Monday, July 22, 2024
Homeदेश-समाजमदरसा बनाने के लिए चल रही थी खुदाई, निकला शिवलिंग! मुस्लिम पक्ष ने बताया...

मदरसा बनाने के लिए चल रही थी खुदाई, निकला शिवलिंग! मुस्लिम पक्ष ने बताया निर्माण रोकने की साजिश, बिहार प्रशासन ने नदी में प्रवाहित किया

इसी गाँव के कुछ लोगों का यह भी दावा है कि जहाँ मदरसे की घेराबंदी चल रही है, वो जगह सरकार की है। हालाँकि, मुस्लिम पक्ष निर्माण कार्य जारी रखना चाहता था।

बिहार के लखीसराय में एक मदरसे के निर्माण की खुदाई दौरान शिवलिंग मिलने की खबर है। इस घटना से दो पक्षों के बीच तनातनी हो गई। हिन्दू पक्ष जहाँ उस जगह को मंदिर की बता रहा है वहीं मुस्लिम पक्ष उसी जमीन पर मदरसा बनाने के लिए अड़ा है। मामले को बढ़ता देख कर पुलिस को हस्तक्षेप करना पड़ा। मुस्लिम पक्ष ने इसे निर्माण रोकने की साजिश बताया है। फिलहाल निर्माण कार्य पर रोक लगा दी गई है। घटना शनिवार (4 मार्च 2023) की है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मामला लखीसराय के सूर्यगढ़ा नगर परिषद क्षेत्र का है। यहाँ पुरानी बाजार में एक नए मदरसे का निर्माण कार्य हो रहा था। इस दौरान शनिवार दोपहर लगभग 11 बजे हो रही एक पेड़ की कटाई के दौरान शिवलिंग निकल आया। शिवलिंग निकलने की खबर थोड़ी ही देर में आसपास फ़ैल गई। दावा है कि बॉउंड्री पर मिले इस शिवलिंग के साथ नंदी की प्रतिमा भी थी। मौके पर हिन्दू धर्म के लोग जमा होने लगे। उन्होंने जमीन को मंदिर की बताते हुए निर्माण रोकने के लिए कहा। कुछ श्रद्धालुओं ने शिवलिंग पर पूजा अर्चना भी शुरू कर दी।

इसी गाँव के कुछ लोगों का यह भी दावा है कि जहाँ मदरसे की घेराबंदी चल रही है, वो जगह सरकार की है। हालाँकि, मुस्लिम पक्ष निर्माण कार्य जारी रखना चाहता था। मुस्लिम पक्ष ने शिवलिंग मिलना एक साजिश बताया। उनका कहना है कि मदरसे का निर्माण रुकवाने के लिए किसी ने मिट्टी में शिवलिंग और नंदी को दबा दिया होगा। दोनों पक्षों के आमने-सामने होने की जानकारी जब पुलिस को हुई तो वो मौके पर पहुँची। दोनों समुदाय के लोगों को प्रशासन द्वारा समझाया गया लेकिन तत्काल किसी फैसले पर नहीं पहुँचा जा सका।

बताया जा रहा है कि शिवलिंग सीमेंट का बना हुआ था। बाद में इसे हिन्दू पक्ष की सहमति के प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा विधि-विधान से नदी में प्रवाहित कर दिया गया। प्रशासनिक अधिकारियों ने स्थानीय SHO को मामले की जाँच के आदेश दिए। फ़िलहाल निर्माण कार्य पर रोक लगा दी गई है। जानकारी के मुताबिक, इस मामले में पुलिस ने अज्ञात लोगों पर FIR दर्ज कर ली है। होली के बाद इस मामले में किसी फैसले की उम्मीद जताई जा रही है। मौके पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आम सैनिकों जैसी ड्यूटी, सेम वर्दी, भारतीय सेना में शामिल हो चुके हैं 1 लाख अग्निवीर: आरक्षण और नौकरी भी

भारतीय सेना में शामिल अग्निवीरों की संख्या 1 लाख के पार हो गई है, 50 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जा रही है।

भारत के ओलंपिक खिलाड़ियों को मिला BCCI का साथ, जय शाह ने किया ₹8.50 करोड़ मदद का ऐलान: पेरिस में पदकों का रिकॉर्ड तोड़ने...

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने बताया कि ओलंपिक अभियान के लिए इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) को बीसीसीआई 8.5 करोड़ रुपए दे रही है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -