Saturday, May 25, 2024
Homeदेश-समाजपंजाब में इंदिरा गाँधी के हत्यारों की याद में श्रद्धांजलि सभा, SGPC ने 'शहीद'...

पंजाब में इंदिरा गाँधी के हत्यारों की याद में श्रद्धांजलि सभा, SGPC ने ‘शहीद’ बता उनके परिजनों का किया सम्मान

इंदिरा गाँधी के हत्यारों को SGPC द्वारा सम्मानित करने की ये पहली घटना नहीं है। यह आयोजन लगभग हर साल 6 जनवरी को होता है।

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) अमृतसर ने 6 जनवरी 2022 (गुरुवार) को इंदिरा गाँधी के हत्यारों को याद किया। दरबार साहिब परिसर स्थित गुरुद्वारा झंडा बुंगा में उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस दौरान हत्यारों को शहीद बता याद किया गया। कार्यक्रम में उनके परिवारों को भी सम्मानित किया गया। उल्लेखनीय है कि साल 1989 में 6 जनवरी के ही दिन सतवंत सिंह और केहर सिंह को दिल्ली के तिहाड़ जेल में फाँसी हुई थी।

SGPC अमृतसर ने ट्विटर के माध्यम से इसकी जानकारी भी दी है। ट्वीट में इसे ऐतिहासिक कार्यक्रम बताया गया है। ट्वीट में कहा गया है, “ऐतिहासिक दिन, शहीद भाई सतवंत सिंह और भाई केहर सिंह को फाँसी दी गई। फाँसी के बाद इन शहीदों के शवों का दिल्ली जेल के अंदर अंतिम संस्कार किया गया और पूरे पंजाब में कर्फ्यू लगा दिया गया।”

श्रद्धांजलि सभा में सतवंत सिंह के भाई वारयान सिंह भी थे। उन्हें भी अन्य लोगों के साथ सम्मानित किया गया। उन्हें सम्मान के साथ लबादा ओढ़ाया गया। यह सम्मान ज्ञानी गुरमिंदर सिंह, SGPC सदस्य मंजीत सिंह और वकील भगवंत सिंह सिआलका ने दिया। याद में प्रार्थना प्रेम सिंह द्वारा की गई और ज्ञानी गुरमिंदर सिंह ने पवित्र हुक्मनामा का पाठ किया।

इंदिरा गाँधी के हत्यारों को SGPC द्वारा सम्मानित करने की ये पहली घटना नहीं है। यह आयोजन लगभग हर साल 6 जनवरी को होता है। पिछली कई रिपोर्ट के मुताबिक यह एक सालाना परम्परा के जैसे चल रहा है। वर्ष 2012 में यह शुरू हो कर अब तक जारी है। 31 अक्टूबर 2021 को SGPC ने बेअंत सिंह को भी श्रद्धाजंलि दी थी।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘मुजरा करने दो विपक्ष को… मैं खड़ा हूँ एसी-एसटी और ओबीसी के आरक्षण के साथ’ : PM मोदी की बिहार-यूपी में हुंकार, बोले- नहीं...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि वो एससी/एसटी ओबीसी के आरक्षण के साथ हर हाल में खड़े हैं। वो वंचितों का अधिकार नहीं छिनने देंगे।

ईवीएम पर नहीं लगा था BJP का टैग, तृणमूल कॉन्ग्रेस ने झूठ फैलाया: चुनाव आयोग ने खोली पोल, बताया- क्यों लिए जाते हैं मशीन...

भारतीय निर्वाचन आयोग ने टीएमसी के आरोपों का जवाब देते हुए झूठे दावे की पोल खोली और बताया कि ईवीएम पर कोई भाजपा का टैग नहीं हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -