध्वज को पुनः स्थापित करते युवक

कबीरधाम के कवर्धा में हिन्दू संगठनों ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली कॉन्ग्रेस सरकार का विरोध भी किया। बड़ी संख्या में हिन्दू भगवा ध्वज लेकर पहुँचे और पुलिस-प्रशासन की मौजूदगी में उस घटना के प्रति अपना विरोध दर्ज कराया। इस दौरान ‘जैस श्री राम’ के नारों के साथ-साथ ‘भारत माता की जय’ और ‘वन्दे मातरम्’ जैसे राष्ट्रभक्ति नारे भी गूँजे। माँ विंध्यवासिनी देवी मंदिर में पूजा कर के लोगों ने विरोध प्रकट किया।

कवर्धा में शांतिपूर्ण ढंग से आक्रोश जताते हिन्दू

इस दौरान माँ कर्मा चौक पर बड़ी संख्या में हिन्दुओं का जुटान हुआ। जहाँ एक तरह भूपेश बघेल अपने राज्य को छोड़ कर लखनऊ एयरपोर्ट पर धरने पर बैठे हुए हैं और प्रियंका गाँधी की गिरफ़्तारी के खिलाफ वीडियो बना रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ उनके राज्य में हिन्दू पुलिस-प्रशासन व सरकार से आक्रोशित है। भाजयुमो ने भी घटना की न्यायिक जाँच की माँग लिए बेमेतरा बस स्टैंड के पास विरोध प्रदर्शन किया।

कबीरधाम के कवर्धा में बड़ी संख्या में हिन्दुओं का जुटान

आरोप है कि मुस्लिम भीड़ ने हिन्दू युवकों के साथ दुर्व्यवहार भी किया था। कानून-व्यवस्था की स्थिति को लेकर लोगों ने राज्य सरकार की आलोचना की। भाजयुमो के पूर्व जिलाध्यक्ष शर्मा ने कहा कि इस घटना निंदा करते हुए कहा की उपद्रवियों के द्वारा हिंदू युवक के साथ मारपीट एवं दुर्व्यवहार किया गया है, जिसका भाजपा विरोध करती है। उन्होंने आरोप लगाया कि हिंसक भीड़ पर कार्रवाई की बजाए पुलिस ने उलटा हिन्दुओं पर ही लाठीचार्ज किया।

भाजपा कार्यकर्ताओं ने कॉन्ग्रेस पर उपद्रवियों को बचाने के लिए कानून-व्यवस्था के इस्तेमाल के आरोप लगाए। उन्होंने पुलिस को सरकार का अधीन बताते हुए कहा कि घटना की न्यायिक जाँच में भी प्रशासन ना-नुकुर कर रहा है। महामंत्री विकासधर दीवान ने भी कानून-व्यवस्था को बदतर बताते हुए कहा कि सरकार अपराधियों के साथ है। उन्होंने प्रशासन पर पक्षपात के आरोप लगाते हुए कहा कि लोहारा नाका चौक पर मुस्लिम भीड़ ने कहर बरपाया पर उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई।

बताते चलें कि जब हिन्दू ध्वज उखाड़ के फेंका जा रहा था और भीड़ उसका अपमान कर रही थी, तब वहाँ कुछ पुलिसकर्मी भी तमाशबीन बन कर खड़े थे। मौके पर पुलिस के अतिरिक्त बल पहुँचे, जिसके बाद स्थिति को शांत किया गया। पुलिस का कहना है कि स्थिति नियंत्रण में है और मौके पर भारी संख्या में जवानों की तैनाती भी की गई है। तनाव इतना ज्यादा था कि आज शहर में सभी शैक्षिक संस्थानों को एक दिन के लिए बंद कर के रखा गया है।

भाजपा नेता व दिल्ली के पूर्व मंत्री कपिल मिश्रा ने भी इस घटना पर विरोध जताते हुए लिखा, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी, छत्तीसगढ़ के कवर्धा में जो भगवा झंडा हटाने, सांप्रदायिक तनाव का वीडियो और पुलिस द्वारा एकतरफा कार्यवाही की बातें अत्यंत चिंताजनक व गंभीर हैं। किसी एक पक्ष के साथ धर्म के आधार पर अन्याय नहीं होना चाहिए – आपको ये सुनिश्चित करना होगा।” कई अन्य हिन्दुओं ने भी इस घटना पर विरोध दर्ज कराया।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

माजिद फ्रीमैन पर आतंक का आरोप: ‘कश्मीर टाइप हिंदू कुत्तों का सफाया’ वाले पोस्ट और लेस्टर में भड़की हिंसा, इस्लामी आतंकी संगठन हमास का...

ब्रिटेन के लेस्टर में हिन्दुओं के विरुद्ध हिंसा भड़काने वाले माजिद फ्रीमैन पर सुरक्षा एजेंसियों ने आतंक को बढ़ावा देने का आरोप लगाया है।

‘तुमलोग वापस भारत भागो’: कनाडा में अब सांसद को ही धमकी दे रहा खालिस्तानी पन्नू, हिन्दू मंदिर पर हमले का विरोध करने पर भड़का

आर्य ने कहा है कि हमारे कनाडाई चार्टर ऑफ राइट्स में दी गई स्वतंत्रता का गलत इस्तेमाल करते हुए खालिस्तानी कनाडा की धरती में जहर बोते हुए इसे गंदा कर रहे हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -