Sunday, May 19, 2024
Homeदेश-समाजआ गए UPSC परीक्षा के परिणाम: शीर्ष 3 रैंकिंग पर लड़कियों का कब्ज़ा, सेंट...

आ गए UPSC परीक्षा के परिणाम: शीर्ष 3 रैंकिंग पर लड़कियों का कब्ज़ा, सेंट स्टीफेंस की श्रुति शर्मा ऑल इंडिया टॉपर

UPSC एग्जाम में टॉप करने वाली श्रुति शर्मा ने शुरुआती पढ़ाई दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से की थी। इसके बाद उन्होंने JNU से ग्रेजुएशन किया।

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने साल 2021 के परिणामों की घोषणा कर दी है। इस बार सफल हुए टॉप 3 प्रतियोगियों में लड़कियों ने बाजी मारी है। इनके नाम श्रुति शर्मा, अंकिता अग्रवाल और गामिनी सिंगला हैं। ऐश्वर्य वर्मा चौथे स्थान पर रहे, जो पुरुषों में टॉपर हैं। ये परीक्षा परिणाम आज सोमवार (30 मई, 2022) को घोषित किए गए हैं।

पुरुषों में दूसरे सफल प्रतियोगी उत्कर्ष द्विवेदी हैं, जिनको रैंकिंग में पाँचवें नंबर पर स्थान मिला है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस बार UPSC में कुल 685 छात्रों का चयन हुआ है। इसमें सामान्य वर्ग के 244 छात्र, OBC वर्ग के 203, SC वर्ग के 105, ST वर्ग के 60 व EWS वर्ग के 73 छात्रों का चयन हुआ है। केंद्रीय राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने सफल हुए शीर्ष 25 अभ्यर्थियों को शुभकामनाएँ देते हुए उनकी लिस्ट शेयर की है।

श्रुति की पढ़ाई JNU से और कोचिंग जामिया से

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, UPSC एग्जाम में टॉप करने वाली श्रुति शर्मा ने शुरुआती पढ़ाई दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से की थी। इसके बाद उन्होंने JNU (जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी) से ग्रेजुएशन किया। फिलहाल श्रुति जामिया मिलिया रेसिडेंशियल कोचिंग एकेडमी से सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहीं थीं।

गौरतलब है कि UPSC 2021 की प्री परीक्षा 10 अक्टूबर, 2021 को आयोजित हुई थी, जिसका रिजल्ट 29 अक्टूबर को जारी हुआ था। इसके बाद इसका मेंस एग्जाम 7 से 16 जनवरी, 2022 को हुआ था, जिसका रिजल्ट मार्च 2022 में जारी हुआ था। बाद में इसका अंतिम चरण इंटरव्यू 5 अप्रैल से शुरू हुआ था। पीएम मोदी ने सफल प्रतिभागियों को बधाई दी है और परीक्षा में सफल न होने वालों को भी भविष्य के लिए उत्साहित करते हुए कहा है कि वो जिस भी क्षेत्र में रहेंगे देश के लिए योगदान देंगे।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

पानी की टंकी में हथियार, जवानों के खाने-पीने की चीजों में ज़हर… जानें क्या था ‘लाल आतंकियों’ का ‘पेरमिली दलम’ जिसे नेस्तनाबूत करने में...

पेरमिली दलम ने गढ़चिरौली के जंगलों में ट्रेनिंग कैम्प खोल रखे थे। जनजातीय युवकों को सरकार के खिलाफ भड़का कर हथियार चलाने की ट्रेनिंग देते थे।

120 लोगों की हुई घर-वापसी, छत्तीसगढ़ में ‘श्री वनवासी राम कथा’ में जुटी श्रद्धालुओं की भारी भीड़: जशपुर राजघराने के लाल ने पाँव पखार...

प्रबल प्रताप सिंह जूदेव द्वारा मुख्य अतिथि के रूप में 50 परिवारों की घर-वापसी का कार्यक्रम कराया गया। उन्होंने इन लोगों के पाँव भी पखारे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -