Saturday, July 31, 2021
Homeदेश-समाजलॉकडाउन से ट्रेन स्थगित होने के बाद रेलवे लौटाएगा पूरा रिफंड, ऑनलाइन टिकट बुक...

लॉकडाउन से ट्रेन स्थगित होने के बाद रेलवे लौटाएगा पूरा रिफंड, ऑनलाइन टिकट बुक कराने वालों को कुछ नहीं करना होगा

रेलवे स्टेशनों और रेलवे स्टेशन परिसर में आरक्षित/अनारक्षित यात्रा के लिए रेल यात्रा टिकटों की बुकिंग के लिए सभी काउंटर 3 मई 2020 तक बंद रहेंगे। वहीं रेलवे मंत्रालय ने बताया था, “प्रीमियम ट्रेन, मेल, एक्सप्रेस ट्रेन, पैसेंजर ट्रेन, उपनगरीय ट्रेन, कोलकाता मेट्रो रेल, कोंकण रेलवे आदि सहित भारतीय रेलवे की सभी यात्री ट्रेन सेवाएँ 3 मई तक 24 घंटे निलंबित रहेंगी।”

कोरोना के मद्देनजर 3 मई तक बढ़ाए गए लॉकडाउन के ऐलान के बाद रेलवे ने भी यात्रियों के आवगमन के लिए ट्रेनों को 3 मई तक स्थगित करने की घोषणा की। इस ऐलान के साथ ही कुछ लोगों के मन में टिकट रिफंड को लेकर सवाल उठ गए। जिसके जवाब में भारतीय रेलवे ने सबको आश्वस्त किया। रेलवे ने संबंधित सर्कुलर शेयर करते हुए बताया कि 3 मई तक रद्द की गई ट्रेनों की ऑनलाइन टिकट लेने वाले लोगों के पैसे खुद ब खुद वापस आ जाएँगे और काउंटर से टिकट लेने वाले लोग 31 जुलाई तक अपने पैसे वापस ले सकते हैं। रेलवे ने कहा कि जो ट्रेनें रद्द नहीं हुई हैं उसकी एडवांस बुकिंग रद्द करने वालों को भी पूरे पैसे वापस किए जाएँगे।

गौरतलब है कि पीएम मोदी के ऐलान के बाद भारतीय रेलवे ने भी मंगलवार को अपनी यात्री सेवाओं को 3 मई तक निलंबित कर दिया था और कहा था ई-टिकट सहित ट्रेन की एडवांस बुकिंग अगले आदेश तक नहीं होगी। लेकिन ऑनलाइन टिकट रद्द करने की सुविधा जारी रहेगी।

रेलवे ने कहा, जहाँ तक तीन मई तक रद्द की गई ट्रेनों की बात है तो ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले लोगों के पैसे अपने आप वापस आ जाएँगे। वहीं काउंटर से टिकट लेने वाले 31 जुलाई तक पैसे वापस ले सकते हैं। इन ट्रेनों की टिकट लेने वालों को पूरे पैसे वापस किए जाएँगे। इसके अलावा रेलवे की तरफ से ये भी कहा गया कि उन ट्रेनों की एडवांस बुकिंग करने वालों को भी पूरे पैसे वापस किए जाएँगे, जो अभी रद्द नहीं हुई है।

बता दें, इस सूचना से पहले भारतीय रेलवे की ओर से रेलवे मंत्रालय के एक्सक्यूटिव डायरेक्टर राजेश दत्त बाजपेयी ने इस संबंध में अहम जानकारी भी दी थी। भारतीय रेलवे द्वारा जारी की गई प्रेस विज्ञप्ति के कहा गया था देश के विभिन्न हिस्सों में आवश्यक आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए माल और पार्सल गाड़ियों की आवाजाही बनी रहेगी। लेकिन यात्री टिकट बुकिंग 3 मई तक के लिए बंद कर दी गई है। रेलवे स्टेशनों और रेलवे स्टेशन परिसर में आरक्षित/अनारक्षित यात्रा के लिए रेल यात्रा टिकटों की बुकिंग के लिए सभी काउंटर 3 मई 2020 तक बंद रहेंगे। वहीं रेलवे मंत्रालय ने बताया था, “प्रीमियम ट्रेन, मेल, एक्सप्रेस ट्रेन, पैसेंजर ट्रेन, उपनगरीय ट्रेन, कोलकाता मेट्रो रेल, कोंकण रेलवे आदि सहित भारतीय रेलवे की सभी यात्री ट्रेन सेवाएँ 3 मई तक 24 घंटे निलंबित रहेंगी।”

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

ये नंगे, इनके हाथ अपराध में सने, फिर भी शर्म इन्हें आती नहीं… क्योंकि ये है बॉलीवुड

राज कुंद्रा या गहना वशिष्ठ तो बस नाम हैं। यहाँ किसिम किसिम के अपराध हैं। हिंदूफोबिया है। खुद के गुनाहों पर अजीब चुप्पी है।

‘द प्रिंट’ ने डाला वामपंथी सरकार की नाकामी पर पर्दा: यूपी-बिहार की तुलना में केरल-महाराष्ट्र को साबित किया कोविड प्रबंधन का ‘सुपर हीरो’

जॉन का दावा है कि केरल और महाराष्ट्र पर इसलिए सवाल उठाए जाते हैं, क्योंकि वे कोविड-19 मामलों का बेहतर तरीके से पता लगा रहे हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,277FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe