Monday, June 24, 2024
Homeदेश-समाजकोटा में जुमे की शाम राम बारात पर हमला, कई लोग घायल: मस्जिद के...

कोटा में जुमे की शाम राम बारात पर हमला, कई लोग घायल: मस्जिद के सामने DJ को तोड़ा, लैपटॉप भी छतिग्रस्त

रामलीला से जुड़ी राम बारात संकट मोचन हनुमान मंदिर से रवाना हुई, जिसे नहर कृषि मंडी नहर तक पहुँचना था। इस दौरान जब ये बारात मस्जिद के सामने से होकर गुजरी, तब मुस्लिमों ने राम बारात पर हमला कर दिया।

राजस्थान के कोटा में शुक्रवार (29 मार्च 2024) को बड़ा बवाल हो गया। यहाँ स्थानीय मेले में चल रही रामलीला से जुड़ी राम बारात निकाली जा रही थी, तभी मस्जिद के पास पीछे से आई इस्लामी भीड़ ने हमला बोल दिया। इस भीड़ ने डीजे और सारा सामान तो तोड़ा ही, महिलाओं तक को नहीं छोड़ा। इस्लामी भीड़ के इस हमले में कई हिंदू पुरुष और महिलाएँ घायल हो गए।

ये मामला कैथून कस्बे का है। जहाँ राम बारात निकल रही थी। राम बारात में शामिल लोगों का आरोप है कि मुस्लिमों की भीड़ ने बारात पर हमला कर दिया और डीजे बंद करवाकर तार और लैपटॉप तोड़ दिए। इस हमले में कई लोग घायल हो गए। इसके बाद गुस्साए लोग थाने के बाहर इकट्ठा हो गए और मुस्लिम भीड़ पर कार्रवाई की माँग को लेकर प्रदर्शन किया। इस दौरान भारी संख्या में जुटे लोगों ने न्याय माँगा और नारेबाजी की, जिन्हें हटाने के लिए पुलिस ने जमकर लाठियाँ भाँजी।

इस मामले में ग्रामीण एसपी करण शर्मा ने कहा कि राम बारात निकल रही थी। मस्जिद के सामने से राम बारात निकल रही थी। इस दौरान नमाज चल रही थी. डीजे बजाने की बात को लेकर विवाद हुआ था। किसी ने डीजे के वायर निकाल दिए। इसको लेकर दोनों पक्ष में कहासुनी हुई। फिलहाल स्थिति कंट्रोल में है।

बताया जा रहा है कि मुस्लिम पक्ष नमाज के समय डीजे बजाने व नारेबाजी करने का मामला दर्ज करवाया है पुलिस दोनों पक्षों के आरोपों की जाँच कर रही है पुलिस कस्बे में फ्लैग मार्च कर रही है और कोटा जिले के दूसरे थाना क्षेत्र के पुलिस अधिकारियों ने आकर मोर्चा संभाला।

जानकारी के मुताबिक, कैथून कस्बे में होली के अवसर पर 7 दिनों का मेला लगता है। इस मेले में रामलीला का भी आयोजन किया जाता है। इसी रामलीला से जुड़ी राम बारात संकट मोचन हनुमान मंदिर से रवाना हुई, जिसे नहर कृषि मंडी नहर तक पहुँचना था। इस दौरान जब ये बारात मस्जिद के सामने से होकर गुजरी, तब मुस्लिमों ने राम बारात पर हमला कर दिया।

विहिप के सह प्रांत मंत्री योगेश रेनवाल ने कहा कि राम बारात में शामिल लोगों पर हमले के बाद जब पीड़ितों ने हमलावरों पर कार्रवाई की माँग की, तो पुलिस ने उन पर ही लाठीचार्ज किया। उन्होंने कहा कि अगर पुलिस ने निष्पक्ष कार्रवाई नहीं की कैथून कस्बे को बंद कर प्रदर्शन किया जाएगा। वहीं, पुलिस ने कहा कि कुछ आरोपितों को हिरासत में लिया गया है और उनसे पूछताछ चल रही है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘तू क्यों नहीं करता पत्रकारिता?’: नाना पाटेकर ने की ऐसी खिंचाई कि आह-ओह करने लगे राजदीप सरदेसाई, अभिनेता ने पूछा – तुझे सिर्फ बुरा...

राजदीप सरदेसाई ने कहा कि 'The Lallantop' ने वाकई में पत्रकारिता के नियम को निभाया है, जिस पर नाना पाटेकर पूछ बैठे कि तू क्यों नहीं इसको फॉलो करता है?

13 लोग ऐसे भी जो घर में सोने आए, लेकिन फिर कभी जगे नहीं: तमिलनाडु में जहरीली शराब से अब तक 56 मौतें, चुप्पी...

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कॉन्ग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को तमिलनाडु में जहरीली शराब से हुई मौतों के मामले में एक पत्र लिखा है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -