Tuesday, July 23, 2024
Homeदेश-समाजखुद को PMO का डॉक्टर कहता था ईशान बुखारी, NIA अधिकारियों को बताता था...

खुद को PMO का डॉक्टर कहता था ईशान बुखारी, NIA अधिकारियों को बताता था करीबी: 7 लड़कियों से कर चुका है निकाह, ओडिशा STF ने दबोचा

खुद को PMO और सेना का डॉक्टर तथा NIA के सीनियर ऑफिसर का करीबी बताने वाले फ्रॉड कश्मीर के सैयद ईशान बुखारी को ओडिशा STF ने दबोचा। जाँच में उसके पास से कई फर्जी कागजात बरामद हुए हैं। पुलिस उसके पाकिस्तानी जासूस होने के एंगल से भी जाँच कर रही है।

ओडिशा पुलिस की स्पेशल टास्क फ़ोर्स (STF) ने शुक्रवार (15 दिसंबर 2023) को कश्मीर के एक वॉन्टेड अपराधी सैयद ईशान बुखारी को जाजपुर से गिरफ्तार कर लिया। बुखारी के पास से पुलिस ने कई संदिग्ध कागजात बरामद किए हैं। खुद को प्रधानमंत्री कार्यालय का डॉक्टर बताने वाले आरोपित का कनेक्शन पाकिस्तान के अलावा देश के कई चरमपंथी संगठनों से बताया जा रहा है। ईशान बुखारी द्वारा कई लड़कियों को धोखा देकर निकाह करने की भी जानकारी सामने आई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ओडिशा STF को जाजपुर जिले में किसी संदिग्ध के छिपे होने की सूचना मिली थी। इस सूचना पर STF की टीम ने शुक्रवार को जाजपुर जिले की पुलिस के साथ मिलकर नेउलपुर गाँव में दबिश दी। यहाँ टीम को 37 साल का एक संदिग्ध मिला, जिसने अपना नाम सैयद ईशान बुखारी बताया। उसकी तलाशी लेने पर कई संदिग्ध कागजात बरामद किए गए हैं।

उसके पास से विभिन्न प्रकार के कई पहचान पत्र, हस्ताक्षर वाले कोरे कागज/बॉन्ड/एफिडेविट, ब्लैंक चेक, चेकबुक, आधार कार्ड, ATM कार्ड, विजिटिंग कार्ड के अलावा कुछ प्रमाण पत्र और संदिग्ध कागजात बरामद हुए हैं। बरामद किए गए प्रमाण पत्रों में विभिन्न संस्थानों के मेडिकल की फर्जी डिग्रियाँ भी बताई जा रही हैं।

STF के DIG जयनारायण पंकज के मुताबिक, बरामद कागजातों को जब्त करके जाँच करवाई जा रही है। इन कागजातों की तादाद 100 से अधिक है। पुलिस की पड़ताल में पकड़ा गया ईशान बुखारी मूल रूप से जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले का निवासी निकला। उसका घर हांडवाडा के पास पीर मोहल्ले में है। उसके खिलाफ कश्मीर पुलिस ने फ्रॉड और जालसाजी का केस दर्ज कर रखा है, जिसमें उसकी तलाश थी।

बुखारी साल 2018 से ही ओडिशा में रह रहा था। उसने जाजपुर में खुद को न्यूरो स्पेशलिस्ट डॉक्टर बता रखा था। जाँच के दौरान यह भी सामने आया कि ईशान खुद को कभी सेना का तो कभी प्रधानमंत्री कार्यालय का डॉक्टर भी बताता था। कई बार उसने खुद को राष्ट्रीय जाँच एजेंसी (NIA) के एक सीनियर अधिकारी का करीबी भी बताया था।

सैयद ईशान बुखारी का केरल से भी कनेक्शन सामने आया है। वह केरल के एक संदिग्ध व्यक्ति से फोन के जरिए जुड़ा हुआ था। पुलिस का कहना है कि आरोपित के आतंकी संगठनों से जुड़ाव के बारे में अभी कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। इस मामले में अब ओडिशा STF कश्मीर पुलिस और NIA के सम्पर्क में है।

पूछताछ में यह भी पता चला है कि बुखारी रंगीन मिजाज का शख्स है। उसने अमेरिका के कॉर्नेल यूनिवर्सिटी, कैनेडियन हेल्थ सर्विस, वैलोर स्थित क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज आदि से डॉक्टरी की डिग्री एवं सर्टिफिकेट दिखाकर लगभग 6 से 7 लड़कियों को फँसाकर उनसे निकाह कर रखा है। इसके अलावा, भी वह सोशल मीडिया पर कई लड़कियों के साथ रोमांटिक रिलेशन में जुड़़ा हुआ है। ये लड़कियाँ उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा और कश्मीर सहित विभिन्न राज्यों की बताई जा रही हैं।

पुलिस ईशान बुखारी के मामले को हर एंगल से पड़ताल कर रही है। पुलिस का यह भी कहना है कि इस आशंका से भी इनकार नहीं किया जा सकता कि गिरफ्तार ईशान बुखारी पाकिस्तान का जासूस हो। ईशान का मोबाइल भी जब्त कर के फोरेंसिक जाँच के लिए भेज दिया गया है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘कोई भी कार्रवाई हो तो हमारे पास आइए’: हाईकोर्ट ने 6 संपत्तियों को लेकर वक्फ बोर्ड को दी राहत, सेन्ट्रल विस्टा के तहत इन्हें...

दिसंबर 2021 में सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने हाईकोर्ट को आश्वासन दिया था कि वक्फ बोर्ड की संपत्तियों को कोई नुकसान नहीं पहुँचाया जाएगा।

‘कागज़ पर नहीं, UCC को जमीन पर उतारिए’: हाईकोर्ट ने ‘तीन तलाक’ को बताया अंधविश्वास, कहा – ऐसी रूढ़िवादी प्रथाओं पर लगे लगाम

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट ने कहा है कि समान नागरिक संहिता (UCC) को कागजों की जगह अब जमीन पर उतारने की जरूरत है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -