Saturday, June 15, 2024
Homeदेश-समाजमहाराष्ट्र में अब संभाजी जयंती यात्रा को बनाया निशाना, अहमदनगर में पत्थरबाजी और आगजनी:...

महाराष्ट्र में अब संभाजी जयंती यात्रा को बनाया निशाना, अहमदनगर में पत्थरबाजी और आगजनी: अकोला में ‘The Kerala Story’ से भड़की भीड़ ने मचाई थी तबाही

अहमदनगर में दो पक्षों के बीच जम कर पत्थरबाजी और हिंसा हुई। अकोला की तरह यहाँ भी स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज का सहारा लेना पड़ा।

महाराष्ट्र के अकोला में हुए दंगों को लेकर नया खुलासा हुआ है। पता चला है कि ‘The Kerala Story’ को लेकर हिंसा शुरू हुई थी। हरिहरपेट इलाके में ये घटना शनिवार (13 मई, 2023) की रात हुई, जो एक सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर शुरू हुई थी। 36 घंटे तक इंटरनेट सेवा बंद रही। पुलिस-प्रशासन को कर्फ्यू लगाना पड़ा। अब उधर अहमदनगर के शेवगाँव में हिंसा शुरू हो गई है। एक धार्मिक यात्रा के दौरान हिन्दू-मुस्लिम आपस में भिड़ गए।

महाराष्ट्र के अहमदनगर में बवाल: हिंसा और पत्थरबाजी

अहमदनगर में दो पक्षों के बीच जम कर पत्थरबाजी और हिंसा हुई। अकोला की तरह यहाँ भी स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज का सहारा लेना पड़ा। इस झड़प में कई लोग घायल हुए हैं और कइयों को गिरफ्तार भी किया गया है। घटना रविवार (14 मई, 2023) रात की है। छत्रपति संभाजी महाराज की जयंती के अवसर पर शोभायात्रा निकाली गई थी। इसी दौरान मुस्लिम पक्ष की तरफ से जुलूस पर पत्थरबाजी शुरू कर दी गई।

ये घटना रात 8 बजे निकाली जा रही शोभायात्रा के दौरान हुई। एक धार्मिक स्थल पर भी पथराव की बात कही जा रही है। अफरातफरी के बीच वहाँ के कई कारोबारी अपनी दुकानें बंद कर के निकल गए। पुलिस ने अब तक 102 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। राज्य रिजर्व पुलिस बल की 2 कंपनियों को शेवगाँव में तैनात किया गया है। कई वाहनों को नुकसान पहुँचा है। 8 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। 50 लोगों को हिरासत में लिया गया है।

महाराष्ट्र के अकोला में हिंसा, ‘The Kerala Story’ के विरोध में बवाल

अकोला में पैगंबर मुहम्मद के अपमान का आरोप लगा कर भीड़ ने हिंसा शुरू की, जिसमें इलेक्ट्रीशियन विकास गायकवाड़ की हत्या कर दी गई। यहाँ भी एक धार्मिक स्थल के आसपास तोड़फोड़ की गई। उप-मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बताया था कि स्थिति शांतिपूर्ण है और 30 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, हालाँकि अब तक गिरफ्तार लोगों की संख्या 45 हो गई है। एसपी ने कहा कि मृतक का किसी संगठन से संबध नहीं था और वो एक आम आदमी था।

ये सारा विवाद एक इंस्टाग्राम पोस्ट के बाद से शुरू हुआ। जम कर हुए पथराव में कई गाड़ियाँ तोड़ डाली गईं। भीड़ ने पुलिस थाने को भी नहीं बख्शा और वहाँ भी तोड़फोड़ मचाई। आगजनी की कई तस्वीरें भी सामने आई हैं। दंगाइयों को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को हवा में गोलीबारी भी करनी पड़ी, जिसका वीडियो भी सामने आया है। ये प्लास्टिक की बुलेट थी। जब भीड़ फिर भी नहीं हटी, तो पुलिस को आँसू गैस के गोले भी दागने पड़े।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जाकिर और शाकिर ने रात के अंधेरे में जगन्नाथ मंदिर में फेंका गाय का कटा सिर: रतलाम में हंगामे के बाद पुलिस ने दबोचा,...

रतलाम के भगवान जगन्नाथ मंदिर में गाय का मांस फेंककर अपवित्र करने के आरोप में पुलिस ने जाकिर और शाकिर को गिरफ्तार किया है।

NSA, तीनों सेनाओं के प्रमुख, अर्धसैनिक बलों के निदेशक, LG, IB, R&AW – अमित शाह ने सबको बुलाया: कश्मीर में ‘एक्शन’ की तैयारी में...

NSA अजीत डोभाल के अलावा उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा, तीनों सेनाओं के प्रमुख के अलावा IB-R&AW के मुखिया व अर्धसैनिक बलों के निदेशक भी मौजूद रहेंगे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -