Thursday, May 23, 2024
Homeदेश-समाजउत्तराखंड में भी हिंदुओं पर हमला, हनुमान जयंती की शोभा यात्रा पर पथराव: पुलिस...

उत्तराखंड में भी हिंदुओं पर हमला, हनुमान जयंती की शोभा यात्रा पर पथराव: पुलिस सहित 10+ लोग घायल, कई गाड़ियों को जलाया

शोभा यात्रा जब मुस्लिमों के मोहल्ले से होकर गुजर रही थी, तभी कुछ लोगों ने आतिशबाजी शुरू कर दी। फिर कट्टरपंथी मुस्लिमों ने शोभा यात्रा पर पथराव कर दिया। इसमें चौकी प्रभारी आशीष नेगी के अलावा 10 से अधिक लोग घायल हो गए।

हिंदुओं का पर्व हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti), हमला कट्टरपंथी मुस्लिम भीड़ का। दिन शनिवार (16 अप्रैल 2022) का। हिंदुओं पर यह हमला सिर्फ दिल्ली में नहीं हुआ। देवभूमि उत्तराखंड का रुड़की भी इस्लामी कट्टरपंथी भीड़ (Roorkee Violence) का शिकार बना। यहाँ भी शोभा यात्रा के दौरान हिंदुओं पर हमला हुआ। इसमें मंडावर चौकी प्रभारी समेत 10 से अधिक लोग घायल हो गए हैं।

इस घटना के बाद उत्तराखंड में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। सोशल मीडिया पर शोभा यात्रा के दौरान हुई हिंसा का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में आप देख सकते हैं कि पुलिस किस तरह बेकाबू भीड़ को काबू करती हुई नजर आ रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भगवानपुर थाना क्षेत्र के डाडा जलालपुर गाँव से बजरंग दल के कार्यकर्ता ग्रामीणों के साथ हनुमान जन्मोत्सव पर शोभा यात्रा निकाल रहे थे। शोभा यात्रा जब डाडा पट्टी गाँव में मुस्लिमों के मोहल्ले से होकर गुजर रही थी, तभी कुछ लोगों ने आतिशबाजी शुरू कर दी। इस बीच मौके का फायदा उठाते हुए कट्टरपंथी मुस्लिमों ने शोभा यात्रा पर पथराव कर दिया, जिससे वहाँ भगदड़ मच गई। इसमें शोभा यात्रा में साथ चल रहे मंडावर चौकी प्रभारी आशीष नेगी के अलावा 10 से अधिक लोग घायल हो गए।

वहीं, पुलिस के अनुसार हनुमान जयंती के उपलक्ष्य में शनिवार को शोभा यात्रा निकाली जा रही थी। करीब आठ बजे जैसे ही शोभा यात्रा डाडा पट्टी से डाडा जलालपुर गाँव पहुँची तो एक घर की छत से पथराव शुरू हो गया। इसके बाद दूसरे और तीसरे घर से भी पत्थरबाजी शुरू हो गई। इस दौरान चारों ओर चीख पुकार और भगदड़ मच गई, जिसमें कई लोग घायल हो गए।

कट्टरपंथी मुस्लिम उपद्रवियों ने एक दूध के वाहन में भी तोड़फोड़ की। इसके अलावा दो अन्य वाहनों को आग के हवाले कर दिया। सूचना मिलते ही भगवानपुर थानाध्यक्ष पीडी भट्ट पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुँचे और स्थिति को नियंत्रित किया। हालाँकि, गाँव में तनाव की स्थिति अभी भी बनी हुई है। इसे देखते हुए सीओ मंगलौर पंकज गैरोला सहित झबरेड़ा व बुग्गावाला थाना से भी पुलिस फोर्स मौके पर पहुँच गई है।

एसपी देहात प्रमेंद्र डोबाल ने बताया कि शोभायात्रा पर घरों की छतों से पथराव हुआ। इसमें कई लोग घायल हुए हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घायल पक्ष के लोगों से कानून हाथ में नहीं लेने की अपील की गई है। मौके पर तनाव को देखते हुए पुलिस बल और पीएसी तैनात की गई है।

हरिद्वार के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक योगेंद्र सिंह रावत का कहना है, “फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है। मामले की जाँच की जा रही है। जिले के कई थानों की पुलिस फोर्स और पीएसी गाँव में तैनात कर दी गई है।”

गौरतलब है कि दिल्ली के जहाँगीरपुरी में भी हनुमान जन्मोत्सव शोभा यात्रा पर हमला हुआ। हमले में पुलिसकर्मियों तक को नहीं बख्शा गया। कई गाड़ियों में जम कर तोड़फोड़ की गई। वहाँ अभी भी तनाव का माहौल बना हुआ है और अफरा-तफरी के कई वीडियोज भी सामने आए हैं।

दिल्ली के पुलिस कमिश्नर ने सब कुछ नियंत्रण में होने की बात कहते हुए बताया कि हिंसा को लेकर सख्त कार्रवाई की जाएगी। दिल्ली में कई इलाकों में पुलिस बल की तैनाती बढ़ा दी गई है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘प्यार से माँगते तो जान दे देती, अब किसी कीमत पर नहीं दूँगी इस्तीफा’: स्वाति मालीवाल ने राज्यसभा सीट छोड़ने से किया इनकार

आम आदमी पार्टी की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने अब किसी भी हाल में राज्यसभा से इस्तीफा देने से इनकार कर दिया है।

‘टेबल पर लगा सिर, पैर पकड़कर नीचे घसीटा’: विभव कुमार ने CM केजरीवाल के घर में कैसे पीटा, स्वाति मालीवाल ने अब कैमरे पर...

स्वाति मालीवाल ने बताया कि जब उन्होंने विभव कुमार को धक्का देने की कोशिश की तो उन्होंने उनका पैर पकड़ लिया और नीचे घसीट दिया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -