Sunday, July 14, 2024
Homeदेश-समाज'तेरा राम बचाने आएगा क्या?': राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के आयोजन पर कट्टरपंथियों ने...

‘तेरा राम बचाने आएगा क्या?’: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के आयोजन पर कट्टरपंथियों ने ठाणे में की थी पत्थरबाजी, हुसैन और अख्तर पर FIR

महाराष्ट्र में ठाणे के मीरा रोड भायंदर इलाके में अभी भी तनाव का माहौल बना हुआ है। इस इलाके में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से एक दिन पहले हिंदुओं पर हुए हमले के बाद यहाँ मुस्लिमों की हिंसा में कोई कमी नहीं आई है। इस मामले में पुलिस ने भयंदर इलाके के मोहम्मद हुसैन शमी मोहम्मद शेख और अख्तर नाम के दो आरोपितों पर मामला दर्ज किया है।

महाराष्ट्र में ठाणे के मीरा रोड भायंदर इलाके में अभी भी तनाव का माहौल बना हुआ है। इस इलाके में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से एक दिन पहले हिंदुओं पर हुए हमले के बाद यहाँ मुस्लिमों की हिंसा में कोई कमी नहीं आई है। इस मामले में पुलिस ने भयंदर इलाके के मोहम्मद हुसैन शमी मोहम्मद शेख और अख्तर नाम के दो आरोपितों पर मामला दर्ज किया है।

पुलिस ने मोहम्मद हुसैन शमी मोहम्मद शेख और अख्तर के खिलाफ पुलिस ने IPC की धारा 153A, 504, 506 और 34 के तहत केस दर्ज किया है। दोनों पर ये केस 25 जनवरी 2024 को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह मना रहे हिंदू समुदाय के लोगों पर पथराव करने को लेकर दर्ज हुआ है।

घटना की FIR कॉपी ऑपइंडिया के पास मौजूद है। प्राथमिकी के अनुसार, 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह पर जश्न मनाने के लिए स्थानीय स्तर पर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इसमें आरोपित घुस गए और वलोगों पर पथराव कर दिया। आरोपितों ने हिंदू धर्म और भगवान राम को भी अपशब्द कहे।

शिकायतकर्ता ने कहा, “हमने हिंदू समारोह का जश्न मनाने के लिए एक छोटा-सा कार्यक्रम आयोजित किया था और इस मौके पर भंडारा कर रहे थे। 22 जनवरी को शमी और अख्तर कार्यक्रम में घुस आए और हिंदुओं पर पथराव शुरू कर दिया। इसकी वजह पूछने पर उन्होंने कहा कि वो सिर्फ इस पर नजर रख रहे थे कि स्थानीय मस्जिद पर कौन पथराव कर रहा है।”

हिंदू शिकायतकर्ता ने कहा है, “बाद में हिंदुओं की एक रैली पास की स्थानीय मस्जिद के पास से गुजरी और हमारे कार्यक्रम में घुसे दोनों आरोपितों ने रैली में भाग लेने वालों पर पथराव करना शुरू कर दिया।” इसके बाद शिकायतकर्ता ने वहाँ तैनात स्थानीय पुलिस को सूचित किया था, लेकिन तब तक आरोपित फरार हो चुके थे।

शिकायत में आगे कहा गया है कि आरोपित उन्हें लगातार धमकाते रहे हैं। 23 जनवरी को मुख्य आरोपित ने धमकाते हुए कहा था, “हमने देखा कि तुमने पुलिस को सूचना दी है। तुम कुछ ज़्यादा नहीं कर रहे हो? क्या रे तेरे को बहुत चर्बी आया है क्या? मैं तुम्हें मार डालूँगा, देखते हैं तुम्हारा राम तुम्हें बचाने आता है क्या।”

इसके बाद भी शिकायकर्ता को कई दिनों तक धमकी दी जाती रही। आखिरकार उन्होंने 25 जनवरी 2024 को शिकायत दर्ज करा दी। ये घटना राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन 22 जनवरी को हुई थी। इससे पहले 21 जनवरी 2024 की रात को भायंदर इलाके में मीरा रोड पर हिदुओं की शोभायात्रा पर 50-60 मुस्लिमों ने हमला कर दिया था।

इस दौरान मुस्लिम उपद्रवियों ने गाड़ियों में तोड़फोड़ की और यात्रा में शामिल महिलाओं के साथ मारपीट और अभद्रता की। जिहादियों ने भगवान हनुमान की तस्वीर वाले झंडे भी फाड़ दिए थे। इस मामले में पुलिस ने ऑपइंडिया को बताया था कि 13 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। हालाँकि, मामले की गंभीरता को देखते हुए IO दिलीप राख ने आरोपितों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी।

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने राज्य में कानून और व्यवस्था को बिगाड़ने वाले दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया था। इसके बाद मुंबई प्रशासन ने बुलडोजर कार्रवाई की और आरोपितों की लगभग 15 अवैध संपत्तियों को जमींदोज कर दिया। BMC ने मुंबई में मोहम्मद अली रोड पर 40 और अवैध अतिक्रमणों को भी ध्वस्त कर दिया।

जिन लोगों की संपत्तियों पर कार्रवाई की गई थी, उनमें इब्राहिम मोहम्मद की दुकान भी शामिल थी। इब्राहिम मोहम्मद की मर्चेंट रोड की दुकानें और फेरीवालों के स्टॉल पर भी कार्रवाई की गई थी। मीरा रोड, कल्याण, ठाणे और भयंदर में हिंसा के बाद माहौल तनावपूर्ण बना हुआ है। आगे की जाँच जारी है।

यह खबर सिद्धि सोमानी ने लिखी है। आप इसे ऑपइंडिया की अंग्रेजी वेबसाइट पर विस्तार से पढ़ सकते हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

Siddhi Somani
Siddhi Somani
Siddhi Somani is known for her satirical and factual hand in Economic, Social and Political writing. Having completed her post graduation in Journalism, she is pursuing her Masters in Politics. The author meanwhile is also exploring her hand in analytics and statistics. (Twitter- @sidis28)

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बैकफुट पर आने की जरूरत नहीं, 2027 भी जीतेंगे’: लोकसभा चुनावों के बाद हुई पार्टी की पहली बैठक में CM योगी ने भरा जोश,...

लोकसभा चुनावों के बाद पहली बार भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की लखनऊ में आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यकर्ताओं में जोश भरा।

जिसने चलाई डोनाल्ड ट्रंप पर गोली, उसने दिया था बाइडेन की पार्टी को चंदा: FBI लगा रही उसके मकसद का पता

पेंसिल्वेनिया के मतदाता डेटाबेस के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप पर हमला करने वाला थॉमस मैथ्यू क्रूक्स रिपब्लिकन के मतदाता के रूप में पंजीकृत था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -