Wednesday, July 24, 2024
Homeदेश-समाजविमान बनाने वाली 'बोइंग' गोरखपुर में बनाएगी कोविड हॉस्पिटल, CM योगी आदित्यनाथ ने जगह...

विमान बनाने वाली ‘बोइंग’ गोरखपुर में बनाएगी कोविड हॉस्पिटल, CM योगी आदित्यनाथ ने जगह का किया निरीक्षण

सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को अन्य विकल्प भी तलाशने के निर्देश दिए हैं, क्योंकि कई बड़ी कॉर्पोरेट और मल्टी-नेशनल कंपनियाँ कोविड अस्पताल निर्माण के लिए आगे आ रही हैं।

विमान निर्माता कंपनी बोइंग ने कोविड के खिलाफ लड़ाई में उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में 200 बेड वाला कोविड अस्पताल बनाने का फैसला किया है। बोइंग ने यह कदम उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर उठाया है। इससे पहले बोइंग ने हाल ही में कोरोना की दूसरी लहर झेल रहे भारत की मदद के लिए एक करोड़ डॉलर (करीब 74 करोड़ रुपये) देने की घोषणा भी की थी।

यह योगी सरकार द्वारा सरकारी संसाधनों के साथ ही विभिन्न कॉर्पोरेट और बहुराष्ट्रीय कंपनियों के साथ मिलकर चिकित्सा सुविधाओं के विस्तार की दिशा में एक और बड़ा कदम है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार (9 मई) को अपने गृह क्षेत्र गोरखपुर का दौरा किया। हाल ही में कोरोना वायरस संक्रमण से उबरने वाले योगी ने जिला प्रशासन के साथ एक समीक्षा बैठक की और एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र का भी निरीक्षण किया। सीएम योगी ने इन नियंत्रण केंद्रों के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे जिले में कोविड संकट से प्रभावित रोगियों के लिए किए जा रहे प्रबंधों का निरीक्षण करें।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बोइंग ने कोविड के खिलाफ लड़ाई में सीएम योगी आदित्यनाथ के प्रयासों को देखते हुए राज्य में अस्पताल बनाने का प्रस्ताव दिया था। सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से चर्चा के बाद गोरखपुर एम्स को कोविड अस्पताल के लिए चुना है।

इस आईसीयू युक्त हॉस्पिटल में वेंटिलेटर से लेकर कोविड मरीजों के लिए आवश्यक सभी सुविधाएँ उपलब्ध करवाई जाएँगी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को बोइंग कंपनी द्वारा प्रस्तावित आईसीयू अस्पताल के निर्माण स्थल का निरीक्षण किया।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने साथ ही अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि कोविड अस्पताल के लिए अन्य विकल्प भी तलाशे जाएँ। उन्होंने कहा कि कि कई बड़ी कॉर्पोरेट और मल्टी-नेशनल कंपनियाँ कोविड अस्पताल निर्माण के लिए आगे आ रही हैं, ऐसे में उन्हें इसके लिए उचित जगह देने के लिए भी विकल्प तैयार रखे जाने चाहिए।

सीएम योगी के ट्विटर हैंडल से साझा संदेश में कहा गया, “कोरोना के विरुद्ध प्रत्येक स्तर पर आमजन की स्वास्थ्य सुरक्षा हेतु पूरी ऊर्जा और संवेदनशीलता के साथ प्रदेश सरकार कार्य कर रही है। उसी क्रम में आज जनपद गोरखपुर में ‘कोविड हेल्प डेस्क’ एवं कंट्रोल सेन्टर का निरीक्षण किया। मैं पूरी तरह आश्वस्त हूँ कि कोरोना हारेगा, हम जीतेंगे।”

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को एम्स का निरीक्षण करेंगे। कोविड मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर वे चिकित्सा सुविधाओं के निरीक्षण के लिए गोरखपुर के बाद अयोध्या भी जाएँगे।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

औरतें और बच्चियाँ सेक्स का खिलौना नहीं… कट्टर इस्लामी मानसिकता पर बैन लगाओ, OpIndia पर नहीं: हज पर यौन शोषण की खबरें 100% सच

हज पर मुस्लिम महिलाओं और बच्चियों का यौन शोषण होता है, यह खबर 100% सत्य है। BBC, Washington Post और अरब देश की मीडिया में भी यह छपा है।

‘मेरे बेटे को मार डाला’: आधुनिक पश्चिमी सभ्यता ने दुनिया के सबसे अमीर शख्स को भी दे दिया ऐसा दर्द, कहा – Woke वाले...

लिंग-परिवर्तन कराने वाले को उसके पुराने नाम से पुकारना 'Deadnaming' कहलाता है। उन्होंने कहा कि इसका अर्थ है कि उनका बेटा मर चुका है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -