Wednesday, May 22, 2024
Homeदेश-समाजछत्तीसगढ़ में IED ब्लास्ट, एक कमांडेंट जख्मी: बंगाल में बम मिले और मणिपुर में...

छत्तीसगढ़ में IED ब्लास्ट, एक कमांडेंट जख्मी: बंगाल में बम मिले और मणिपुर में फायरिंग, बिहार से SLR रायफल चोरी, लोकसभा चुनाव में कई जगह हिंसा

वहीं, बारोकोडाली ग्राम पंचायत में भी हमला किया गया है। कहा जा रहा है कि सत्ताधारी तृणमूल कॉन्ग्रेस के एक नेता पर हमला किया गया है। पार्टी के नेताओं ने इसको लेकर भाजपा पर आरोप लगाया है। उनके बूथ अध्यक्ष के नेतृत्व में सुबह मतदान केंद्र 226 और 227 पर पहुँचने से पहले तृणमूल कार्यकर्ताओं पर हिंसा की।

सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के मतदान के दौरान शुक्रवार (19 अप्रैल 2024) देश के अलग-अलग हिस्सों में हिंसा की कई घटनाएँ सामने आ रही हैं। पश्चिम बंगाल के साथ-साथ मणिपुर और छत्तीसगढ़ में भी हिंसा की खबर है। वहीं, बिहार के नवादा में बूथ संख्या 234 पर एक सिपाही की SLR रायफल और 20 गोलियाँ चोरी हो गईं। सिपाही को सस्पेंड कर दिया गया है।

मणिपुर के इनर लोकसभा सीट के अंतर्गत बिष्णुपुर जिले के थमनपोकपी में एक मतदान केंद्र पर गोलीबारी हुई, जिसमें 3 लोग घायल हुए हैं। वहीं, इम्फाल पूर्व के थोंगजू के एक बूथ पर EVM में तोड़फोड़ की खबर है। राज्य की दोनों लोकसभा सीटों- इनर मणिपुर और आउटर मणिपुर सीट पर आज वोटिंग हो रही है। अब आउटर सीट के हिंसा प्रभावित इलाकों के कुछ बूथ पर 26 अप्रैल को भी वोटिंग होगी।

मणिपुर में कुकी समुदाय के ग्रुप यंग कुकी ने चुनाव के बहिष्कार का ऐलान किया है। उन्होंने नारा लगाया कि ‘न्याय नहीं तो वोट भी नहीं‘। इस समूह से करीब 1000 लोग जुड़े हुए हैं। ग्रुप की सदस्य हटजल हॉकिप कहती हैं, “यंग कुकी कोई ऑर्गेनाइजेशन नहीं है और न ही ये किसी से जुड़ा है। कुकी युवाओं के अधिकारों की बात करता है। हम मणिपुर में बने हालात की वजह से इस चुनाव के खिलाफ हैं।”

वहीं, छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के उसूर थाना इलाके के गलगम में अंडर बैरल ग्रेनेड लॉन्चर (UBGL) सेल ब्लास्ट होने से एक जवान को चोट आई है। इससे 500 मीटर के फासले पर ही मतदान केंद्र है। घायल जवान को अस्पताल ले जाया गया है। उधर, भैरमगढ़ के चिहका गाँव में इलेक्शन ड्यूटी पर तैनात CRPF के असिस्टेंट कमांडेंट IED ब्लास्ट में घायल हो गए हैं।

पश्चिम बंगाल के कूचबिहार के चांदमारी इलाके में जमकर पथराव हुआ। इस दौरान कुछ लोग घायल भी हुए हैं। भाजपा के बूथ अध्यक्ष लाब सरकार के साथ मारपीट हुई है। बीजेपी नेता के सिर में चोट आई है। कूचबिहार के ही दिनहाटा में भाजपा कार्यकर्ता के घर के बाहर के बाहर बम मिला है। राज्य के तूफानगंज और दिनहाटा ब्लॉक के भेटागुड़ी में भी झड़प की भी खबर है। राजाखोरा क्षेत्र में तनाव है।

दिनहाटा इलाके में मिले बम का सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया है। इसे देखकर आसपास के लोगों में दहशत फैल गई है। सोशल मीडिया पर सामने आ रही कूचबिहार की तस्वीरों को देखकर लगता है कि वहाँ वोटिंग वाले दिन माहौल ठीक नहीं है। जलपाईगुड़ी के डाबग्राम-फूलबाड़ी जैसे कुछ इलाकों में कुछ राजनीतिक दलों के अस्थायी कार्यालयों में आग लगा दी गई है।

लोग कह रहे हैं कि अगर ऐसा हाल रहा तो कौन वोट देने आएगा। एक वीडियो में दो ओर से पथराव होता दिख रहा है। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स बता रही हैं कि कूचबिहार के चांदमारी में भाजपा के बूथ अध्यक्ष लाब सरकार के साथ मारपीट भी हुई है जिसमें वो बुरी तरह घायल हो गए हैं। उनके सिर में गहरी चोट आई है। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

वहीं, बारोकोडाली ग्राम पंचायत में भी हमला किया गया है। कहा जा रहा है कि सत्ताधारी तृणमूल कॉन्ग्रेस के एक नेता पर हमला किया गया है। पार्टी के नेताओं ने इसको लेकर भाजपा पर आरोप लगाया है। उनके बूथ अध्यक्ष के नेतृत्व में सुबह मतदान केंद्र 226 और 227 पर पहुँचने से पहले तृणमूल कार्यकर्ताओं पर हिंसा की।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘ध्वस्त कर दिया जाएगा आश्रम, सुरक्षा दीजिए’: ममता बनर्जी के बयान के बाद महंत ने हाईकोर्ट से लगाई गुहार, TMC के खिलाफ सड़क पर...

आचार्य प्रणवानंद महाराज द्वारा सन् 1917 में स्थापित BSS पिछले 107 वर्षों से जनसेवा में संलग्न है। वो बाबा गंभीरनाथ के शिष्य थे, स्वतंत्रता के आंदोलन में भी सक्रिय रहे।

‘ये दुर्घटना नहीं हत्या है’: अनीस और अश्विनी का शव घर पहुँचते ही मची चीख-पुकार, कोर्ट ने पब संचालकों को पुलिस कस्टडी में भेजा

3 लोगों को 24 मई तक के लिए हिरासत में भेज दिया गया है। इनमें Cosie रेस्टॉरेंट के मालिक प्रह्लाद भुतडा, मैनेजर सचिन काटकर और होटल Blak के मैनेजर संदीप सांगले शामिल।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -