Saturday, July 13, 2024
Homeदेश-समाजक्रिसमस के बाद दिल्ली में प्रदूषण का स्तर 'खतरनाक' स्तर पर पहुँचा, पर्यावरणविद से...

क्रिसमस के बाद दिल्ली में प्रदूषण का स्तर ‘खतरनाक’ स्तर पर पहुँचा, पर्यावरणविद से लेकर ऐक्टिविस्ट तक सब मौन

क्रिसमस के बाद दिल्ली की एक बार फिर हवा खराब हो गई है। वातावरण में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, रविवार (26 दिसंबर 2021) को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) ‘गंभीर श्रेणी’ पर पहुँच गया। यह सब दिल्ली में कथित ‘मौन‘ क्रिसमस समारोह आयोजित किए जाने के एक दिन बाद हुआ है।

कई रिपोर्टों में बताया गया है कि रविवार की सुबह हवा की गुणवत्ता का स्तर 430 था। यहाँ उल्लेखनीय यह है कि 400 से 500 के बीच एयर क्वालिटी इंडेक्स को ‘गंभीर’ श्रेणी में रखा जाता है।

हालाँकि, अभी तक यह जानने में सफलता नहीं मिल सकी है कि अचानक से हवा की गुणवत्ता के खराब को ने के पीछे क्या कारण है। लेकिन, दिलचस्प बात यह है कि फिलहाल दिल्ली की हवा के खराब होने पर पर्यावरण कार्यकर्ताओं ने अभी तक क्रिसमस के त्योहार को जिम्मेदार नहीं ठहराया है।

इस महीने की शुरुआत में सर्वोच्च न्यायालय ने केंद्र और दिल्ली सरकार को वायु प्रदूषण नियंत्रण उपायों पर एक गंभीर योजना के साथ आने के लिए 24 घंटे का समय दिया था। देश के मुख्य न्यायधीश एनवी रमना ने सॉलिसटर जनरल तुषार मेहता को कहा था, “श्री मेहता हम एक गंभीर वास्तविक कार्रवाई की उम्मीद करते हैं, यदि आप कल नहीं कर सकते तो हम करने जा रहे हैं। हम आपको 24 घंटे दे रहे हैं।”

प्रदूषण के मसले पर सुप्रीम कोर्ट ने बहुत ही तल्ख अंदाज में कहा था कि केंद्र और दिल्ली सरकार अगर प्रदूषण को कंट्रोल करने में विफल रहती है तो कोर्ट आदेश जारी करेगा। इसके साथ ही कोर्ट ने स्कूलों को फिर से खोलने और फिजिकल कक्षाएँ शुरू कर बच्चों की जिंदगियों को खतरे में डालने के लिए दिल्ली सरकार को कड़ी फटकार लगाई थी।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में NDA की बड़ी जीत, सभी 9 उम्मीदवार जीते: INDI गठबंधन कर रहा 2 से संतोष, 1 सीट पर करारी...

INDI गठबंधन की तरफ से कॉन्ग्रेस, शिवसेना UBT और PWP पार्टी ने अपना एक-एक उमीदवार उतारा था। इनमें से PWP उम्मीदवार जयंत पाटील को हार झेलनी पड़ी।

नेपाल में गिरी चीन समर्थक प्रचंड सरकार, विश्वास मत हासिल नहीं कर पाए माओवादी: सहयोगी ओली ने हाथ खींचकर दिया तगड़ा झटका

नेपाल संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में अविश्वास प्रस्ताव पर हुए मतदान में प्रचंड मात्र 63 वोट जुटा पाए। जिसके बाद सरकार गिर गई।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -