Monday, July 22, 2024
Homeदेश-समाजभगोड़े माफिया हाजी इक़बाल की यूनिवर्सिटी, 'पाकिस्तान ज़िंदाबाद' के नारे: शाबान-सोबन की हरकत पर...

भगोड़े माफिया हाजी इक़बाल की यूनिवर्सिटी, ‘पाकिस्तान ज़िंदाबाद’ के नारे: शाबान-सोबन की हरकत पर हँसते दिखे छात्र, एक्शन में यूपी पुलिस

FIR में बताया गया है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे से समाज में रोष पैदा हो रहा है।

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर की विवादित ग्लोकल यूनिवर्सिटी के छात्रों द्वारा आपत्तिजनक नारेबाजी का मामला सामने आया है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में आरोप है कि कुछ छात्र पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगा रहे हैं। वीडियो का संज्ञान ले कर सहारनपुर पुलिस ने शनिवार (4 फरवरी, 2023) को पुलिस ने सोबन अहमद और शाबान सहित अन्य अज्ञात छात्रों पर FIR दर्ज कर के जाँच शुरू कर दी है। ग्लोकल यूनिवर्सिटी खनन माफिया के तौर पर भगोड़े घोषित बसपा के पूर्व MLC हाजी इकबाल की है जिस पर जमीन कब्ज़ा करने के आरोप सहित कई अन्य जाँचे भी चल रहीं हैं।

ABP न्यूज़ के पत्रकार विवेक वाजपेयी ने 12 सेकेण्ड के इस वीडियो को शेयर किया है। इस वीडियो में चलती बस के अंदर एक व्यक्ति वीडियो बना रहा है और बाकी सब छात्र के ड्रेस में बैठे दिख रहे। जब सामने से स्टार्ट का संकेत मिलता है तो नारेबाजी शुरू हो जाती है। इस दौरान एक बार’ पाकिस्तान जिंदाबाद’ का नारा सुनाई देता है। इस नारे के बाद बस में मौजूद छात्र खिलखिला कर हँस रहे हैं। सहारनपुर पुलिस ने थाना मिर्जापुर पर FIR दर्ज कर के जाँच और कार्रवाई जारी होने का जवाब दिया है।

वीडियो शेयर करते हुए पत्रकार विवेक ने लिखा, “ये नमक हराम सहारनपुर की ग्लोकल यूनिवर्सिटी के हैं जो पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगा रहे हैं। इनमें से दो की पहचान सहारनपुर के DIG ने कर ली है। इन कमबख़्तों को ऐसा सबक़ सिखाइए कि इनकी पुश्ते भी भारत माता की जय बोलें।”

इस वीडियो के वायरल होने के बाद सहारनपुर की मिर्जापुर थाना पुलिस ने ही FIR दर्ज करवाई है। FIR में बताया गया है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे से समाज में रोष पैदा हो रहा है। पुलिस के मुताबिक, इस वीडियो के चलते समाज के विभिन्न वर्गों में शत्रुता का भाव पैदा हो रहा है। शिकायत के अनुसार, दिलशाद के बेटे शाबान और रिज़वान के बेटे सोबन व अन्य छात्रों की करतूत जानबूझ कर राष्ट्रीय अखंडता को प्रभावित करने के लिए की गई है।

पुलिस की प्रेस नोट

FIR में पुलिस ने बताया है कि आरोपित छात्रों की पहचान यूनिवर्सिटी में जा कर करवाई गई है। दोनों आरोपित सहारनपुर के बिहारीगढ़ थानाक्षेत्र के गाँव कुरडीखेड़ा के रहने वाले हैं। आपत्तिजनक नारा लगाने वाले सभी छात्र ग्लोकल यूनिवर्सिटी से D फार्मा का कोर्स कर रहे हैं। पुलिस ने आरोपितों पर IPC की धारा 153- B व 505 (2) के तहत कार्रवाई की है। ऑपइंडिया के पास FIR कॉपी मौजूद है। पुलिस के मुताबिक मामले में जाँच की जा रही है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

राहुल पाण्डेय
राहुल पाण्डेयhttp://www.opindia.com
धर्म और राष्ट्र की रक्षा को जीवन की प्राथमिकता मानते हुए पत्रकारिता के पथ पर अग्रसर एक प्रशिक्षु। सैनिक व किसान परिवार से संबंधित।

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘कोई भी कार्रवाई हो तो हमारे पास आइए’: हाईकोर्ट ने 6 संपत्तियों को लेकर वक्फ बोर्ड को दी राहत, सेन्ट्रल विस्टा के तहत इन्हें...

दिसंबर 2021 में सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने हाईकोर्ट को आश्वासन दिया था कि वक्फ बोर्ड की संपत्तियों को कोई नुकसान नहीं पहुँचाया जाएगा।

‘कागज़ पर नहीं, UCC को जमीन पर उतारिए’: हाईकोर्ट ने ‘तीन तलाक’ को बताया अंधविश्वास, कहा – ऐसी रूढ़िवादी प्रथाओं पर लगे लगाम

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट ने कहा है कि समान नागरिक संहिता (UCC) को कागजों की जगह अब जमीन पर उतारने की जरूरत है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -