Wednesday, January 19, 2022
Homeदेश-समाजपंजाब में इंदिरा गाँधी के हत्यारों की याद में श्रद्धांजलि सभा, SGPC ने 'शहीद'...

पंजाब में इंदिरा गाँधी के हत्यारों की याद में श्रद्धांजलि सभा, SGPC ने ‘शहीद’ बता उनके परिजनों का किया सम्मान

इंदिरा गाँधी के हत्यारों को SGPC द्वारा सम्मानित करने की ये पहली घटना नहीं है। यह आयोजन लगभग हर साल 6 जनवरी को होता है।

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) अमृतसर ने 6 जनवरी 2022 (गुरुवार) को इंदिरा गाँधी के हत्यारों को याद किया। दरबार साहिब परिसर स्थित गुरुद्वारा झंडा बुंगा में उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस दौरान हत्यारों को शहीद बता याद किया गया। कार्यक्रम में उनके परिवारों को भी सम्मानित किया गया। उल्लेखनीय है कि साल 1989 में 6 जनवरी के ही दिन सतवंत सिंह और केहर सिंह को दिल्ली के तिहाड़ जेल में फाँसी हुई थी।

SGPC अमृतसर ने ट्विटर के माध्यम से इसकी जानकारी भी दी है। ट्वीट में इसे ऐतिहासिक कार्यक्रम बताया गया है। ट्वीट में कहा गया है, “ऐतिहासिक दिन, शहीद भाई सतवंत सिंह और भाई केहर सिंह को फाँसी दी गई। फाँसी के बाद इन शहीदों के शवों का दिल्ली जेल के अंदर अंतिम संस्कार किया गया और पूरे पंजाब में कर्फ्यू लगा दिया गया।”

श्रद्धांजलि सभा में सतवंत सिंह के भाई वारयान सिंह भी थे। उन्हें भी अन्य लोगों के साथ सम्मानित किया गया। उन्हें सम्मान के साथ लबादा ओढ़ाया गया। यह सम्मान ज्ञानी गुरमिंदर सिंह, SGPC सदस्य मंजीत सिंह और वकील भगवंत सिंह सिआलका ने दिया। याद में प्रार्थना प्रेम सिंह द्वारा की गई और ज्ञानी गुरमिंदर सिंह ने पवित्र हुक्मनामा का पाठ किया।

इंदिरा गाँधी के हत्यारों को SGPC द्वारा सम्मानित करने की ये पहली घटना नहीं है। यह आयोजन लगभग हर साल 6 जनवरी को होता है। पिछली कई रिपोर्ट के मुताबिक यह एक सालाना परम्परा के जैसे चल रहा है। वर्ष 2012 में यह शुरू हो कर अब तक जारी है। 31 अक्टूबर 2021 को SGPC ने बेअंत सिंह को भी श्रद्धाजंलि दी थी।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

50 मंत्री, 1200 कॉन्स्टेबल, 27 DSP, लंदन की शाही बग्गी, 75 फ़ीट का केक… कुछ यूँ मना था मुलायम सिंह यादव का 75वाँ जन्मदिन

लंदन से आई शाही विक्टोरियाई बग्गी, 75 फ़ीट का केक, ठंड में सड़क पर स्कूली बच्चे - रामपुर में ऐसे मना रहा मुलायम सिंह यादव का 75वाँ जन्मदिन।

अभिनेत्री रायमा इस्लाम की बोरे में मिली दो टुकड़ों में लाश, शूटिंग के लिए घर से निकलने के बाद हुईं थी लापता: पति सहित...

पुलिस ने राजधानी ढाका में ब्रिज के पास सड़क किनारे से राइमा की लाश बरामद की है। जिसे दो टुकड़े करके एक बोरे में बंद कर फेंक दिया गया था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
152,071FollowersFollow
413,000SubscribersSubscribe