Saturday, June 15, 2024
Homeदेश-समाजमुहर्रम के जुलूस के दौरान मुस्लिम भीड़ ने लगाए 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे, वीडियो...

मुहर्रम के जुलूस के दौरान मुस्लिम भीड़ ने लगाए ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे, वीडियो वायरल, यूपी पुलिस ने किया 33 उपद्रवियों को गिरफ्तार

एएसपी ने बताया है कि 33 लोगों पर धारा 153ए (धर्म के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना), 153बी (राष्ट्रीय एकता के लिए हानिकारक आरोप, दावे; यदि सार्वजनिक पूजा स्थल आदि में किया गया हो) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

मुहर्रम के 10वें दिन शनिवार (29 जुलाई) को निकाले गए ताजिए के जुलूस के दौरान भारत विरोधी और पाकिस्तान समर्थक नारे लगाने के आरोप में जौनपुर जिले में उत्तर प्रदेश पुलिस ने 33 लोगों को गिरफ्तार किया।

यह कार्रवाई घटना की 30 सेकंड की वीडियो क्लिप के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद की गई, जिसमें मुस्लिमों को अल्लाह-हु-अकबर, नारा-ए-तकबीर और पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाते हुए सुना जा सकता है। रिपोर्ट के अनुसार, यह घटना उत्तर प्रदेश के जौनपुर के गोधना गाँव की बताई जा रही है।  

जौनपुर पुलिस ने इस मामले में मंगलवार (1 अगस्त 2023) को एक वीडियो बाइट जारी कर घटना की जानकारी दी। घटना के बारे में बोलते हुए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) ग्रामीण शैलेन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि 31 जुलाई को सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया जिसमें 10वीं मुहर्रम के जुलुस के दौरान कुछ असामाजिक तत्वों को भारत विरोधी और ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाते हुए देखा जा सकता है। ताजिए का यह जुलुस 29 जुलाई को जो जुलूस निकाला गया था। 

उन्होंने कहा कि यह घटना मीरगंज पुलिस थाने की सीमा के अंतर्गत आने वाले गोधना गाँव में हुई।

एएसपी ने आगे बताया कि पुलिस ने तुरंत वीडियो का संज्ञान लिया और 33 लोगों पर धारा 153ए (धर्म के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना), 153बी (राष्ट्रीय एकता के लिए हानिकारक आरोप, दावे; यदि सार्वजनिक पूजा स्थल आदि में किया गया हो) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

साथ ही 259ए (जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कार्य, जिसका उद्देश्य किसी वर्ग के धर्म या धार्मिक विश्वासों का अपमान करके उसकी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुँचाना ), 188 (किसी आदेश की जानबूझकर की गई अवज्ञा को अपराध माना जाता है, जिसे ऐसा करने के लिए कानून द्वारा सशक्त लोक सेवक द्वारा विधिवत प्रख्यापित किया गया है) और आईपीसी की धारा 505(2) (घृणास्पद भाषण) के तहत मामला दर्ज करते हुए कार्रवाई की गई है। 

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NSA, तीनों सेनाओं के प्रमुख, अर्धसैनिक बलों के निदेशक, LG, IB, R&AW – अमित शाह ने सबको बुलाया: कश्मीर में ‘एक्शन’ की तैयारी में...

NSA अजीत डोभाल के अलावा उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा, तीनों सेनाओं के प्रमुख के अलावा IB-R&AW के मुखिया व अर्धसैनिक बलों के निदेशक भी मौजूद रहेंगे।

अब तक की सबसे अधिक ऊँचाई पर पहुँचा भारत का विदेशी मुद्रा भंडार, उधर कंगाली की ओर बढ़ा पाकिस्तान: सिर्फ 2 महीने का बचा...

एक तरफ पाकिस्तान लगातार बर्बादी की कगार पर पहुँच रहा है, तो दूसरी तरफ भारत का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार बढ़ता जा रहा है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -